जगन्नाथ महाप्रभु की रथयात्रा की तैयारी पूरी

Jun 6, 2024 - 19:29
 0
जगन्नाथ महाप्रभु की रथयात्रा की तैयारी पूरी

राजगढ़ ( अलवर)

राजगढ़ कस्बे के चौपड़ बाजार स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर से वर्ष 2024 में निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की 170 वी रथ यात्रा की  तैयारी पूर्ण रूप सेकर ली गई है रथ की तैयारी को देखते रथ की मरम्मत का कार्य पूर्ण रूप से करने के साथ रथ पर रंग रोगन आदि कार्य कर लिया गया है। भगवान जगन्नाथ मंदिर के महंत पूरण दास एडवोकेट मदन मोहन शास्त्री,मेला कमेटी अध्यक्ष एडवोकेट महेंद्र तिवाड़ी ने बताया की रथ पूर्ण रूप से बिल्कुल ठीक है ।
और रथ में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ जी  महाराज की रथ यात्रा कस्बे के चौपड़ बाजार श्री जगन्नाथ मंदिर से निकाली जाएंगी यह रथ यात्रा राजगढ़ कस्बे के प्रमुख बाजारों से होती हुई गंगा बाग स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर पहुंचेगी । 
सात जुलाई को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा कस्बे के चौपड़ बाजार श्री जगदीश मंदिर से निकाली जाएगी इससे पूर्व 22 जून को भगवान जगन्नाथ का 108 जलकलशोंऔर  पंचामृत से अभिषेक का कार्यक्रम आयोजित होगा 15 दिनों के लिए भगवान जगन्नाथ  गर्भ गृह में में प्रवेश करेंगे जहां भगवान जगन्नाथ की पूजा अर्चना विशेष रूप से की जाएगीआषाढ़ शुक्ल प्रतिपदा 6 जुलाई को भगवान जगन्नाथ गर्भ  ग्रह से बाहर आकर के भक्तों को दर्शन देंगे इसी दिन प्रात काल 9:30 बजे भगवान जगन्नाथ का नेत्र उत्सव कार्यक्रम आयोजित होंगा साइकिल 6:30 बजे माता जानकी की सवारी चौपड़ बाजार मंदिर जगदीश मंदिर से निकलकर गंगा बाग से श्री जगन्नाथ मंदिर पहुंचेगी जहां जगन्नाथ जी महाराज के मंदिर का पूजन व गणेश जी महाराज का पूजन का कार्यक्रम आयोजित होगा जहा महंत परिवार और मेला कमेटी के सभी सदस्यों उपस्थित रहेंगे  7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ मंदिर में सुबह 8:30 बजे भगवान जगन्नाथ को कंगन डोरा बांध जाएगा 9:00 बजे भगवान जगन्नाथ का दोज पूजन 9:15 बजे भगवान जगन्नाथ जी महाराज का गोलक पूजन और 10:00 बजे भगवान जगन्नाथ को हल्दी की रसम अदा की जाएगी सैकड़ो भक्त महिलाओं के द्वारा भगवान जगन्नाथ को दूल्हे  केरूप में मंगल  गीतों के द्वारा रिझाया  जायेगा भगवान जगन्नाथ की पोशाक को एक नया रूप देने के लिए कारी गरो के द्वारा विशेष रूप से काम किया जा रहा है कोलकाता  के इत्र से भगवान जगन्नाथ के दरबार को सजाया जाएगा भगवान जगन्नाथ को सशस्त्र गॉड ऑफ सलामी के द्वारा रथ पर आरूढ़ कराया जाएगा। 12 जुलाई को भगवान जगन्नाथ माता जानकी का वरमाला महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित होगा 15 जुलाई को भगवान जगन्नाथ माता  जानकी रथ पर आरूढ़ होकर पुनः श्री जगन्नाथ मंदिर चोपड़ बाजार पधारेगी 16 जुलाई को श्री जगन्नाथ जी महाराज और माता जानकी की श्री मंदिर पधारने पर माता जानकी की मुंह दिखाई की रस्में आयोजित की जाएगी इसी के साथ श्री जगन्नाथ महोत्सव का समापन होगा   पुन  16 जुलाई इसी के साथ से जगन्नाथ महोत्सव का समापन होगा ।
इस अवसर पर मेला कमेटी के अध्यक्ष महेंद्र प्रसाद तिवारी , कन्हैया लाल, सचिव हरिओम गुप्ता,  महंत  पूरण दास ,एडवोकेट महंत मदन मोहन शास्त्री ,पंडित रोहित शर्मा, सुरेश सैनी, यादराम सैनी, मुकेश  सैनी चिराग सैनी परमा राम सैनी  गायत्री देवी सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

  • अनिल गुप्ता 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................