मां वाउचर योजना: गर्भवती महिलाएं अब पंजीकृत निजी सेंटर्स पर भी करा सकेंगी निशुल्क सोनोग्राफी

Aug 1, 2024 - 19:51
 0
मां वाउचर योजना: गर्भवती महिलाएं अब पंजीकृत निजी सेंटर्स पर भी करा सकेंगी निशुल्क सोनोग्राफी
प्रतिकात्मक छवि

कोटपूतली-बहरोड़, 1 अगस्त। जिले में गर्भवती महिलाओं को अब सोनोग्राफी के लिए राजकीय संस्थाओं के साथ-साथ चिन्हित पंजीकृत प्राइवेट सोनोग्राफी सेंटर  पर भी सोनोग्राफी करवाने की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इसके लिए सरकार मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य (मां-वाउचर) योजना लागू करने जा रही है। कोटपूतली बहरोड जिले में यह योजना संभवतः अगस्त से शुरू होगी।
 सीएमएचओ आशीष सिंह शेखावत ने बताया कि इससे पहले इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत बारां, भरतपुर और फलौदी जिले में शुरू किया गया था। इसके बाद अब इसे प्रदेशभर में शुरू करने की तैयारियां की जा रही है। इसमें गर्भवती महिलाओं को क्यू-आर कोड आधारित ई-वाउचर मिलेगा। इससे योजना के तहत पंजीकृत प्रदेश के किसी भी सोनोग्राफी सेंटर पर निशुल्क सोनोग्राफी कराई जा सकेगी।
कम से कम एक सोनोग्राफी होगी नि:शुल्क - योजना के तहत जिन सरकारी अस्पतालों में सोनोग्राफी की सुविधा उपलब्ध नहीं है, उन क्षेत्रों में दूसरी या तीसरी तिमाही (3 से 6 अथवा 6 से 9 माह ) की गर्भवती महिलाओं की निजी सेंटर्स पर कम से कम एक सोनोग्राफी जांच निशुल्क हो सकेगी। इसके लिए निजी सेंटर्स को सरकार की ओर से एक सोनोग्राफी पर 450 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

ऐसे मिल सकेगा योजना का लाभ- श्री शेखावत ने बताया कि प्रत्येक महीने की 9, 18 व 27 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर दूसरी या तीसरी तिमाही की गर्भवती महिलाओं के सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए जाने पर इसकी पीसीटीएस पोर्टल पर एंट्री होगी। इसके बाद संबंधित जिला अस्पताल अथवा पीएचसी व सीएचसी की ओर से महिला के मोबाइल पर ई-वाउचर भेजा जाएगा। इसके 30 दिवस की अवधि में गर्भवती महिला योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसी भी निजी सेंटर पर सोनोग्राफी करा सकेंगी।

  • भारत कुमारशर्मा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................