खानुआ युद्ध स्मारक बनेगा राष्ट्रीय पर्यटक केन्द्र - ओंकार सिंह लखावत, प्रतिवर्ष 3 अक्टूबर को आयोजित होगा भव्य समारोह

महाराणा सांगा पेनोरमा में दर्शाया जायेगा सम्पूर्ण जीवन वृतांत

Aug 1, 2024 - 20:23
 0
खानुआ युद्ध स्मारक बनेगा राष्ट्रीय पर्यटक केन्द्र - ओंकार सिंह लखावत, प्रतिवर्ष 3 अक्टूबर को आयोजित होगा भव्य समारोह

भरतपुर, 01 अगस्त। खानुआ युद्व स्मारक स्थल पर अब देश-विदेश के पर्यटकों को राष्ट्रीय स्तर के महाराणा सांगा पेनोरमा का दीदार भी हो सकेगा जिसमें महाराणा सांगा के बचपन से लेकर अन्तिम युद्ध तक के जीवन वृतांत को दर्शाया जायेगा। प्रतिवर्ष 3 अक्टूबर को भव्य समारोह भी आयोजित किया जायेगा जिसमें देशी-विदेशी पर्यटक भाग लेंगे। 
राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत की अध्यक्षता में गुरूवार को खानुआ युद्ध स्मारक स्थल स्थित पर्यटक सुविधा केन्द्र में आयोजित बैठक में अनेक निर्णय लिये गये। प्राधिकरण अध्यक्ष ने कहा कि महाराणा सांगा भारत के इतिहास में वीर योद्धा, देश की एकता के लिये त्याग एवं बलिदान के लिये प्रसिद्ध हैं। खानुआ युद्ध स्मारक को अब तक किताबों के माध्यम से युवा पीढी परिचित हैं आने वाले समय में देश-विदेश के पर्यटक महाराणा सांगा एवं विदेशी शासक बाबर की सेनाओं के मध्य हुये युद्ध स्थल को देखने आयें इसके लिये भव्य पेनोरमा तैयार किया जायेगा। जिसमें महाराणा सांगा के बचपन से लेकर अन्तिम युद्ध तक के जीवन वृतांत को मूर्तियों एवं अभिलेखों के माध्यम से प्रदर्शित किया जायेगा। भारतीय इतिहास में महाराणा सांगा को अद्वितिय योद्धा के रूप में जाना जाता है इससे आने वाली पीढियों को हमेशा प्रेरणा मिलेगी तथा देशी-विदेशी पर्यटक पेनोरमा को देखने आयेंगे। कैला देवी चैत्र मेले प्रतिवर्ष जाने वाले श्रद्धालुओं को युद्ध स्मारक व पेनोरमा देखने के लिये प्रेरित करने हेतु भव्य द्वार बनाया जायेगा। भरतपुर के पर्यटक स्थलों एवं राष्ट्रीय राजमार्ग पर खानुआ युद्ध स्मारक के साइनेज लगाये जायेंगे। 
अन्तर्राष्ट्रीय स्थल के रूप में बनेगी पहचान - प्राधिकरण अध्यक्ष ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा केे खानुआ युद्ध स्मारक को अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के निर्देशों की पालना में यहां महाराणा सांगा पेनोरमा के साथ लाईट एण्ड साउण्ड शो भी किया जायेगा। उदयपुर में महाराणा प्रताप स्मारक एवं अजमेर के पृथ्वीराज चौहान स्मारक की तर्ज पर विकास कार्य कराये जायेंगे। लेजर किरणों के माध्यम से विदेशी शासक बाबर एवं महाराणा सांगा के मध्य हुये युद्ध को पर्यटकों को बताया जायेगा। युद्ध स्मारक स्मारक स्थल पर सोलर लाईट लगाई जायेंगी। पेनोरमा को जाने वाले मुख्य द्वार को बंशी पहाडपुर के पत्थरों से भव्य रूप दिया जायेगा, मुख्य सडक से स्मारक स्थल तक रोड का निर्माण एवं वाहन पार्किंग भी विकसित की जायेगी। 
विद्यार्थी आयेंगे देखने - राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री लखावत ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा विद्यार्थियों के ज्ञानवर्धन के लिये उच्च शिक्षा विभाग एवं शिक्षा विभाग को सभी विद्यार्थियों को महापुरूषों के जीवन चरित्र, सूरवीर योद्धाओं के शौर्य, संतों की शिक्षा-उपदेश से अवगत कराने के लिये शैक्षणिक भ्रमण कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि पेनोरमा को देखने कॉलेज एवं विद्यालय स्तर के विद्यार्थी शैक्षणिक भ्रमण के लिये आयेंगे इसके लिये जिला शिक्षा अधिकारियों को समन्वय करने के निर्देश दिये गये हैं।
प्रतिवर्ष भव्य समारोह होगा आयोजित - खानुआ युद्ध स्मारक को अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिये प्रतिवर्ष 3 अक्टूबर को पेनोरमा पूर्ण होने की स्मृति में भव्य समारोह आयोजित किया जायेगा। पर्यटन विभाग के कलेण्डरों में इसे स्थान दिलाया जायेगा। इस बार आयोजित होने वाले समारोह में विभिन्न विभागों की झांकियां एवं स्मारक स्थल पर मेला का आयोजन होगा जिसमें महाराणा सांगा के जीवन वृतांत पर आधारित पेंटिंग, निबन्ध, रंगोली, क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जायेंगी। 
ये आये सुझाव - बैठक में खानुआ युद्ध स्मारक समिति एवं ग्रामीणों द्वारा सुझाव दिये गये जिनमें विभिन्न स्थानों पर साइनेज लगाने, मुख्य द्वार को आकर्षक बनाने, स्मरक तक सडक निर्माण, वाहन पार्किंग स्थल, लाईट एण्ड साउण्ड शो शुरू करने, पर्यटकों के लिये पेयजल की व्यवस्था करने का सुझाव आया। पर्यटकों की जानकारी के लिये गूगल पर जियो टैगिंक करवाने, साहित्य प्रकाशन करवाने, युद्ध स्मारक पर बच्चों के लिये झूले-फिसलपट्टी आदि का निर्माण कराने का सुझाव आये। 
इस अवसर पर एसीओ जिला परिषद शैलेन्द्र सिंह, उपखण्ड बाबूलाल, प्राधिकरण अध्यक्ष के पीएस कुलदीप देवल, स्मारक समिति अध्यक्ष हरिओम सिंह, सचिव कृपाल सिंह, सदस्य अनुपम सिंह, शक्तिरथ सिंह, राकेश भातरा, हुसैन खां सहित ग्रामीणजन एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................