अन्तर्राष्ट्रीय माहेश्वरी कपल क्लब की महिला सदस्याएं 22 अगस्त को मनायेगी बडी तीज

Aug 10, 2024 - 17:14
 0
अन्तर्राष्ट्रीय माहेश्वरी कपल क्लब की महिला सदस्याएं  22 अगस्त को मनायेगी बडी तीज

भीलवाड़ा (राजकुमार गोयल) जब से व्हाट्सएप और सोशियल मीडिया का जमाना आया है तब से कई ज्ञानी अपनाअपना ज्ञान देने लगते हैं विशेष तौर से हर बड़े  त्यौहार के ठीक पहले वार तिथियों को लेकर आम जनता में इतना भ्रम पैदा कर देते हैं कि त्योहार मनाने का उत्साह और आनंद आधा हो जाता है फिर चाहे वह लक्ष्मी पूजन हो, दीपावली धनतेरस हो या रक्षाबंधन हो,  हर त्यौहार के पहले यह स्थिति आ जाती है !  हर त्यौहार को दो-दो दिन मनाने की परिपाटी हो गई हो इससे सनातन संस्कृति और सनातन धर्म की आस्था पर फ़र्क पड़ता है ! 
जैसे अभी महिलाओं में बड़ी तीज के त्योहार को‌ 21 अगस्त को या 22 अगस्त को कब मनाना है इसको लेकर बहुत भ्रमजनित स्थिति है ! मेहन्दी लगाना, व्रत पूजा, सिंजारा सभी कुछ कन्फ्यूजन वाली स्थिति में है ! 
यह बातें उभर कर आई अन्तर्राष्ट्रीय माहेश्वरी कपल क्लब भारत की राजस्थान प्रदेश शाखा द्वारा क्लब के राष्ट्रीय महासचिव अनिता डॉ अशोक सोडाणी की अध्यक्षता एवं राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष डॉ सुमन सुरेश सोनी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित मासिक कार्यक्रम - " चर्चा चाय पर - वैचारिक वार्ता " में ! 
बडी तीज के व्रत और चतुर्थी के व्रत को लेकर रोज़ाना  सोशियल मीडिया पर नए-नए मैसेज आ रहे हैं। तीज चौथ अलग-अलग है। तीज और चौथ का व्रत बहुत सी बार एक साथ आता है। लेकिन चंद्रमा चतुर्थी का ही रहता है ! अपने राजस्थानी रीति रिवाज के अनुसार सूर्योदय के समय अगर तीज हो और चंद्र उदय के समय चतुर्थी आ जाती है तो तीज और चौथ का व्रत एक साथ ही होता है। तीज का व्रत उदया तिथि के हिसाब से होता है और चतुर्थी का व्रत चंद्रमा उदय के समय के हिसाब से होता है। इसीलिए तीज और चौथ का व्रत एक साथ ही है एवं तीज का व्रत 22 अगस्त गुरूवार को ही है और चतुर्थी भी उसी दिन है ! 
इस सन्दर्भ में अन्तर्राष्ट्रीय माहेश्वरी कपल क्लब द्वारा राजस्थान प्रदेश के ख्यातनाम पण्डितो व विश्लेषकों से चर्चा विचार विमर्श करके यह तय किया गया है कि देश भर में क्लब की सदस्याओं द्वारा बडी तीज का त्योहार 22 अगस्त गुरूवार को ही मनाया जाएगा ! 

चर्चा चाय पर कार्यक्रम में क्लब के राष्ट्रीय महासचिव अनिता डॉ अशोक सोडाणी,राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष डॉ सुमन सुरेश सोनी , जिलाध्यक्ष डॉ चेतना सुनील जागेटिया, जिला उपाध्यक्ष एडवोकेट नीलम दरगड़, जिला परिवार समन्वय सचिव राखी प्रमोद राठी , जिला समाज सेवा सचिव  रामचन्द्र मून्दड़ा उपस्थित थे !

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................