महाराजा सूरजमल स्मृति समारोह के दो दिवसीय आयोजन का भव्य सांस्कृतिक संध्या के साथ समापन

Dec 26, 2023 - 06:39
Dec 26, 2023 - 16:56
 0
महाराजा सूरजमल स्मृति समारोह के दो दिवसीय आयोजन का भव्य सांस्कृतिक संध्या के साथ समापन

मनमोहक प्रस्तुति देकर लोक कलाकारों ने एक मंच पर संस्कृति को साकार किया

भरतपुर 25 दिसम्बर। महाराजा सूरजमल स्मृति समारोह के दो दिवसीय आयोजन का समापन सोमवार को विश्व प्रिय शास्त्री पार्क में आयोजित भव्य सांस्कृतिक संध्या में देशभर से आए लोक कलाकारों की मनमोहक प्रस्तुति के साथ हुआ।  समारोह का शुभारंभ जिला कलेक्टर लोकबंधु ने महाराजा सूरजमल के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया। देशभर से आए लोक कलाकारों के दल ने अपने-अपने राज्यों की लोक संस्कृति पर आधारित गीतों, लोक नृत्य के मनमोहक प्रस्तुति देकर एक मंच पर देश की बहुरंगी संस्कृति को साकार किया।

कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वंदना से हुई डीग के जितेंद्र सिंह बहज ने गणेश वंदना कर भगवान गणेश को आमंत्रित किया। पंजाब से आए गुरजीत सिंह के दल ने शादी समारोह से पूर्व हर्षोल्लास के लिए किया जाने वाला जिंदूआ लोक नृत्य की सजीव प्रस्तुति देकर मंच पर पंजाबी संस्कृति से रूबरू कराया। पाली मारवाड़ की गंगा देवी ने लोक देवता बाबा रामदेव की आराधना में किया जाने वाला तेरहताली लोक नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति देकर दर्शकों की तालियां बटोरी।  कार्यक्रमों की श्रृंखला में हिमाचल प्रदेश के लोक कलाकारों ने शुभम के नेतृत्व में शादी विवाह के अवसर पर किया जाने वाला पड़वा लोक नृत्य की प्रस्तुति देकर हिमाचल की लोक संस्कृति से रूबरू कराया। हरियाणा रोहतक के सुनीता गुर्जर के नेतृत्व में लोक कलाकारों ने हरियाणवी घूमर नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी। कैथवाड़ा के गफरुद्दीन मेवाती ने भपंग वादन के साथ लय और लाल का संगम बनाकर दर्शकों की खूब वायवायी बटोरी। उत्तराखंड के रितेश जोशी के नेतृत्व में लोक कलाकारों ने खुशी व उमंग के समय किया जाने वाला घसियारी लोक नृत्य की प्रस्तुति देकर पहाड़ी प्रदेश की संस्कृति को मंच पर साकार किया। अलवर के बनयसिंह ने रिम भवाई के द्वारा बैलेंस बनाते हुए भवाई लोक नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी। 

बारां जिले के शाहाबाद के हरकेश सिंह के दल ने सहरिया लोक नृत्य की प्रस्तुति देकर दर्शकों को रोमांचक कर दिया। बारां की तस्वीर के नेतृव में चकरी नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी। बाड़मेर के गौतम परमार के नेतृत्व में लंगा गायन के द्वारा का समारोह में समाँ बांध दिया। डीग बहस निवासी जितेंद्र सिंह की टीम ने मयूर नृत्य एवं फूलों की होली के साथ ब्रज संस्कृति को साकार किया। समारोह में अतिरिक्त कलेक्टर प्रशासन रतन कुमार, अतिरिक्त कलेक्टर सिटी श्वेता यादव, उपनिदेशक पर्यटन संजय जोहरी सहित प्रशासनिक अधिकारी बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक, आमजन उपस्थित रहा।

----00----

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow