रघुनाथगढ़ के सरकारी स्कूल की तालाबंदी के लिए पहुंचे ग्रामीण: प्रधानाचार्य की समजाइश पर माने

रघुनाथगढ़ के विद्यालय मे कक्षा 1 से 5 अंग्रेजी माध्यम और कक्षा 6 से 12 तक हिंदी माध्यम की कक्षाए संचालित हैं। विधालय मे कुल 555 बच्चे अध्यनरत हैं।और इनको पढ़ाने के लिए विधालय मे मात्र 5 अध्यापक हैं इसको लेकर ग्रामीणों ने जताया आक्रोश तालाबंदी के लिए पहुंचे विद्यालय परिसर पर

Jul 12, 2023 - 19:41
 0
रघुनाथगढ़ के सरकारी स्कूल की तालाबंदी के लिए पहुंचे ग्रामीण: प्रधानाचार्य की समजाइश पर माने

मामला है अलवर जिले के रामगढ़ उपखंड क्षेत्र का है जहां रघुनाथगढ़ के विधालय मे पढ़ने वाले बच्चों की शिक्षा को लेकर परिजन बुधवार को आक्रोशित होकर स्कूल मे तालाबंदी और धरने के लिए पहुंचे। उनका कहना हैं की विद्यालय मे काफी समय से अध्यापको के पद रिक्त हैं। पहले भी शिक्षा विभाग के अधिकारीयों को इससे अवगत करा दिया गया है लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। जब तक अध्यापको की व्यवस्था नहीं की जाती विद्यालय के गेट पर ताला लगाकर धरना दिया जावेगा। इस पर प्रधानाचार्य रमेश चंद ने उपस्थित लोगो से समझाइश करते हुए उच्च अधिकारियों से बात कर शीघ्र ही शिक्षको की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया।

एसडीएम रामगढ़ के नाम सौंपा ज्ञापन- ग्रामीणों ने प्रधानाचार्य के माध्यम से रामगढ़ उपखण्ड अधिकारी के नाम ज्ञापन दिया की यदि शिक्षा विभाग 7 दिवस मे विधालय मे शिक्षको की व्यवस्था नहीं करता तो विधालय के गेट पर तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन किया जावेगा। महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मे कुल स्वीकृत पद 23 है। और विधालय मे प्रधानाचार्य सहित 5 अध्यापक और 2 लिपिक कार्यरत हैं।

अध्यापको की कमी के कारण बच्चे दूसरे कालांश मे ही नदारद: नामांकन घटा - रघुनाथगढ़ के विधालय मे वर्तमान मे 555 बच्चे अध्यनरत हैं। गत वर्ष विद्यालय मे 600 बच्चो का नामांकन था उससे पूर्व 700 बच्चो का नामांकन था। अध्यापको की कमी के कारण बच्चे टीसी लेकर जा रहे हैं।
दूसरी तरफ राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रूपबास की बात करे तो यहाँ विद्यालय मे 175  बच्चो का नामांकन हैं और 9 शिक्षक कार्यरत हैं। लंच का समय अलग अलग शिक्षा विभाग के नियमानुसार सभी विधालयों का लंच का समय एक समान होना चाहिए जबकि रघुनाथगढ़ के विद्यालय मे बच्चे 10 से 10.30 तक, पाटा के विद्यालय मे 10.30 से 11.0 बजे तक और रूपबास के विद्यालय मे 11.15 पर बच्चे लंच करते हुए मिले। 

मोबाईल उपयोग पर पाबंदी, बच्चो के पास भी मोबाईल:- शिक्षा विभाग ने विद्यालय मे अध्यापको के मोबाईल उपयोग पर पाबन्दी लगा रखी हैं, जबकि विद्यालय मे अध्यनरत बच्चे भी मोबाईल चला रहे हैं। हैरानी की बात हैं की किसी भी स्कूल मे सफाई कर्मचारी ही नहीं है।

  • अमित वर्मा (उपखण्ड अधिकारी रामगढ़) का कहना है कि- जिला शिक्षा अधिकारी से बात कर शीघ्र ही अध्यापको की व्यवस्था की जावेगी।
  • रमेश चंद, प्रधानाचार्य (महात्मा गांधी राउमावि रघुनाथगढ़) का कहना है कि ग्रामीणों से समझाइश की गई  है  जिसके बाद ग्रामीणों ने ज्ञापन दिया हैं। उच्च अधिकारियो से बात कर शीघ्र रिक्त पदों ओर अध्यापको की व्यवस्था की जावेगी। रमेश चंद 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है