नवरात्रि के अष्टमी और नवमी के दिन: भक्तों की भीड़ मनसा माता और सुंदरी माता मंदिर में, श्रद्धालुओं का प्रवाह मंदिरों में

Oct 22, 2023 - 10:57
Oct 22, 2023 - 19:00
 0
नवरात्रि के अष्टमी और नवमी के दिन: भक्तों की भीड़ मनसा माता और सुंदरी माता मंदिर में, श्रद्धालुओं का प्रवाह मंदिरों में

(बानसूर)नवरात्रि की दुर्गा अष्टमी के अवसर पर रविवार सुबह से ही हमीरपुर में मनसा माता मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। वहीं आज अष्टमी के दिन बानसूर के कालका माता मन्दिर, सुंदरी माता मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ लगी हुई है और भक्त पूजा-अर्चना कर मन्नत पूरी होने की मनोकामना कर रहे हैं । 

नवरात्रि के दौरान हमीरपुर मनसा माता मंदिर पर विशेष सजावट की जाती है। चैत्र और शारदीय नवरात्रि में मनसा माता मंदिर में लक्खी मेला लगता है। वही अष्टमी के दिन सुबह से शाम तक हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की माता के दर्शन के लिए लंबी लाइन लगी रहती है। श्रद्धालु पेट के बल लेटकर माता के मंदिर तक पहुंच रहे हैं। क्षेत्र के लोग नवरात्रों में प्रतिदिन माता के मंदिर में दर्शन के लिए जाते हैं। साथ ही भंडारे का आयोजन किया जाता है। इस दिन क्षेत्र के हर घर में मां की ज्योति देखी जाती है और माता को भोग लगाया जाता है। नवरात्रि के दौरान मंदिर परिसर में जात जड़ूले भी उतारे जाते हैं। जिसमें दूर-दूर से लोग मां के दर्शन करने आते हैं और प्रसाद चढ़ाकर पूजा-अर्चना करते हैं। मनसा माता मंदिर पर सुबह से ही भक्तों की लाइन लगी हुई है। श्रद्धालु पैदल यात्रा कर हाथों में झंडा लेकर माता के मंदिर पर पहुंच रहे हैं।

बता दें कि मनसा माता आसपास के क्षेत्र के कई गांवों की कुल देवी है। जहां नव विवाहित जोड़े माता के मंदिर में धोक लगाकर अपने नए जीवन की शुरुआत करते हैं। वही श्रद्धालु अपने छोटे बच्चों का जात जडूला भी उतरवाने आते हैं। वही रामनवमी के दिन माता का विशाल मेला भरा जाता है। मंदिर के पुजारी ने बताया कि अष्टमी और नवमी के दिन भक्तों की भारी भीड़ रहती है। लोग दूर-दराज से आकर माता के मंदिर पर भंडारे का आयोजन भी करते हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow