विद्यालय को आक्सीजन हब्ब बनाने का लें संकल्प - मीणा

Aug 7, 2024 - 19:59
 0
विद्यालय को आक्सीजन हब्ब बनाने का लें संकल्प - मीणा

अलवर (राजस्थान) जीवन जतन यात्रा के तहत् स्वामी विवेकानंद माॅडल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नाथूसर में एलपीएस विकास संस्थान द्वारा संचालित जीवन जतन यात्रा के विद्यालय में पहुंचने पर छात्रों को सम्बोधित करते हुए  प्रकृति प्रेमी राम भरोस मीणा ने कहा कि आज जो ग्लोबल वार्मिंग ग्लेशियरों के पिघलने बादलों के फटने आक्सीजन  कम पड़ने  समुद्र का आगे बड़ने जैसी घटनाएं हो रही है उन से बचना बचाना होगा ओर उसके लिए संघन वृक्षारोपण के साथ पेड़ों की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेते हुए विधालय को आंक्सिजन पैदा करने वाला एक सुन्दर स्वच्छ निराला हब्ब जैसा बनाना होगा, जिससे विधालय परिवार को पुर्ण मात्रा में आंक्सिजन मिलता रहें तथा आने वाली आपदाओं से बच सकें, अन्यथा आने वाले समय में 2050 तक यह हालत पैदा हो जाएंगे कि हम अपने परिवार समाज और राष्ट्र को शुद्ध वायु ओर पानी के अभाव में बचा नहीं सकेंगे । 

उन्होंने यह भी कहा की जों लोग पर्यावरण का नास कर रहे हैं हमें उनका सहयोग नहीं करना चाहिए भौतिकवाद से दुर रहते हुए प्रकृति से लगाव रखना चाहिए, अफसोस है देश की राजधानी में सांसें पूरी करने के लिए देश का पहला आंक्सिजन क्लब खुल गया है लेकिन सभी क्लबों में जाकर अपनी जिन्दगी नहीं बचा सकते इसलिए हमें पेड़ों को बचाकर प्राकृतिक आंक्सिजन को बढ़ाने का काम करना होगा। उप प्राचार्य जगदीश मीना ने कहा कि वर्षा पानी को हमें संग्रह करना चाहिए, पेड़ लगाने के साथ साथ उनकी रक्षा का जिम्मा भी लेना चाहिए जिससे कि पौधे पेड़ बनकर हमें प्राणवायु दें सकें, इन्होंने यह भी कहा की  सभी मिलकर प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने में सहयोग करें, जिससे प्रत्येक इंसान पशु पक्षी जानवर अपने को सुरक्षित महसूस करे, प्राचार्य जयराम मीना ने बच्चों को एक पेड़ एक बच्चा के हिसाब से तीन सो पौधे वितरण किये तथा सभी को पेड़ लगाने को प्रोत्साहित किया विद्यालय  स्टाफ में ओमवीर थालोर, भूपेंद्र यादव, अनिल कुमार, दीपक शर्मा, रोहिताश मान विनिता शर्मा उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................