पौधारोपण अभियान के तहत लगाये फलदार पौधे

Jul 23, 2024 - 20:17
 0
पौधारोपण अभियान के तहत लगाये फलदार पौधे

किसान बागवानी अपनाकर अधिक आमदनी प्राप्त करें - जिला कलक्टर
भरतपुर, 23 जुलाई। एक पेड मॉ के नाम अभियान के तहत जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव के नेतृत्व में उद्यान विभाग द्वारा 350 से अधिक फलदार पौधे लगाकर किसानों को पौधारोपण के लिये प्रेरित किया। 
    जिला कलक्टर ने कहा कि फलदार पौधे समय की आवश्यकता है परम्परागत खेती के बजाय किसान फलदार पौधे लगाकर आगामी कई वर्षों तक अधिक आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि फलदार पौधों के लिये सरकार द्वारा अनुदान के साथ ड्रिप से सिंचाई व सुरक्षा के लिये तारबंदी के लिये भी अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भरतपुर जिले में बागवानी के विकास की प्रबल संभावनाऐं हैं। सरकार द्वारा एग्रो पार्क की घोषणा बजट में की है जिससे भुसावर क्षेत्र के किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने क्षेत्र के किसानों को अधिक से अधिक फलदार पौधे लगाने एवं आधुनिक सिंचाई पद्वति अपनाने का आव्हान किया। 
उपनिदेशक जनकराज ने बताया कि नदबई उपखण्ड में उद्यान विभाग द्वारा ग्राम पंचायत खांगरी के गांव मिल्कपुर में बेर के 350 पौधों का पौध लगाकर एक पेड मॉ के नाम अभियान में किसानों को पौधारोपण के लिये प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा ड्रिप सिंचाई पद्वति के माध्यम से पौधों में नियमित सिंचाई एवं सुरक्षा के लिये तारबन्दी की गई है। उन्होंने बताया कि किसानों को विभाग द्वारा फलदार पौधे वितरित कर बागवानी अपनाने, खेतों की मेड पौघारोपण करने के लिये प्रेरित किया जा रहा है। इस अवसर पर कृषि विभाग एवं उद्यान विभाग के सभी अधिकारीगण एवं बडी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................