जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक 15 अगस्त तक बजट घोषणा में भूमि आवंटन की प्रक्रिया करें पूरी - जिला कलक्टर

Jul 22, 2024 - 19:48
 0
जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक 15 अगस्त तक बजट घोषणा में भूमि आवंटन की प्रक्रिया करें पूरी - जिला कलक्टर

भरतपुर, 22 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सभी विभागों की बैठक लेकर राज्य सरकार की बजट घोषणा की क्रियान्विति एवं विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। 
    जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति के लिये भूमि की आवश्यकता है वे प्रस्ताव तैयार कर सात दिवस में भिजवायें। अगस्त माह की 15 तारीख तक सभी बजट घोषणाओं में भूमि आवंटन की प्रक्रिया पूरी जाये। उन्होंने विभागवार समीक्षा के दौरान हर घर नल योजना में जिन ग्राम पंचायतों में कार्य पूर्ण हो चुका है उनमें 25 जुलाई को आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में ग्राम पंचायत को स्कीम हैण्डओवर कर पेयजल वितरण करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिव्यांग प्रमाणपत्र, मूल निवास-जाति प्रमाण पत्र समय पर जारी करने, राजश्री योजना, श्रम विभाग की योजनाओं एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में सभी पात्रजनों को प्राथमिकता से लाभान्वित करने के निर्देश दिये। 
    जिला कलक्टर ने सभी विभागों को मानसून को देखते हुये भवनों की साफ-सफाई करने तथा क्षतिग्रस्त भवनों का आंकलन कर सार्वजनिक निर्माण के माध्यम से जांच करवाकर असुरक्षित पाये जाने पर उपयोग नहीं करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी विभाग कार्यालयों में बरसात के पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था रखें। उन्हांेने नगर निगम एवं नगरपालिका क्षेत्रों आवारा पशुओं को पकडने के लिये निरन्तर अभियान जारी रखने, सडकों पर पशुओं को बांधने वाले पशुपालकों को नोटिस देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि खराब रोड लाईटों को शीघ्र ठीक कराये जाने एवं विद्युतजनित घटनाओं को रोकने के लिये ठीले तारों को ठीक कर ट्रांसफार्मरों के आसपास सुरक्षित जाल लगवाना सुनिश्चित करें। 
    उन्होंने जल भराव क्षेत्रों में गम्बूसिया मछली डलवाने एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिये चिकित्सा संस्थानों पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के विकास कार्य चल रहे हैं उनकी निरन्तर मॉनिटरिंग की जाये, डीपाआर तैयार कराने से लेकर कार्य पूर्ण होने तक निगरानी रखते हुये कार्य पूर्ण करायें। उन्होंने डीएमएफटी से स्वीकृत कार्यों, एक पौधा मॉ के नाम अभियान में शेष रहे पौधारोपण को शीघ्र करवाने के निर्देश दिये। कृषि विभाग को किसानों को फसल बीमा योजना की जानकारी देकर अधिक से  अधिक बीमा करवाने के लिये प्रेरित करने के निर्देश दिये। 
    बैठक में सचिव यूआईटी ऋषभ मंडल ,अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन नीरज कुमार मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्वेता यादव, नगर निगम आयुक्त रिछपाल सिंह बुरडक सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

  • कोश्लेन्द्र दतात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................