संयुक्त निदेशक उद्यान विभाग भरतपुर संभाग द्वारा किया अलवर जिले का दौरा

May 1, 2024 - 19:51
May 2, 2024 - 11:39
 0
संयुक्त निदेशक उद्यान विभाग भरतपुर संभाग द्वारा किया अलवर जिले का दौरा

भरतपुर ....उप निदेशक उद्यान विभाग अलवर के एल मीणा द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान विभाग भरतपुर संभाग द्वारा आज़ अलवर जिले का दौरा किया गया । कार्यालय उप निदेशक उद्यान अलवर में बैठक लेते हुए सभी स्टाफ को निर्देशित किया गया कि उद्यान आयुक्तालय जयपुर से प्राप्त निर्देशों की पालना में किसानों से जायद मौसम में कपास, कद्दू सब्जी वर्गीय सब्जियों तथा अन्य सब्जियों में सिंचाई के लिए मिनी स्प्रिंकलर, बूंद बूंद सिंचाई संयंत्र तथा फव्वारा संयंत्र की पत्रावलियां प्राप्त कर, कार्यालय से प्रशासनिक स्वीकृति जारी कराने की कार्यवाही करावें। इसके लिए गत वर्ष के लक्ष्यों को आधार मानते हुए 50 प्रतिशत तक प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जा सकती है। कार्यालय में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापना हेत प्राप्त पत्रावलियों का निस्तारण शीघ्रातिशीघ्र प्राथमिकता से करें और सौर ऊर्जा स्थापित करने वाले विभिन्न डीलरों को उद्यान विभाग द्वारा जारी कार्यादेश के अनुसार किसानों के यहां सौर ऊर्जा संयंत्र जल्दी से जल्दी स्थापित करने हेतु पाबंद करें।

अलवर में बैठक के बाद खैरथल जिले का दौरा किया गया जहां कार्यालय सहायक निदेशक कृषि विस्तार किशनगढ़ बास द्वारा फील्ड स्टाफ के लिए आयोजित मासिक बैठक में भाग लिया गया। बैठक में उपस्थित कृषि विभाग के फील्ड स्टाफ को उद्यानिकी विभाग की योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। फील्ड स्टाफ से अपील की कि गर्मी का मौसम फार्म पोंड बनाने के लिए सबसे उपयुक्त समय है। इस समय कृषि विभाग के कृषि पर्यवेक्षक तथा सहायक कृषि अधिकारी फील्ड में जाकर किसानों से संपर्क करें और उनकी आवश्यकतानुसार फार्म पोंड के आवेदन प्राप्त करते हुए प्रशासनिक स्वीकृति जारी कराने की कार्यवाही करावें और किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ दिलवाएं। इस दौरान खैरथल जिले के किशनगढ़ बास क्षेत्र में उद्यान विभाग द्वारा किसानों के यहां अनुदान पर स्थापित विभिन्न योजनाओं का अवलोकन और प्रति सत्यापन किया गया।

बल्लू खां मेवाती निवासी घासौली के यहां सौर ऊर्जा संयंत्र का प्रति सत्यापन, सौरभ डाटा, गांव -चिकानी (किशनगढ़ बास) के यहां सौर ऊर्जा संयंत्र तथा आंवला बगीचे का प्रति सत्यापन एवं काडूराम मीणा गांव किथून (किशनगढ़ बास) के यहां विभाग द्वारा अनुदान पर स्थापित ग्रीन हाउसों का प्रति सत्यापन किया गया।

सहायक निदेशक कृषि किशनगढ़ बास द्वारा आयोजित बैठक में संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार खैरथल द्वारा फील्ड स्टाफ से अपील की गई कि सभी लोग मेहनत कर जिले को आवंटित लक्ष्यों को पूरा करें और किसानों को लाभ पहुंचाएं। उप निदेशक उद्यान अलवर तथा खैरथल द्वारा उद्यान विभाग की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए आवेदन प्रक्रिया तथा आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी देते हुए कहा कि समय पर आवेदन करने से किसानों को योजनाओं का उचित और सही समय पर लाभ मिल सकेगा। सहायक निदेशक उद्यान विभाग अलवर मुकेश चौधरी द्वारा फील्ड स्टाफ की उद्यानिकी विभाग संबंधी शंकाओं का समाधान करते हुए उद्यान विभाग का सहयोग करने के लिए निवेदन किया गया।

सहायक निदेशक कृषि किशनगढ़ बास ने संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग, संयुक्त निदेशक कृषि खैरथल, उप निदेशक उद्यान अलवर तथा खैरथल एवं सहायक निदेशक उद्यान अलवर का स्वागत करते हुए आग्रह किया कि समय-समय पर आयोजित मासिक कार्यशालाओं में भाग लेते रहें ताकि फील्ड स्टाफ को मार्गदर्शन मार्गदर्शन मिलता रहे।

अंत में दिनेश तक्षक द्वारा सभी आगंतुक अतिथियों तथा बैठक में आए हुए सहायक कृषि अधिकारीयों एवं कृषि पर्यवेक्षकों का आभार व्यक्त करते हुए बैठक का समापन किया गया

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow