जिला नोडल अधिकारी ने ली विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा बैठक

Dec 20, 2023 - 19:51
Dec 21, 2023 - 12:45
 0
जिला नोडल अधिकारी ने ली विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा बैठक

विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों से नागरिक निराश होकर नहीं लौटें- जिला कलक्टर

भरतपुर 20 दिसम्बर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए केन्द्र द्वारा नियुक्त किये गये जिला नोडल अधिकारी वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार के निदेशक अमित राज एवं जिला कलक्टर लोकबन्धु ने अधिकारियों की वर्चुअल बैठक लेकर प्रगति की समीक्षा की। 

 जिला नोड़ल अधिकारी केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाकर मौके पर लाभान्वित करने के लिए सभी अधिकारी विकसित भारत संकल्प यात्रा में दिये गये दायित्वों का प्रभावी निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत आयोजित किये जा रहे शिविरों में आम नागरिकों को योजनाओं की जानकारी देकर मौके पर लाभान्वित करें। शिविरों में अधिक से अधिक लोग भागीदार बनकर प्रधानमंत्री जी के संदेश को सुने तथा क्षेत्र के लाभान्वित नागरिकों की सफलता की कहानी को उनके द्वारा सुनावाकर अन्य लोगों को भी लाभ लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को शिविर में आमत्रित करने, विकसित भारत के संकल्प से अवगत कराने तथा प्रतिदिन की उपलब्धियों को पॉर्टल पर अपलोड कर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये। 

 जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर शिविर आयोजन से पूर्व ग्राम पंचायतों में योजनाओं के लाभार्थियों को चिन्हित कर मौके पर लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिविरों में आने वाला कोई भी नागरिक निराश होकर नहीं लौटे विकसित भारत संकल्प यात्रा में सामिल योजनाओं के अतिरिक्त भी किसी योजना या समस्या के बारे में आवेदन करने पर उसका उचित निराकरण किया जाये। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की सभी योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को शिविर से पूर्व चिन्हित कर लाभान्वित किया जाये। उन्होंने यात्रा आयोजन से पूर्व सभी विभागों को क्षेत्र में डोर-टू-डोर सर्वे करने एवं मौके पर लाभ देते हुए उनकी सफलता की कहानी को अन्य ग्रामीणों को भी बताने के निर्देश दिये। 

 सीइओ जिला परिषद दाताराम ने जिले में अबतक आयोजित किये गये शिविरों में के बारे में जानकारी देते हुए विभागवार प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिले में शिविर आयोजन के एक दिवस पूर्व क्षेत्र में ग्राम पंचायत स्तरीय कार्मिकों द्वारा घर-घर जाकर अभियान के बारे में जानकारी दी जा रही है। केन्द्र की 17 योजनाओं के लाभार्थियों को चिन्हित कर उनके जीवन में आये बदलाव के बारे में आमजन को बताया जा रहा है। 

 आयुक्त नगर निगम बीना महावर ने शहरी क्षेत्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित किये गये शिविरों की प्रगति के बारे में बताते हुए कहा कि 4 शिविरों में 17 योजनाओं की जानकारी देने के साथ मौके पर पात्रता के आधार पर लाभ दिया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ लक्ष्मणसिंह ने बताया कि शिविरों में आने वाले प्रत्येक नागरिक का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड बनाने के कार्य भी शिविरों में किये जा रह है। डीएसओ भारती भारद्वाज ने बताया कि मौके पर उज्जवला कनेक्शन दिये जा रहे है तथा ईकेवाइसी करवाई जा रही है। 

वीसी में सभी उपखण्ड अधिकारियों द्वारा उपखण्डवार विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित किये गये शिविरों में की प्रगति की जानकारी दी। सभी जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा अबतक की प्रगति के बारें में विस्तार से बताया। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन रतनकुमार, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, सीपीओ रामराज मीना सहित संबन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow