भजनलाल सरकार शहरों को देगी बडी सौगात: 18500 करोड़ से 40 शहरों की बदलेंगे सूरत

Jun 15, 2024 - 13:36
 0
भजनलाल सरकार शहरों  को देगी बडी सौगात: 18500 करोड़ से 40 शहरों की बदलेंगे सूरत
प्रतिकात्मक छवि

भजनलाल सरकार शहरों को बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रही है। प्रदेश के 40 शहरों का डवलपमेंट होगा ।जिस पर करीब 18500 करोड रुपए खर्च होंगे। इस राशि का 70 प्रतिशत यानी 13 हजार करोड रुपए विश्व बैंक और एशियन विकास बैंक से लोन के रूप में लिया जाएगा और बाकी साढ़े पांच हजार करोड़ रुपये राज्य सरकार बहन करेगी ।खास बात यह है कि डवलपमेंट को इन्वेस्टमेंट( निवेश) के साथ जोड़ा जा रहा है। सरकार का मानना है कि जिन शहरों में डवलपमेंट होगा वहां ज्यादा निवेशक पहुंचते हैं। यह काम राजस्थान शहरी आधारभूत विकास परियोजना के पांचवें चरण में होगा। नगरीय विकास मंत्री इसका खाका तैयार कर रहे हैं ।और मुख्यमंत्री स्तर पर मुहर लगने के बाद प्रस्ताव आगे बढ़ेगा। इसके बाद मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ  इकांनामिक अफेयर्स के पास जाएगा ।इस प्रक्रिया में करीब छः माह लगने का अनुमान है।

 इस तरह होगा डवलपमेंट 

  • पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर 24 घंटे पेयजल आपूर्ति।
  •  सीवरेज सुविधा उपलब्ध कराने ,इंडस्ट्रियल और कृषि के लिए परिशोधित जल की उपलब्धता।
  • ठोस कचरा प्रबंधन को प्रभावी तरीके से लागू करते हुए जीरो बेस्ट मॉडल पर काम होगा। 
  • बायोमेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन और हानिकारक अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार किया जाएगा ।
  • विरासत को सहेजने, मनोरंजन सुविधाएं विकसित करने, सौंन्दर्यन, चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने पर काम
  •  रोड लाइट के लिए सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने, इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना
  •  ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी की दिशा में काम
  • ट्रैफिक जाम से राहत दिलाने, सड़कों की री मॉडलिंग, पार्किंग स्थलों का निर्माण।
  • बस स्टैंड डवलपमेंट, सिटी ट्रांसपोर्ट सिस्टम और इंटरसिटी ट्रांसपोर्ट सिस्टम में सुधार।

आरयूआईडीपी के पांचवें चरण के तहत होगा काम  - जयपुर के 12 सैटलाइट टाउन -- दूदू ,चौमूं, बस्सी, बगरू, चाकसू , जोबनेर, फुलेरा, शाहपुरा, रींगस ,श्रीमाधोपुर ,खाटू श्याम जी, दौसा( प्रस्ताव में सीकर के शहरों और दौसा को जयपुर जोन में ही शामिल किया है )

  • जोधपुर के चार सैटलाइट टाउन-  पीपाड़ शहर ,बिलाड़ा, सोजत, बालेसर साटन 
  • अजमेर के तीन सैटलाइट टाउन--  पुष्कर,किशनगढ़ ब्यावर
  • कोटा के तीन सैटलाइट टाउन -- बूंदी, कैथून ,केशोराय पाटन
  • भरतपुर के चार सैटलाइट टाउन -- कुम्हेर ,नदबई ,नगर, डीग 

ये होंगे शामिल - दस संभागीय मुख्यालय-- जयपुर ,जोधपुर ,भरतपुर ,कोटा, अजमेर, बीकानेर ,उदयपुर ,पाली, सीकर और बांसवाड़ा ।इनके अलावा ज्यादा जनसंख्या वाले शहर चूरू, श्रीगंगानगर, झुंझुनू और टोंक।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है