लक्ष्मणगढ़ राजगढ़ विधानसभा क्षेत्र का इतिहास

Nov 3, 2023 - 19:09
 0
लक्ष्मणगढ़ राजगढ़ विधानसभा क्षेत्र का इतिहास
फोटो प्रतीकात्मक

लक्ष्मणगढ़ (अलवर, राजस्थान/ कमलेश जैन) 

पहला विधानसभा चुनाव 1951 -  प्रथम विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भोलानाथ को चुनावी मैदान में उतारा तो वहीं कृषिकार लोक पार्टी की ओर से छोटू लाल चुनावी मैदान में उतरे।वही राम राज्य परिषद के भवानी सिंह ने इस मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया। इस चुनाव में कांग्रेस के भोलानाथ को 28,647 मत हासिल हुए तो वहीं कृषिकार लोक पार्टी के छोटू लाल को 19,770 मतदाताओं का समर्थन हासिल हुआ जबकि राम राज्य परिषद के भवानी सिंह को 10,451 मत हासिल हुए। और उसके साथ इस चुनाव में भोलानाथ की जीत हुई ।और वह लक्ष्मणगढ़ राजगढ़ के पहले विधायक चुने गए।
दूसरा विधानसभा चुनाव 1957
1957 में राजगढ़ और लक्ष्मणगढ़ अलग-अलग सीटें थी। और यहां से द्वि सदस्य चुने गए. लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस ने भोलानाथ और गोकुल चंद्र को चुनावी मैदान में उतारा तो वहीं उन्हें निर्दलीय उम्मीदवारों से चुनौती मिली। हालांकि चुनाव में कांग्रेस के दोनों उम्मीदवार जितने में कामयाब रहे। वहीं राजगढ़ विधानसभा सीट से भाजपा ने भवानी सहाय और हरिकिशन को टिकट दिया जबकि राम राज्य परिषद से रघुवीर सिंह चुनौती देने उतरे इस चुनाव में राम राज्य परिषद के रघुवीर सिंह की जीत हुई।
तीसरा विधानसभा चुनाव 1962
1962 के विधानसभा चुनाव में यह सीट सिर्फ ST वर्ग के लिए आरक्षित हो गई और यह राजगढ़ विधानसभा सीट कहलाई। इस सीट से कांग्रेस ने हरिकिशन को चुनावी मैदान में उतारा तो निर्दलिय उम्मीदवार भरत लाल से चुनौती मिली। इस चुनाव के नतीजे आए तो कांग्रेस उम्मीदवार हरि किशन के पक्ष में राजगढ़ की 50% जनता थी और उन्हें 14,124 मतदाताओं का समर्थन हासिल हुआ।
चौथा विधानसभा चुनाव 1967
1967 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने हरिकिशन पर भरोसा जताया और उन्हें टिकट दिया तो वहीं स्वराज पार्टी की ओर से एस लाल चुनावी मैदान में उतरे। इस चुनाव में स्वराज पार्टी की जीत हुई और उन्हों को 20,537 मतदाताओं का समर्थन हासिल हुआ।
पांचवा विधानसभा चुनाव 1972
1972 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बदला और समर्थ लाल को टिकट दिया तो वहीं हरिकिशन ने बगावत कर दी और निर्दलीय चुनावी मैदान में उतर आए एक तरफा चुनाव में कांग्रेस के बागी से ही कड़ी चुनौती मिली और हरिकिशन 20,854 मतों के साथ विजय हुए जबकि कांग्रेस के समर्थ लाल को भी 20,675 मतदाताओं का समर्थन हासिल हुआ।
छठा विधानसभा चुनाव 1977
1977 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपनी पिछली गलती को सुधार हरिकिशन को टिकट दिया। अबकी बार समर्थ लाल बागी हो गए और निर्दलीय ही चुनावी मैदान में उतर आए। यह दौर वैसे भी कांग्रेस के लिए कठिन था। इस दौर में जनता पार्टी से लक्ष्मी नारायण को चुनौती देने के लिए चुनावी मैदान में उतारा गया हालांकि चुनावी नतीजे आए तो कांग्रेस के बागी समर्थ लाल की जीत हुई और उन्हें 17,545 मतदाताओं का समर्थन हासिल हुआ जबकि कांग्रेस के हरि किशन चौथे स्थान पर रहे। वहीं जनता पार्टी के लक्ष्मीनारायण को 27 फीसदी जनता का समर्थन हासिल हुआ वह दूसरे स्थान पर रहे।
