विकसित भारत संकल्प यात्रा के नोडल अधिकारी एवं जिला कलक्टर ने किया निरीक्षण

Dec 20, 2023 - 20:04
Dec 21, 2023 - 11:07
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा के नोडल अधिकारी एवं जिला कलक्टर ने किया निरीक्षण

आम नागरिकों को विकसित भारत की शपथ दिलाकर, मौके पर किया लाभान्वित

भरतपुर 20 दिसम्बर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए केन्द्र द्वारा नियुक्त किये गये जिला नोडल अधिकारी वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार के निदेशक अमित राज एवं जिला कलक्टर लोकबन्धु ने जिले में आयोजित किये जा रहे शिविरों का निरीक्षण कर आमजन को मौके पर लाभ प्रदान किये। 

 जिला नोडल अधिकारी नगर निगम क्षेत्र में हीरादास पर आयोजित किये जा रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर पहुंचे जहां आम नागरिकों को विभिन्न विभागों द्वारा दिये जा रहे लाभ को मौके पर निरीक्षण किया। उन्होंने शिविर में चिकित्सा विभाग द्वारा किये जा रहे स्वास्थ्य जांच का निरीक्षण किया तथा आयुष्मान कार्ड जारी करने के प्रक्रिया की जानकारी ली। शिविर में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से केवाईसी अपडेट एवं आवयश्यक दस्तावेजों की पूर्ति के लिए की रही सहायता की सराहना कर आम लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी भी देने के निर्देश दिये। उन्होंने निरीक्षण के समय कहा कि सभी विभाग योजनाओं की जानकारी प्रदर्शित करने के साथ आमलोगों को जानकारी भी प्रदान करें। 

जिला कलक्टर ने कहा कि आधार कार्ड अपडेट एवं अन्य दस्तावेजों की पूर्ति के लिए आवयश्यक दस्तावजों के लिए आमजन को पूरी जानकारी दी जाये जिससे उन्हें निराश नहीं लौटना पडे़। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, जनधन योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना सहित जिनमें स्वरोजगार के लिए ऋण स्वीकृत किया जाता है उनमें आवेदकों से दस्तावेज तैयार करवाकर पूर्व में लाभ ले चुके लोगों के जीवन में आये बदलाव से अवगत कराने के निर्देश दिये। आयुक्त नगर निगम बीना महावर ने विभागवार लगाई गई स्टॉल पर दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी तथा अबतक के शिविरों की उपलब्धि के बारे में बताया। इस अवसर पर संबन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

बरसों गांव के शिविर में बांटे उज्जवला कनेक्शन

जिले के नोड़ल अधिकारी अमित राज एवं जिला कलक्टर लोकबन्धु ने भरतपुर उपखण्ड के ग्राम बरसों में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर का निरीक्षण कर लाभान्वितोें को उज्जवला कनेक्शनों का वितरण किया। विभागवार लगाई गई स्टॉल का निरीक्षण कर शिविर में ग्रामीणों को दिये गये लाभ की जानकारी ली। 

 जिला कलक्टर ने उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए का कि केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी लेकर शिविर में अधिक से अधिक लाभ लें। गांव का कोई भी व्यक्ति शिविर में लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने प्रधानमंत्री जी के संदेश को आत्मसात कर विकसित भारत के संकल्प में भागीदार बनने के लिए अन्य लोगों को भी योजनाओं के लाभ लेने के लिए प्रेरित करने का आव्हान किया। उन्होंने शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण करवाने, किसानों को मृदा कार्ड बनवाने, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में 18 टेण्डों में पात्र लोगों को टूलकिट खरीद के लिए आवेदन करने के निर्देश दिये। 

जिला नोड़ल अधिकारी ने मोबाइल वैन को के माध्यम से दिखाये जा रहे जागरूकता कार्यक्रम से प्रेरणा लेकर योजनाओं का लाभ लेने का आव्हान किया। उन्होेंने प्रत्येक विभाग के कार्य का निरीक्षण कर शिविर की व्यवस्थाओं की सराहना की। ग्राम पंचायत सरपंच गिरधारी लाल के नेतृत्व में ग्रामीणों द्वारा अधिकारियों का स्वागत कर क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। 

विकसित भारत संकल्प की दिलाई शपथ-

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को विकसित भारत संकल्प की शपथ दिलाते हुए योजनाओं का लाभ लेकर अन्य को भी प्ररित करने का आव्हान किया। उपखण्ड अधिकारी सृष्टि जैन ने शिविर की प्रगति के बारे मेें बताया। शिविर में 80 का स्वास्थ्य परीक्षण, 17 ईकेआईसी अपडेट, 69 उज्जवला कनेक्शन जारी किये गये, 561 घरों में हर घर नल से कनक्शन का प्रमाण पत्र जारी किया गया। सभी विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी देकर लाभान्वितों की सफलता की कहानी प्रदर्शित की गई। इस अवसर पर जिला परिषद सीईओ दाताराम, तहसीलदार ताराचन्द सैनी सहित सभी विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow