रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

1 सितम्बर से मिलेगा जिले के पात्र परिवारों को लाभ

Aug 30, 2024 - 18:52
 0
रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

कोटपूतली-बहरोड़, 30 अगस्त (भारत कुमार शर्मा) 
1 सितम्बर से “रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना” के तहत पात्र परिवारों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एवं चयनित बीपीएल परिवारों के साथ साथ प्रदेश के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के परिवार पात्र होंगे।
राज्य सरकार द्वारा इस योजना में 1सितंबर से ग़रीब की रसोई को महंगाई से राहत प्रदान की जाएगी। जिला रसद अधिकारी संदीप माथुर ने बताया कि इस योजना का नोडल विभाग खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग है तथा ज़िला रसद कार्यालय द्वारा उज्ज्वला योजना के साथ साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र परिवारों का रेंडम निरीक्षण किया जाकर गैस सिलेंडर का सही उपयोग होने का सत्यापन किया जाएगा।
ज़िला रसद अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में कोटपूतली-बहरोड़ ज़िले में लगभग 1 लाख 05 हज़ार उज्ज्वला गैस कनेक्शन है तथा खाद्य सुरक्षा में कुल  2 लाख 05 हजार परिवार है। खाद्य सुरक्षा के ऐसे पात्र  परिवार जिन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में लाभ प्राप्त नहीं हुआ है, वे परिवार 450 रुपए में एक सिलेंडर प्रति माह प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा मासिक आधार पर उपभोक्ता के जनाधार से लिंक बैंक खाते में स्वतः जमा कर दी जाएगी।
जिला रसद अधिकारी संदीप माथुर ने बताया कि रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के ऐसे परिवार पात्र होंगे जिनके द्वारा ई-केवाईसी करवाई जा चुकी है। ऐसे परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने राशन कार्ड को एलपीजी आईडी व जनाधार से सीडिंग करवाये जाने पश्चात ही सब्सिडी का लाभ प्राप्त हो पाएगा।  उन्होंने बताया कि सीडिंग का कार्य ई-मित्र व उचित मूल्य दुकानों पर स्थापित पोस मशीन के माध्यम से किया जा रहा है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................