सातवां विधानसभा चुनाव 1980
1980 में समरथ लाल को भाजपा ने टिकट दिया तो वहीं इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस की ओर से रामधन मीणा चुनावी मैदान में उतरे। वहीं हरिकिशन ने एक बार फिर निर्दलीय ही चुनाव लड़ा इस चुनाव में समरथ लाल की जीत हुई और उन्हें 23,309 मत हासिल हुए जबकि कांग्रेस के रामधान दूसरे और हरिकिशन तीसरे स्थान पर रहे। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला समर्थ लाल और रामधन के बीच ही हुआ जबकि हरिकिशन अपनी जमानत भी नहीं बचा सके।
आठवां विधानसभा चुनाव 1985
1985 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक बार फिर रामधन को ही टिकट दिया तो वहीं भाजपा की ओर से भी समरथ लाल ही चुनावी मैदान में उतरे इस चुनाव में राजगढ़ की जनता ने रामधन को एक तरफा मत दिया और उनकी 33,967 मतों से जीत हुई जबकि समर्थ लाल के खाते में 18,925 मत ही आ सके.
9वां विधानसभा चुनाव 1990
1990 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बदला और रामधन मीणा को टिकट दिया जबकि भाजपा ने एक बार और समर्थ लाल पर ही दांव खेला।इस चुनाव में कांग्रेस के रामधनमीणा को 37,094 मत हासिल  तो वहीं बीजेपी के समर्थ लाल को 35,831 मतदाताओं का समर्थन हासिल हुआ।हालांकि चुनाव को एक बार फिर कांग्रेस जीतने में कामयाब रही।
दसवां विधानसभा चुनाव 1993
1993 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक बार फिर से रामधन मीणा को ही टिकट दिया तो वहीं भाजपा ने फिर से समर्थ लाल पर ही दांव खेला इस चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार जोहरी लाल मीणा ने भी कड़ी टक्कर दी और मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया इस चुनाव में समर्थ लाल को 39,425 मत हासिल हुए और उसके साथ ही समरथ लाल लंबे समय बाद फिर से जीतने में कामयाब रहे तो वहीं 23,422 मतों के साथ जोहरी लाल मीणा दूसरे और 20,290 मतों के साथ राम मीणा तीसरे स्थान पर रहे।
11वां विधानसभा चुनाव 1998
1998 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बदला और जोहरी लाल मीणा को टिकट दिया जबकि भाजपा की ओर से समरथ लाल फिर से चुनावी मैदान में थे। इस चुनाव में राजगढ़ की जनता का साथ जोहरी लाल मीणा को मिला और वह 54,456 मत पाने में कामयाब रहे, जबकि समरथ लाल को सिर्फ 28,550 मत हासिल हो सके।
12वां विधानसभा चुनाव 2003
2003 के विधानसभा चुनाव में फिर से मुख्य मुकाबला बीजेपी के समर्थ लाल और कांग्रेस के जोहरी लाल मीणा के बीच था। हालांकि इस चुनाव में बसपा के जगदीश प्रसाद और निर्दलीय उम्मीदवार रघुवर दयाल ने कूद कर मुकाबले को चतुष्कोणीय बना दिया इस चुनाव में बीजेपी के समर्थ लाल को एक बार फिर कामयाबी हासिल हुई और उन्हें 36,903 मत मिले जबकि जोहरी लाल मीणा को 28,224, जगदीश प्रसाद को 14,405 और निर्दलीय उम्मीदवार रघुवर दयाल को 10,302 मत हासिल हुए।
13वां विधानसभा चुनाव 2008
2008 के विधानसभा चुनाव से पहले हुए परिसीमन के बाद इस सीट की स्थिति बदल गई और सीट का नाम राजगढ़ से राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट हो गई। हालांकि सीट अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित रही इस चुनाव में कांग्रेस ने फिर से जोहरी लाल मीणा पर ही दांव खेला तो वहीं बीजेपी की ओर से फिर से समर्थ लाल चुनावी मैदान में थे। हालांकि इस चुनाव में समाजवादी पार्टी के सूरजभान और बसपा के मगन चद भी कूद पड़े साथ ही निर्दलीय उम्मीदवार शीला ने इस चुनाव को पंचकोणीय बना दिया इस चुनाव में जीत समाजवादी पार्टी के सूरजभान धानका की हुई और उन्हें 45,002 मत हासिल हुए जबकि जोहरी लाल मीणा को 43,896 और मत मिले जबकि बसपा के मगन चंद तीसरे निर्दलीय उम्मीदवार शीला चौथे और भाजपा के समर्थलाल पांचवें स्थान पर रहे।
