विश्व पर्यावरण दिवस पर टैरेस गार्डन लगाने का दिया संदेश

Jun 5, 2020 - 22:57
 0
विश्व पर्यावरण दिवस पर टैरेस गार्डन लगाने का दिया संदेश

बहरोड कोरोना के चलते जहाँ लॉक डाउन था वहीं इस लॉक डाउन में प्रकृति को फिर से संवरने का मौका मिला। नदियों का पानी स्वच्छ हो गया, तो शहरों की आवो हवा भी साफ हो गयी। मानव जाति अपने घरों में कैद थी पर वन्य जीव, जंतु विभिन्न पक्षी अपनी क्रीड़ा करते नजर आए। प्रकृति पुनः से सृजन के कार्य में व्यस्त थी। जालंधर से हिमालय की चोटियां नजर आने लगी। सब कुछ दिखने में बहुत सुंदर नजर आने लगा। पेड़ पौधे, पशु, पक्षी, जल इन सबसे मिलकर ही हमारा पर्यावरण बना है। और यह हम  सभी का नैतिक कर्तव्य है कि इसकी रक्षा करें। 
इसी क्रम में मंथन फॉउंडेशन चैरिटेबल ट्रस्ट की सचिव डॉ. सविता गोस्वामी व डॉ. पीयूष गोस्वामी ने परिवार सहित परिण्डे लगाकर व टैरेस गार्डन विकसित कर सभी लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उन्होंने बताया कि उनके माता- पिता डॉ. अरविंद गोस्वामी व सुषमा गोस्वामी द्वारा किचन से निकलने वाले सब्जियों व फलों के छिलके इत्यादि से खाद बनाई गई व उसकी सहायता से घर की छत पर सब्जियाँ व औषधीय पौधे  जैसे तुलसी,पुदीना इत्यादि लगाए गए। और इन कार्यों  में बच्चों चिन्मयी व केशवी को भी संलग्न करते है ताकि उनको भी प्रकृति को जानने का अवसर मिल सके।इस प्रकार के सार्थक प्रयासों से पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान दिया जा सकता है व हानिकारक कीटनाशक के दुष्प्रभाव से भी बचा जा सकता है।

योगेश शर्मा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................