समान पात्रता परीक्षा 2024 की परीक्षा सम्बंधी बैठक सम्पन्न

Sep 25, 2024 - 20:21
 0
समान पात्रता परीक्षा 2024 की परीक्षा सम्बंधी बैठक सम्पन्न

भरतपुर, 25 सितम्बर। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन एवं परीक्षा समन्वयक घनश्याम शर्मा ने कहा कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर द्वारा 27 एवं 28 सितम्बर को आयोजित की जाने वाली समान पात्रता परीक्षा 2024(स्नातक स्तर) से जुड़े कार्मिक पूरी निष्ठा, निष्पक्षता एवं आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों की शत-प्रतिशत पालना कर परीक्षा सम्पन्न करायें।
अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर द्वारा द्वारा 27 एवं 28 सितम्बर को आयोजित की जाने वाली समान पात्रता परीक्षा 2024(स्नातक स्तर) के लिए नियुक्त केन्द्राधीक्षकों, पर्यवेक्षकों एवं आर्ब्जवरों के प्रशिक्षण कार्यक्रम
में उपस्थित कार्मिकों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों के साथ-साथ परीक्षा से जुड़े समस्त कार्मिकों को परीक्षा केन्द्र पर मोबाईल लाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने सभी परीक्षार्थियों को सलाह दी है कि वे समय पर तथा निर्धारित ड्रेस कोड में परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे, ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी से बचा जा सके। किसी प्रकार के अवैध उपकरण के प्रयोग तथा अवैधानिक गतिविधियों से परहेज करें एवं सुरक्षित यात्रा करें। किसी भी सूचना के संबंध में नियंत्रण कक्ष के टेलिफोन नम्बर 05644-220320 पर सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने सम्बंधित कार्मिकों को निर्देशित किया कि परीक्षा केन्द्रों पर विद्युत व्यवस्था सुदृण स्थिति में सुनिश्चित की जाये। उन्होंने बताया कि एनआईसी द्वारा रेण्डमाईजेशन कर वीक्षकों की नियुक्ति होगी, कोई भी सम्बंधित अधिकारी अपने स्तर पर वीक्षक नियुक्त नहीं कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर दो वीडियोग्राफर मौजूद रहेंगे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि आयोग द्वारा परीक्षा में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड जारी कर दिया गया है जिसके तहत पुरूष के लिए आधी आस्तीन की शर्ट, टीशर्ट, पैन्ट एवं हवाई चप्पल, स्लीपर, महिला अभ्यर्थियों के लिए सलवार सूट या साडी, आधी आस्तीन का कुर्ता, ब्लाउज, हवाई चप्पल, स्लीपर एवं बालों में साधारण रबर बैण्ड अनुमत होगा। अभ्यर्थियों को पूरी आस्तीन का कुर्ता, शर्ट, ब्लाउज पहन कर आने, बडा बटन किसी प्रकार का ब्रोच (जडाऊ), पिन या बैज या फूल , लाख की चूडियां, कान की बाली, अंगूठी, ब्रासलेट अनुमत नहीं होंगे। साथ ही घडी, धूप का चश्मा, बैल्ट, हैण्ड बैग, हेयर पिन, गण्डा, ताबीज, कैप, स्कार्फ, स्टाल, शॉल, मफलर आदि भी अनुमत नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों की सघन जांच की जायेगी, जांच के दौरान पुरूषों की जांच के लिए पुरूष एवं महिला अभ्यर्थियों की जांच के लिए महिलाकर्मी की व्यवस्था केन्द्र पर किये जाने के निर्देश दिये।
उप समन्वयक ने आयोग से प्राप्त दिशा-निर्देशों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षार्थियों का परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश परीक्षा से 1 घंटे पूर्व तक ही रहेगा, इसके पश्चात किसी परीक्षार्थी को प्रवेश अनुमत नहीं किया जायेगा। उन्होंने परीक्षार्थियों से आग्रह किया कि वे परेशानी से बचने के लिए निर्धारित समय से पूर्व परीक्षा केन्द्र में प्रवेश ले लें। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के लिए परीक्षार्थी की पहचान हेतु चार पहचान कार्ड ही मान्य होंगे जिनमें आधार कार्ड मुख्य रूप से अनिवार्य है। आधार कार्ड न होने की स्थिति में पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या ड्राईविंग लाइसेंस से ही प्रवेश दिया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए शहर में कुल 55 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी। जिसमें प्रत्येक पारी में लगभग 15000 परीक्षार्थी भाग लेंगे।

  • कोशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................