10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: जिला स्तर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन

Jun 21, 2024 - 16:28
Jun 21, 2024 - 16:42
 0
10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: जिला स्तर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन

(खैरथल -तिजारा)

खैरथल -तिजारा, 21 जून । जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में पीएम श्री राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खैरथल में भव्य जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला कलक्टर डॉ. आर्तिका शुक्ला ने कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले सभी लोगों के साथ योग के विभिन्न आसनों का अभ्यास किया।

जिले के पीएम श्री राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खैरथल में आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारंभ जिला कलक्टर डाॅ. आर्तिका शुक्ला एवं अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर उन्होंने योग के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए, बल्कि मानसिक शांति और आध्यात्मिक उन्नति के लिए भी महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों, जनप्रतिनिधियों और संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। योग गुरु हरिओम सोनी, कंचन सैनी, प्रिया यादव, दिनेश कुमार, हर्ष यादव ने उपस्थित जनसमूह को विभिन्न योगासन और प्राणायाम का अभ्यास करवाया। उन्होंने योग के लाभों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी और सभी से नियमित योग करने का आह्वान किया। कार्यक्रम के अंत में, 6 से 12वीं कक्षा के छात्रों के मध्य योग एवं पर्यावरण से संबंधित निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। सभी उपस्थित लोगों ने इस आयोजन की भूरि-भूरि प्रशंसा की और योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग और विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों का योगदान सराहनीय रहा। कार्यक्रम का सफल संचालन और संयोजन आयुर्वेद विभाग के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी अजीत बाल्याण द्वारा किया गया।

योग दिवस के इस आयोजन ने जिले में स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सभी ने इस पहल की सराहना की और अगले वर्ष इसे और बड़े स्तर पर आयोजित करने की इच्छा व्यक्त की। कार्यक्रम के अंत में तंबाकू निषेध प्रतिज्ञा का आयोजन भी किया गया जिसमें उपस्थित सभी लोगों ने तंबाकू का सेवन न करने की प्रतिज्ञा ली। कार्यक्रम पश्चात भामाशाह व्यापार मंडल अध्यक्ष सर्वेश गुप्ता के सहयोग से भाग लेने वाले सभी लोगों को छाछ का वितरण कराया गया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................