स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) 2.0 योजना को लेकर बैठक— प्रमुख शासन सचिव ने की समीक्षा, नगरीय निकायों की ओर से सफाई और वेस्ट मैनेजमेंट की बेहतरी के दिए सुझाव

Sep 12, 2024 - 23:38
 0
स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) 2.0 योजना को लेकर बैठक— प्रमुख शासन सचिव ने की समीक्षा, नगरीय निकायों की ओर से सफाई और वेस्ट मैनेजमेंट की बेहतरी के दिए सुझाव

जयपुर, 12 सितम्बर। स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) 2.0 योजना को लेकर  राजेश यादव, प्रमुख शासन सचिव, स्वायत्त शासन विभाग ने समीक्षा बैठक ली। निदेशालय सभागार में आयोजित की गई महत्वपूर्ण बैठक में प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव ने सभी नगरीय निकायों से कार्यों का फीडबैक लिया। इस दौरान सभी नगर निगम के आयुक्तों एवं उप निदेशकों (क्षेत्रीय) द्वारा अपने-अपने कार्य को लेकर प्रजेंटेशन दिया गया। प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव ने अधिकारियों को और बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया और दिशा-निर्देश दिए।

सफाई व्यवस्था को सुधारें, रैंकिंग खुद सुधरेगी—

प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव ने सभी नगरीय निकायों को अपने-अपने क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को सुधारने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि हम अपने कार्य को और बेहतर प्लानिंग के साथ अंजाम दें, तो स्वच्छता रैंकिंग में अपने आप सुधार हो जाएगा। उन्होंने सभी निकायों में वर्तमान स्वच्छता रैंकिंग एवं सुधार हेतु किए जा रहे प्रयास और वर्तमान व्यवस्था में सुधार हेतु किए जा रहे प्रयास को लेकर जानकारी भी ली। साथ ही साॅलिड एंड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट की वर्तमान व्यवस्था एवं सुधार हेतु किए जा रहे प्रयास को लेकर भी श्री राजेश यादव ने सभी निकायों से फीडबैक लिया।

इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन के 10 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 17 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक ‘‘स्वभाव स्वच्छता - संस्कार स्वच्छता’’ की थीम पर प्रदेश एवं देश भर में स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़े का आयोजन किया जायेगा। उसके पश्चात् 2 अक्टूबर को ‘‘स्वच्छत भारत दिवस’’ मनाया जावेगा। श्री यादव ने निर्देश दिये कि इस कार्यक्रम में सभी बढ़चढ़ कर भाग लें , जनभागीदारी सुनिश्चित करें एवं व्यापक प्रचार कर इस कार्यक्रम को सफल बनायें।

वर्षा में वृक्षारोपण एवं पश्चात् सड़क मरम्मत की तैयारी—

प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव ने कहा कि प्रदेश में माॅनसून जमकर बरस रहा है। ऐसे में शहरी क्षेत्र में वृक्षारोपण की वर्तमान स्थिति एवं भविष्य की कार्ययोजना को लेकर सभी को अलर्ट रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि पौधों की देखभाल उन्हें लगाने की तरह ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने बारिश के बाद सड़कों की मरम्मत अभियान की तैयारियों को लेकर भी नगरीय निकायों से जानकारी ली।

लम्बित मामलों को जल्द निपटारे पर दिया जाए ध्यान—

प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव ने कहा कि नगरीय निकायों को लम्बित मामलों के जल्द से जल्द निपटारे पर ध्यान देना चाहिए। ताकि जल्द से जल्द आमजन को राहत पहुंचाई जा सके और विभाग का वर्कलोड भी कम हो। श्री राजेश यादव ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की लम्बित स्वीकृति एवं किस्तों को लेकर भी जानकारी ली और कहा कि आमजन के हितार्थ की ऐसी महत्वपूर्ण योजनाओं को लेकर सभी निकायों को सजग रहना चाहिए। उन्होंने विधानसभा के प्रश्न एवं लोकायुक्त, मानवाधिकार के प्रकरणों के लम्बित जवाबों को लेकर भी अधिकारियों से फीडबैक लिया। साथ ही ऑनलाइन दी जा रही सेवा की स्थिति को भी जाना और आगामी कार्ययोजना को लेकर दिशा-निर्देश दिए। इसके अलावा वेस्ट मैनेजमेंट, ट्रीटमेंट प्लांट्स समेत अन्य कार्यों की भी समीक्षा की गई।

बैठक में निदेशक एवं विशिष्ठ सचिव  कुमार पाल गौतम ने कहा कि सभी नगरीय निकायों को इसी प्रकार कार्य करना चाहिए। जिससे लम्बित प्रकरणों का निस्तारण शीघ्रतिशीघ्र हो सके एवं आमजन को लाभ मिल सके। उन्होनें यह भी कहा कि आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के निर्देशानुसार प्रत्येक वर्ष आयोजित किये जाने वाले ‘‘स्वच्छता ही सेवा-2024’’ कार्यक्रम में मन लगाकर काम करें, राज्य को देश को अव्वल बनाये तथा इसके लिए लोगो को भी प्रेरित करें। 

इस अवसर पर डीएलबी निदेशक एवं विशिष्ट सचिव श्री कुमार पाल गौतम,आयुक्त नगर निगम जयपुर (ग्रेटर)  रूकमणी रियार, आयुक्त नगर निगम जयपुर (हैरिटेज)  अभिषेक सुराणा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................