राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भवन हुआ जर्जर: ग्रामीणों ने प्रवेश द्वार बंद कर किया विरोध प्रदर्शन

Aug 2, 2022 - 21:20
 1
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भवन हुआ जर्जर: ग्रामीणों ने प्रवेश द्वार बंद कर किया विरोध प्रदर्शन

वैर (भरतपुर, राजस्थान/ कौशलेन्द्र दत्तात्रैय) वैर उपखंड के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय तिलचिवी का भवन पूरी तरह से जर्जर स्थिति में खड़ा है। जिससे किसी अनहोनी के भय से अभिभावकों ने आज विद्यालय के प्रवेश द्वार पर प्रदर्शन कर स्कूल नहीं खुलने दिया। सूचना मिलने पर पी ई ई ओ कनिष्ठ अभियंता व  ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी भी पहुंचे और अभिभावकों से समझाइश करने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीणों ने एक नहीं मानी बाद में ग्रामीणों का एक प्रतिनिधिमंडल कैबिनेट मंत्री व स्थानीय विधायक भजन लाल जाटव की जनसुनवाई में पहुंचकर उन्हें  महजरनामा सौंपा।
जानकारी के अनुसार उपखंड के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय तिलचिवी का भवन पूरी तरह से खंडहर हो चुका है। प्रधानाचार्य कक्ष कक्षाओं की दीवारों में बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई हैं। पट्टी  फट गई हैं। जिससे बरसात का पानी भवन में भर जाता है ।बरसात के आने पर स्कूल की छुट्टी करनी पड़ती है। हालात यहां तक है पहुंच गए हैं कि विद्यालय का रिकॉर्ड भी बचाने में मुश्किल हालात पैदा हो गए। मामले से आक्रोशित ग्रामीणों ने आज विद्यालय समय से पूर्व विद्यालय पहुंचकर प्रदर्शन कर विभाग के अधिकारियों के प्रति आक्रोश व्यक्त करते हुए विद्यालय भवन का निर्माण कराने या सामूहिक रूप से बच्चों के स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की मांग कर डाली। 
विद्यालय स्टाफ के आने पर ग्रामीणों ने प्रवेश द्वार नहीं खोलने दिया बच्चों को विधालय स्टाफ वृक्षों के नीचे लेकर बैठे रहे। सूचना मिलने पर पीईईओ खूवीराम शर्मा कनिष्ठ अभियंता मनोज मित्तल मौके पर पहुंचे ग्रामीणों  से समझाइश करते हुए कहा कि विभाग के द्वारा नवीन भवन निर्माण के लिए तकरीबन ₹1करोड का प्रस्ताव भेजा गया है ।लेकिन  विभाग के नॉर्म्स के अनुसार जमीन कम होने के कारण स्वीकृति नहीं मिल पाई है। शीघ्र ही अधिकारियों से मिलकर वस्तु स्थिति से अवगत कराया जाएगा ।लेकिन ग्रामीणों ने दोनों अधिकारियों की एक नहीं सुनी और विद्यालय का प्रवेश द्वार बंद ही रखा।  तत्पश्चात ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी गोपाल राम मीणा विद्यालय पहुंचे व ग्रामीणों की समझाइश करने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीण संतुष्ट नहीं हुए। उधर ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल ने स्थानीय विधायक व सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री भजन लाल जाटव के आवास पर चल रही जनसुनवाई में एक महजरनामा सौंप कर नवीन भवन निर्माण कराने अन्यथा सामूहिक रूप से बच्चों की टीसी दिलवाने की मांग की। जिस पर कैबिनेट मंत्री ने विभाग के उच्च अधिकारियों को शीघ्र अति शीघ्र नवीन भवन निर्माण प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए।

2 साल पहले भेजा गया प्रस्ताव: - जानकारी के अनुसार तिलचिवी विद्यालय के भवन की वस्तुस्थिति को लेकर नवीन भवन निर्माण के लिए दो साल पहले तकरीबन ₹63लाख की वित्तीय स्वीकृति हेतु तकनीकी विभाग के द्वारा प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति को भेजा गया ।लेकिन यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में पड़ा रहा। उधर दिनों दिन विद्यालय भवन की स्थिति खराब होती गई। पिछले दिनों हुई तेज बरसात से विद्यालय की दीवारों में बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई जिसे देखकर अभिभावक भयभीत हो गए। और उन्हें यह कदम उठाना पड़ा।
जेईएन मनोज मित्तल ने बताया कि विभाग के नॉर्म्स के अनुसार विद्यालय के पास पर्याप्त जमीन नहीं है ।कदाचित इसीलिए यह स्वीकृति नहीं मिल पाई है। अगर गांव का कोई भामाशाह विद्यालय के लिए जमीन दान करें तो अति शीघ्र ही स्कूल का भवन निर्माण शुरू हो जाएगा।
उक्त मामले में ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी गोपाल राम मीणा से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि हमारे द्वारा प्रस्ताव बनाकर उच्चाधिकारियों की स्वीकृति के लिए भेजा गया है। यह बात सही है कि विद्यालय की स्थिति जर्जर है । शीघ्र ही उचित कार्रवाई की जा रही है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है