विकसित भारत संकल्प यात्रा, लुधावई में ग्रामीणों ने किया यात्रा का भव्य स्वागत

Jan 16, 2024 - 19:08
Jan 16, 2024 - 20:24
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा, लुधावई में ग्रामीणों ने किया यात्रा का भव्य स्वागत

*एसडीएम ने निरीक्षण कर विततिर किये गैस कनेक्शन*

भरतपुर, 16 जनवरी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में मंगलवार को 9 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आयोजित कर प्रचार रथ के माध्यम से केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई तथा पात्रता के आधार पर आमजन को लाभान्वित किया गया। 

 उपखण्ड अधिकारी भरतपुर रवि कुमार ने बताया कि पंचायत समिति सेवर की ग्राम पंचायत लुधावई में आयोजित शिविर में 4 हजार 800 ग्रामीणों ने भाग लिया जिन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देकर पात्रता के आधार पर लाभान्वित किया गया। शिविर में आयुष्मान भारत योजना, पीएम जेएसवाई, पीएम उज्जवला योजना, आवास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, पीएम किसान सम्मान निधि एवं नमो ड्रॉन दीदी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देकर उज्जवला गैस कनेक्शन वितरित किये गये। इस दौरान क्वीज प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रमाण पत्र वितरित कर योजनाओं  में उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्रामीणों को अभिनन्दन पत्र प्रदान किये गये। 

 शिविर में फॉरन एर्गीकल्चर सर्विस की स्पेशलिस्ट शिल्पादास ने उपस्थित रहकर कृषि की नई तकनीकि के बारे में जानकारी दी एवं किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किये। यात्रा के जिला संयोजक रज्जन सिंह ने केन्द्र की जनकल्याणकारी 17 योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए ग्रामीणों को विश्वकर्मा योजना में लोहार, सुनार, कुम्हार, बढईगिरी, राजमिस्त्री और मूर्तिकला जैसे 18 पारम्परिक व्यवसाय से जुड़े कारीगरों एवं शिल्पकारों को लाभ लेने का आव्हान किया। उन्होंने बताया कि विश्वकर्मा योजना के तहत रियायती ब्याज दर पर 2 लाख रुपये तक लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस कार्यक्रम में विद्यालय की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये, आजिविका मिशन की महिलाओं द्वारा घरती कहे पुकार के एवं मेरी कहानी मेरी जुबानी नाटय कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।

 इस अवसर पर तहसीलदार महेश चन्द्र शर्मा, विकास अधिकारी फिरोज खान, सरपंच गौरव सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारियों ने उपस्थित रहकर ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी दी तथा पात्रता के आधार पर लाभान्वित किया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow