समान पात्रता परीक्षा 2024(स्नातक स्तर) की व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक आयोजित

Sep 24, 2024 - 19:48
 0
समान पात्रता परीक्षा 2024(स्नातक स्तर) की व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक आयोजित

भरतपुर, 24 सितम्बर। अतिरिक्त जिला कलक्टर घनश्याम शर्मा की अध्यक्षता में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर द्वारा 27 एवं 28 सितम्बर को आयोजित की जाने वाली समान पात्रता परीक्षा 2024(स्नातक स्तर) की व्यवस्थाओं एवं सफल आयोजन के संबंध में बैठक आयोजित की गई। 
    अतिरिक्त जिला कलक्टर ने 27 एवं 28 सितम्बर को प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक एवं दोपहर 3 बजे से सांय 6 बजे तक दो-दो चरणों में आयोजित की जाने वाली परीक्षा के संबंध में पुलिस, शिक्षा, परिवहन विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारियों को परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की तलासी हेतु दक्ष पुलिस कार्मिकों की व्यवस्था, परीक्षा केन्द्रों पर कानून व्यवस्था हेतु पर्याप्त संख्या में कार्मिकों की नियुक्ति, शहर में होटल, धर्मशालाओं एवं अन्य टहलने वाले स्थानों की निगरानी हेतु चल सर्तकता दलों के गठन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करते हुये पुख्ता इंतजाम रखने के निर्देश दिये। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को परीक्षा से जुडे कार्मिकों की नियुक्ति किये जाने व सभी की उपस्थिति सुनिश्चित करने एवं अनुपस्थित कार्मिकों के विरूद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही करने को कहा। 
उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय को परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस व्यवस्था, सर्तकता दलों हेतु अधिकारियों की नियुक्ति, शहर में यातायात व्यवस्था, पुलिस विभाग के दक्ष कार्मिकों द्वारा केन्द्रों पर फ्रिस्किंग का कार्य एचएचएमडी द्वारा कराये जाने के संबंध में निर्देशित किया एवं जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय (माध्यमिक) को परीक्षा संबंधी नियुक्ति, केन्द्राधीक्षक, पर्यवेक्षक एवं अन्य ड्यूटियों में नियुक्त अधिकारियों एवं कार्मिकों की व्यवस्था पुख्ता रखते हुये परीक्षा केन्द्रों के सत्यापन संबंधी कार्य नियमानुसार निर्धारित समय में सुनिश्चित करने को कहा। 
    अतिरिक्त जिला कलक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी को परीक्षार्थियों के आने जाने हेतु वाहनों की व्यवस्था एवं शहर में परीक्षा केन्द्रों पर पहुॅचाने हेतु ऑटो की निर्धारित दरों पर व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सेवर को परीक्षा केन्द्रों पर वीक्षक व्यसवस्था, केन्द्राधीक्षक, पर्यवेक्षक, उपसमन्वयक को प्रशिक्षण, परीक्षा से एक दिवस पूर्व कार्मिकों की पूर्ण व्यवस्था एवं संसोधन उपरान्त वीक्षकों की ड्यूटी तामील करने के संबंध में निर्देश प्रदान किये। उन्होंने मुख्य प्रबंधक राजस्थान परिवहन निगम भरतपुर आगार को बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों के आने-जाने हेतु पर्याप्त बस व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं मुख्य ऑपरेटिंग अधिकारी बीईएसएल को परीक्षा केन्द्रों, कलेक्ट्रेट कैम्पस एवं मुख्य डाकघर में निर्बाध विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 
परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान
    अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बताया कि शहर में कुल 55 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी। जिसमें प्रत्येक पारी में लगभग 15000 परीक्षार्थी भाग लेंगे। परीक्षार्थियों का परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश परीक्षा से 1 घंटे पूर्व तक ही रहेगा, इसके पश्चात किसी परीक्षार्थी को प्रवेश अनुमत नहीं किया जायेगा। उन्होंने बताया कि नियमानुसार परीक्षार्थियों हेतु निर्धारित ड्रेस कोड पुरूष के लिए आधी आस्तीन की शर्ट, टीशर्ट, पैन्ट एवं हवाई चप्पल, स्लीपर, महिला अभ्यर्थियों के लिए सलवार सूट या साडी, आधी आस्तीन का कुर्ता, ब्लाउज, हवाई चप्पल, स्लीपर एवं बालों में साधारण रबर बैण्ड अनुमत होगा। अभ्यर्थियों को पूरी आस्तीन का कुर्ता, शर्ट, ब्लाउज पहन कर आने, बडा बटन किसी प्रकार का ब्रोच (जडाऊ), पिन या बैज या फूल , लाख की चूडियां, कान की बाली, अंगूठी, ब्रासलेट अनुमत नहीं होंगे। साथ ही घडी, धूप का चश्मा, बैल्ट, हैण्ड बैग, हेयर पिन, गण्डा, ताबीज, कैप, स्कार्फ, स्टाल, शॉल, मफलर आदि भी अनुमत नहीं होंगे। 
    अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सभी परीक्षार्थियों को सलाह दी है कि वे समय पर तथा निर्धारित ड्रेस कोड में परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे, ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी से बचा जा सके। किसी प्रकार के अवैध उपकरण के प्रयोग तथा अवैधानिक गतिविधियों से परहेज करें एवं सुरक्षित यात्रा करें। किसी भी सूचना के संबंध में नियंत्रण कक्ष के टेलिफोन नम्बर 05644-220320 पर सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं।

  • कोशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................