14वां विधानसभा चुनाव 2013
2013 का विधानसभा चुनाव एक बार फिर दिलचस्प होने जा रहा था इस चुनाव में कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बदला और शीला को टिकट दिया तो वहीं बीजेपी के टिकट से सुनीता मीणा चुनावी मैदान में उतरी वहीं इस चुनाव में समाजवादी पार्टी से सूरजभान एक बार फिर मैदान में थे तो बसपा ने भी मगन चंद को चुनावी मैदान में कूदा दिया  इस चुनाव में किरोड़ी लाल मीणा की पार्टी से उनकी पत्नी गोलमा देवी भी चुनावी मैदान में उतर आई और मुकाबले को फिर से पंचकोणीय बना दिया इस चुनाव के नतीजे आए तो राजगढ़ और लक्ष्मणगढ़ की जनता ने गोलमा देवी को 64,926 मतों के साथ जीत हुई । जबकि समाजवादी पार्टी के सूरजभान भी कड़ी टक्कर देते नजर आए इसके साथ ही भाजपा की सुनीता मीणा तीसरे कांग्रेस की शीला चोथे और बसपा के मगन चंद मीणा पांचवें स्थान पर रहे।
15वां विधानसभा चुनाव 2018
2018 के विधानसभा चुनाव कांग्रेस ने जोहरी लाल मीणा को टिकट दिया तो वहीं बीजेपी से समर्थ लाल के पुत्र विजय समर्थ लाल को टिकट मिला जबकि बसपा ने भी बन्ना राम मीणा को टिकट दिया तो वहीं चुनाव में सपा के सूरजभान एक बार फिर चुनावी मैदान में उतर आए।इस चुनाव में कांग्रेस के जोहरी लाल मीणा को 82,876 मत मिले वहीं भाजपा के विजय समर्थलाल दूसरे और बसपा के बना राम मीणा तीसरे स्थान पर रहे।
16वा विधानसभा चुनाव 2023
 विधानसभा क्षेत्र से मांगीलाल मीणा को कांग्रेस का प्रत्याशी घोषित कर दिया गया । प्रत्याशी द्वारा नामांकन भी दाखिल कर दिया गया है। लेकिन फिलहाल पार्टी के कांग्रेसियों द्वारा एतराज करने पर कांग्रेस टिकट को होल्ड पर रख दिया गया है। वर्तमान में रहे विधायक जोहरी लाल मीणा द्वारा कांग्रेस पार्टी की बगावत खिलाफ अपना नामांकन दाखिल कर दिया गया है। इधर नरेंद्र मीणा राहुल मीणा द्वारा भी टिकट का विरोध किया गया है। अभी नामांकन समय को देखते हुए कौन-कौन दावेदार होगा ।लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति की पूर्व प्रधान शीला मीणा द्वारा भी लोगों की भावनाओं को देखते हुए कांग्रेस पार्टी के खिलाफ चुनाव समर में उतरने की प्रबल संभावनाएं बताई जा रही है।
इधर भाजपा द्वारा बना राम मीणा को भाजपा प्रत्याशी बनाया गया है। भाजपा के डॉक्टर श्यामसुंदर द्वारा भी बीजेपी टिकट को ऐन वक्त पर काटे जाने का आरोप लगाया गया है। समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक प्रत्याशी सूरजभान धानका द्वारा अपना नामांकन दाखिल कर दिया गया है। फिलहाल कांग्रेस पार्टी में प्रत्याशि को लेकर ज्यादा विरोध नजर आ रहा है। राजगढ़ लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र से अभी 6 नवंबर नामांकन दाखिल  होने के बाद एवं प्रचार प्रसार के बाद ही  स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। जीत का ताज किस पार्टी का प्रत्याशी पहनेगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................