राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रभारी सचिव श्री शिव प्रसाद नकाते ने बहरोड के विभिन्न संस्थाओं का किया निरीक्षण

एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत किया पौधारोपण

Jul 13, 2024 - 18:30
 0
राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रभारी सचिव श्री शिव प्रसाद नकाते ने बहरोड के विभिन्न संस्थाओं का किया निरीक्षण

कोटपूतली-बहरोड़, 13 जुलाई। माननीय मुख्यमंत्री महोदय के निर्देशानुसार प्रभारी सचिव शिव प्रसाद नकाते दो दिन के कार्यक्रम के अनुसार आज बहरोड दौरे पर रहे इस दौरान उन्होंने बहरोड़ जिला अस्पताल, बहरोड नर्सरी में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण, पंचायत समिति बहरोड, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत ढुंडारिया ग्राम पंचायत के चादीचाना में नरेगा कार्य का निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल बहरोड में ओपीडी तथा आईपीडी मरीजों की संख्या काफी है तथा मरीजों से बात करने पर मरीजों ने अस्पताल में मिल रही चिकित्सकीय सुविधाओं को संतोषजनक बताया। इसके साथ ही कुछ मशीन जो बंद पड़ी है या नई आई है उनको चालू करने के निर्देश प्रदान किये ।

अस्पताल के मुख्य द्वार पर पार्किंग की व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के लिए कहा जिससे इमरजेंसी एंबुलेंस को आने पर कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में महिलाओं की अच्छी संख्या में डिलीवरी होने पर प्रशंसा व्यक्त की तथा महिलाओं में एनीमिया की समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर गुड़-चना वितरित करने के लिए कहा इसके साथ ही एएनएम तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एनीमिया के लिए जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए जिससे जच्चा और बच्चा दोनों का स्वास्थ्य अच्छा रहे। उन्होंने बहरोड के जिला अस्पताल में क्रमोनत होने पर नए उपकरण जो आवश्यक है तथा पुराने उपकरण जो ठीक कराने हैं उसके लिए जिला कलेक्टर  से आर एम आर एस की मीटिंग शीघ्र आयोजित करवाने की बात कही इसके साथ ही महंगे उपकरणों जो राज्य स्तर पर मांग कर शीघ्र क्रय करने के लिए कहा।
इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन जिला अस्पताल की नवीन बिल्डिंग का निरीक्षण किया उपखंड अधिकारी तथा पीएमओ को समय-समय पर चल रहे कार्यों की गुणवत्ता जांच करने के साथ ही कार्य में तेजी लाकर बिल्डिंग को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश प्रदान किए। इसके पश्चात श्री नकाते ने एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत बहरोड नर्सरी में पीपल का पौधा लगाया तथा उपस्थित सभी पत्रकारों से मीडिया के माध्यम से इस अभियान के तहत लोगों को अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण करने के लिए प्रेरित करने को कहा। 

इसके उपरांत प्रभारी सचिव महोदय पंचायत समिति बहरोड का निरीक्षण किया यहां उन्होंने ई-फाइलिंग कार्य प्रणाली का निरीक्षण किया तथा ई-फाइलों की संख्या बढ़ाने तथा उनका गुणवत्ता पूर्वक समाधान करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी पात्र व्यक्तियों को भारत सरकार तथा राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक फायदा देने के निर्देश प्रदान किये। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत ग्राम पंचायत ढुंडारिया की चादीचनां में फॉर्म पॉन्ड निर्माण कार्य का निरीक्षण किया उन्होंने कार्य की स्वीकृत राशि, खर्च की गई राशि तथा कुल मेन्डेज की जानकारी प्राप्त कर कार्य को गुणवत्ता पूर्वक करने के निर्देश प्रदान किये। निरीक्षण के दौरान डीएफओ महेंद्र शर्मा, उपखंड अधिकारी रामकिशोर मीणा, पीएमओ सतवीर यादव, बीसीएमएचओ डॉ रविकांत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

  • भारत कुमार शर्मा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................