आयुष्मान आरोग्य मन्दिर पर योगा दिवस मनाया जाएगा:जिले में 205 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर संचालित

Jun 16, 2024 - 16:42
 0
आयुष्मान आरोग्य मन्दिर पर योगा दिवस मनाया जाएगा:जिले में 205 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर संचालित

सिरोही (रमेश सुथार)

–आमजन के बेहतर स्वास्थ्य के जिले में 205 हेल्थ और वैलनेस सेंटरों पर 1 घंटे की योग कक्षाएं संचालित की जाएगी। जिससे लोगों में स्वास्थ्य की प्रति जागरूकता आएगी और स्वास्थ्य ठीक रहेगा। इसमें आमजन में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आने के साथ ही योग का महत्व भी बढ़ेगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि जिले में 205 हेल्थ और वैलनेस सेंटर है साथ ही 32 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी कार्यरत है जो एचडब्ल्यूसी केन्द्र पर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आने के साथ ही योग का महत्व भी बता रहे हैं।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि राज्य सरकार ने 14 जून, 2024 को एक आदेश जारी कर आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान आरोग्य मन्दिर पर योगा प्रशिक्षकों के चयन उपरान्त योगा सत्र आयोजित करवाने के दिशा निर्देश प्रदान किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 
आयुष्मान आरोग्य मन्दिर पर योगा प्रशिक्षकों के चयन हेतु ब्लॉक स्तर पर उप खंड अधिकारी की अध्यक्षता में बीसीएमओ, जिला आयुर्वेद अधिकारी द्वारा नामित संबंधित ब्लॉक का वरिष्ठतम आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी के सदस्यों की कमेटी चयन करेंगी।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि आयुष्मान आरोग्य मन्दिर पर योगा प्रशिक्षक की योग्यता रखने वाले व्यक्ति अपना आवेदन पत्र संबंधित ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में 19 जून, 2024 को दोपहर 02 बजे तक जमा करा सकते हैं। उसके उपरांत वरीयता के आधार पर अंतिम चयन किया जाएगा।

योगा प्रशिक्षको हेतु निम्नानुसार योग्यता पर चयन किया जाना है– 
1. एमबीबीएस साथ योग विज्ञान में न्यूनतम 6 माह का प्रमाणपत्र
2. बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगा साइंस (बीएनवाईएस)
3. एमए/एमएससी योगा 
4. बीए/बीएससी योगा 
5. पीजी/यूजी डिप्लोमा इन योगा 
6. डिप्लोमा इन आयुष नर्सिंग एंड फार्मेसी 
7. योग विज्ञान में न्यूनतम 6 माह का प्रमाणपत्र तथा न्यूनतम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................