विद्यालयों की सघन मॉनिटरिंग कर बेहतर शिक्षा व गुणवत्तापूर्ण सुविधाऐं सुनिश्चित करें -एडीएम

जिला निष्पादन समिति की बैठक सम्पन्न

Oct 4, 2024 - 18:47
 0
विद्यालयों की सघन मॉनिटरिंग कर बेहतर शिक्षा व गुणवत्तापूर्ण सुविधाऐं सुनिश्चित करें  -एडीएम

भरतपुर, 04 अक्टूबर। अतिरिक्त जिला कलक्टर घनश्याम शर्मा की अध्यक्षता में जिला निष्पादन समिति समग्र शिक्षा की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने विद्यालयों में भौतिक संसाधनों बिजली, पानी, शौचालय, चारदीवारी ,खेल मैदान, अतिरिक्त कक्षा-कक्ष आदि के लिये ब्लॉक स्तर पर सघन मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये। 
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने विद्यार्थियों के ड्रॉप आउट पर विशेष रूप से ध्यान देते हुए समस्त सम्बन्धित अधिकारियों व शिक्षकों को ड्रॉपआउट कम हो, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर शाला दर्पण के निर्धारित मापदण्डों के अनुसार जिले की रैकिंग में सुधार हेतु अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता है। उन्होंने जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को विद्युत, पेयजल कनेक्शन विहीन विद्यालयांे में अगले सत्र प्रारम्भ होने से पहले विद्युत एवं पेयजल कनेक्शन करवाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में खेल मैदान, शौचालय एवं चारदीवारी नहीं हैं ऐसे समस्त विद्यालयों की सूची बनाकर संबंधित अधिकारी को उपलब्ध कराने एवं विद्यालयों का नियमित निरीक्षण कर प्रतिवेदन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने क्षतिग्रस्त विद्यालय भवनों को चिन्हित कर उनकी मरम्मत कार्य हेतु यथाशीघ्र प्रस्ताव भिजवाने को कहा। उन्होंने शिक्षा विभाग द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं के अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की बात भी कही।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बैठक में मिड डे मील की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए विद्यालयों में पन्नाधाय बाल-गोपाल योजना के तहत दूध उपलब्ध करवाना व अन्य खाद्य सामग्री की सप्लाई की समय-समय पर जानकारी लेकर गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों के सार्वंगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 
बैठक में सिविल निर्माण कार्यों की ब्लॉकवार समीक्षा की जिसके तहत अतिरिक्त जिला कलक्टर ने जिले के विभिन्न विद्यालयों में कराये जा रहे विकास कार्य समय पर पूर्ण कराने एवं स्वीकृत कार्य व प्रस्तावित कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को विद्यालयों एवं छात्रावासों का नियमित भ्रमण कर व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के निर्देश देते हुये जीर्ण-शीण भवनों की मरम्मत शीघ्र शुरू करवाने के निर्देश दिये। बैठक में शिक्षा विभाग की आगामी योजनाओं एवं लक्ष्यों पर पॉवर पॉइन्ट प्रजेन्टेशन द्वारा बिन्दुवार चर्चा की गयी।
इन विषयों पर हुई चर्चा
बैठक में विद्यालय भूमि/भवन अतिक्रमण, नवीन सत्र में प्रवेशोत्सव, आरटीई पुनर्भरण एवं इन्द्रा शक्ति फीस पुनर्भरण योजना, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम राजकीय विद्यालयों, पीएम श्री विद्यालयों, जिले की रैकिंग, शाला सम्बलन, टिकिट्स, आईसीटी योजना, मिशन स्टार्ट, आवसीय विद्यालय एवं छात्रावासों की समीक्षा, समावेशी शिक्षा, व्यवसायिक शिक्षा एवं शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा सहित अन्य बिन्दूओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये गये। बैठक में शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों सहित जिले के समस्त सीबीईओ एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................