उदयपुर एयरपोर्ट के विस्तार के लिए जयपुर से लगी मुहर: 145 एकड़ भूमि निःशुल्क, 83.50 करोड़ की राशि वहन करेगी UIT

Aug 25, 2023 - 18:32
 0
उदयपुर एयरपोर्ट के विस्तार के लिए जयपुर से लगी मुहर: 145 एकड़ भूमि निःशुल्क, 83.50 करोड़ की राशि वहन करेगी UIT

उदयपुर (राजस्थान/मुकेश मेनारिया) जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उदयपुर एयरपोर्ट के विकास एवं विस्तार के लिए अतिरिक्त 145 एकड़ भूमि निःशुल्क उपलब्ध करवाये जाने की मंजूरी दी है। इस भूमि के अधिग्रहण पर लगभग 83.50 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जो उदयपुर नगर विकास न्यास (यूआईटी) द्वारा वहन की जाएगी। बता दें कि यूआईटी को भी यूडीए में सरकार ने प्रमोट कर दिया है जिसकी प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है।

इन चार गांवों की जमीनें होगी:- गहलोत द्वारा दी गई इस स्वीकृति से उदयपुर एयरपोर्ट पर सुविधाओं का विस्तार हो सकेगा, जिससे यात्रियों को सुगमता होगी। ये भूमि उदयपुर के वर्तमान एयरपोर्ट से संलग्न 4 गांव डबोक, घणोली, टूस डांगीयान एवं मंदेसर में स्थित है। निजी खातेदारी की यह भूमि अधिकांश रूप से नगर विकास न्यास, उदयपुर के पेराफेरी क्षेत्र में है।
पहले ही एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी भी राज्य सरकार से उदयपुर एयरपोर्ट को भूमि उपलब्ध कराने की मांग कर चुकी है। एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए रनवे को बढ़ाना होगा। इसके लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने 145 एकड़ भूमि की जरूरत बताई और उसी की स्वीकृति सरकार ने दी है। विस्तार में रनवे का विस्तार होने के साथ यहां बड़े विमान यानी एयरबस भी आसानी से उतर पाएंगे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................