जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित

स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही या उदासीनता स्वीकार्य नहीं-जिला कलक्टर

Feb 11, 2024 - 19:24
Feb 11, 2024 - 20:28
 0
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित

सभी लाभार्थियों की पीसीटीएस साॅफ्टवेयर पर लाइन लिस्टिंग हो शत-प्रतिशत

भरतपुर, 11 फरवरी। जिला कलक्टर लोकबंधु की अध्यक्षता में रविवार को चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ डीओआईटी के वीसी रूम में जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिला कलक्टर ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा कहते हुए कहा कि स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण विभाग के कार्यों में लापरवाही या उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने प्रगति बाधक तथ्यों में सुधार की आगामी बैठक तक आवश्यकता जताते हुए कहा कि सेवाओं की प्रदायगी में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जायेगी। 

जिला कलक्टर ने राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लाभार्थियों की ई-केवाईसी 10 दिवस में शतप्रतिशत पूर्ण करने के लिये विशेष कार्ययोजना बनाकर प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिन लाभार्थियों की किसी कारणवश ई-केवाईसी नहीं की जा सकती उनकी लाईनलिस्ट कारण सहित जिला स्तर पर भिजवायें साथ ही चिकित्सा संस्थान में ईलाज हेतु आने वाले पात्र लाभार्थियों को स्वास्थ्य योजना का लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें। 

निर्धारण अनुसार हों दवाईयां

निःशुल्क दवा योजना की समीक्षा करते हुए सभी को निर्देशित किया गया कि सभी चिकित्सा संस्थान पर राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दवाईयों का इण्डेन करें एवं सभी निःशुल्क दवा वितरण केन्द्रों पर दवाईयां उपलब्ध हों जिससे मरीजों को सभी दवाईयां आसानी से उपलब्ध होें। उन्होंने निर्देशित किया कि चिकित्सक मरीज को बाहर की दवाईयां नहीं लिखें व बाहर प्राईवेट प्रेक्टिस नहीं करें साथ ही वाउचर की एंट्री शत प्रतिशत ऑनलाइन करने हेतु निर्देश दिए गए। 

लापरवाही करने वालों पर करें कार्यवाही

जिला कलक्टर ने सर्वे करवाकर स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही करने व ड्यूटी पर अनुपस्थित रहने वाले चिकित्सक, एएनएम एवं आशा सहयोगिनियों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने सीएचसी, पीएचसी, सब सेन्टर में सर्वे के माध्यम खामियों का पता कर आवश्यक सुधार करने को कहा। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित रहने वाले सीएचसी एवं पीएचसी प्रभारियों को नोटिस जारी करने, कार्य नहीं करने एवं कार्य में लापरवाही बरतने पर 6 आशा सहयोगिनियों की सेवा समाप्त करने हेतु निर्देशित किया। 

सभी कार्मिक मुख्यालय पर रहें उपस्थित

जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी एवं कार्मिक मुख्यालय पर निवास करें, अपने डयूटी समय में नियमित गणवेश में चिकित्सा संस्थान पर उपस्थित रहें। उन्होंने कहा कि यदि कोई कार्मिक निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाया जाता है तो नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जावेगी। सभी जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी नियमित रूप से चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण करेें एवं सैक्टरवार रिव्यू मीटिंग आयोजित कर कार्य में सुधार लाने का प्रयास करें।

प्रत्येक गर्भवती महिला एवं प्रसव की हो ट्रेकिंग

जिला कलक्टर ने समस्त खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि चिकित्सा संस्थानों पर 24 घंटे प्रसव की सुविधा उपलब्ध करवाया जाना सुनिश्चित करें साथ ही आपके क्षेत्र में रजिस्टर्ड प्रत्येक गर्भवती महिला की सभी आवश्यक जांचें की जावे तथा प्रत्येक प्रसव की ट्रेकिंग की जाये। उन्होंने कहा कि खण्ड की गर्भवती महिला का प्रसव कहा पर हुआ है इसकी सूची बनाकर आगामी डीएचएस में प्रस्तुत की जाये। प्रत्येक गर्भवती महिला की 12 सप्ताह के पहले रजिस्ट्रेशन कराने हेतु संबंधित कार्मिक को पाबंद करें जिससे गर्भवती महिला की चार एएनसी जांच समय पर की जा सकें। उन्होंने लाइनलिसिं्टग, टीकाकरण एवं योजनाओं में कम प्रगति रिपोर्ट पर नाराजगी प्रकट करते हुए प्रगति में सुधार लाकर समय पर लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने हेतु निर्देश प्रदान किए गए। 

विशेष कार्ययोजना बनाकर लायें सुधार

जिला कलक्टर ने अतिरिक्त नोडल अधिकारी आरबीएसके को निर्देशित किया कि जिले की सभी आंगनबाडी एवं विद्यालयों के बच्चों की शत-प्रतिशत स्क्रीनिंग करना सुनिश्चित करावे साथ ही एनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान के तहत एनीमिया एवं कुपोषण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया। एनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान के तहत विशेष अभियान चलाकर प्रत्येक आंगनबाडी, स्कूल, गर्भवती महिलाओं एवं स्कूल ना जाने वाले किशोर-किशोरियों की एनीमिया की स्क्रीनिंग करें एवं उन्हें आवश्यकतानुसार आईएफए की गोलियां खिलाया जाना सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने आवश्यक क्षेत्रों में सीएचसी व पीएचसी व सब सेन्टर के लिये भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देश दिये।

बैठक में सीएमएचओ डाॅ. अविरल कुमार सिंह ने चिकित्सा सेवा संबंधी अधिकारिचयों को निर्देश दिये कि जिन योजनाओं में ब्लॉक पिछड़ रहे हैं, वे अपने-अपने चिकित्सा संस्थानों का रिव्यू करें। बीसीएमओ ब्लॉकों का निरंतर सुपरविजन कर आवश्यक सुधार लाने के प्रयासों में गति लायें। उन्होंने प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए संस्थागत प्रसव, एएनसी, पूर्ण टीकाकरण, जेएसवाई, राजश्री योजना हेतु निर्धारित लक्ष्यानुरूप कार्य करने एवं मिसिंग डिलेवरी एवं मिसिंग टीकाकरण को भी पूर्ण करवाया जाने को कहा। 

 बैठक में पीएमओ डाॅ. जिज्ञासा साहनी सहित चिकित्सा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों सहित डीटीओ, वर्टिकल प्रोग्राम प्रभारी, डब्ल्यूएचओ प्रतिनिधि, खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, खण्ड कार्यक्रम प्रबंधक ,सीएचसी प्रभारियों एवं इंचार्ज ने वीसी के माध्यम से भाग लिया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow