जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित

चिकित्सा मापदण्डों को पूरा करने के लिये चिकित्सा अधिकारी निरन्तर करें भ्रमण -जिला कलक्टर

Apr 26, 2024 - 19:08
Apr 26, 2024 - 19:24
 0
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित

भरतपुर, 26 अप्रैल। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिला कलक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी चिकित्सा संस्थानों में साफ-सफाई, विभागीय लक्ष्यों की प्रगति के लिये निरन्तर भ्रमण कर निरीक्षण करें जिससे कमियां दूर हो सकें। उन्होंने मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिये जलभराव क्षेत्रों में गम्बूसिया मछली डलवाने, ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नवीन स्वीकृत चिकित्सा संस्थानों में उपकरणों की उपलब्धता के लिये स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं भामाशाहों का सहयोग लें। उन्होंने सभी केन्द्रों पर प्रसव सुविधा उपलब्ध कराने, ओपीडी एवं आईपीडी में आने वाले रोगियों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के निर्देश दिये।

 जिला कलक्टर ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्क्रीनिंग किये जाने वाले सभी बच्चों का समय पर उपचार सुनिश्चित करने एवं ईलाज के बाद मिले लाभ का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में तम्बाकू का सेवन युवाओं एवं विद्यार्थी वर्ग में देखने को मिल रहा है, कोटपा के तहत प्रभावी कार्यवाही करते हुये सभी शिक्षण संस्थाओं, आंगनबाडी केन्द्रों के पास तम्बाकू उत्पादों की बिक्री करने के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने ऐसे स्थानों पर बिक्री करने वाले दुकानदारों की सामग्री जप्त करने के लिये पुलिस, नगर निगम एवं खाद्य निरीक्षक की टीम के द्वारा संयुक्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। 

जिला कलक्टर ने समस्त बीसीएमओ को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने ब्लॉकों का निरंतर सुपरविजन कर रोगियों से संवाद करें एवं आवश्यक सुधार करें। उन्होंने प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए संस्थागत प्रसव, एएनसी, पूर्ण टीकाकरण, जेएसवाई, राजश्री योजना हेतु निर्धारित लक्ष्यानुरूप कार्य किये जाने के निर्देश दिये। सभी खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्दशित किया कि सभी चिकित्सा संस्थानों पर प्रसव सुविधा होनी चाहिए साथ ही खण्ड स्तर पर एक आदर्श डिलिवरी पॉइंट स्थापित किया जाए, जहां पर 24 घंटे प्रसव की सुविधा उपलब्ध हो। मिसिंग टीकाकरण एवं मिसिंग डिलिवरी को खत्म करने एवं प्रत्येक टीकाकरण एवं प्रसव की ऑनलाइन एन्ट्री सुनिश्चित करने को कहा।

दवाईयों की उपल्बधता सुनिश्चित करें

जिला कल्कटर ने कहा कि सभी चिकित्सा संस्थानों पर राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दवाईयों का इण्डेन करें एवं सभी निःशुल्क दवा वितरण केन्द्रों पर दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें, जिससे मरीजों को सभी दवाईयां आसानी से उपलब्ध हो। चिकित्सा संस्थान में ईलाज हेतु आने वाले पात्र लाभार्थियों को स्वास्थ्य योजना का लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें। 

मौसमी बीमारियों पर विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता

जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों को मौसमी बीमारियों के नियंत्रण के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया से बचाव के लिए मच्छर जनित स्थानों कूलर, गमले, पानी की टंकियों आदि का पानी नियमित अंतराल पर बदलने के बारे में आमजन को जानकारी देने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि क्षेत्र में मच्छर जनित डेंगू व मलेरियां के मामलों की प्रभावी रोकथाम के लिए बचाव उपाय सुनिश्चित करें एवं नगर निगम, नगर पालिका एवं ग्राम पंचायतों से समन्वय कर जलभराव वाले स्थानों को चिन्हित कर सफाई करावें और तालाब, नाले, झीलों व सुजान गंगा में लार्वा की जांच कर समय पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए उन्हें नष्ट करें। उन्होंने फोगिंग मशीन व अन्य उपाय अपनाते हुए आमजन को मच्छरदानी के उपयोग एवं डेंगू व मलेरियां की रोकथाम के उपायों के बारे में जागरुक करने के निर्देश दिए।  बैठक में सीएमएचओ डॉ. गौरव कपूर, आरसीएमएचओ डॉ. अमर सिंह, आरबीएम अस्पताल के अधीक्षक सहित चिकित्सा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों सहित खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, खण्ड कार्यक्रम प्रबंधक, सीएचसी प्रभारी एवं इंचार्ज उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow