भागवत कथा कहीं भी हो रही हो तो हमें अवश्य सुनना चाहिये: मृदुल कृष्ण

Jan 25, 2023 - 14:39
 0
भागवत कथा कहीं भी हो रही हो तो हमें अवश्य सुनना चाहिये: मृदुल कृष्ण

मेंहदीपुर बालाजी ( राजस्थान) विश्व प्रसिद्ध आस्था धाम मेहंदीपुर बालाजी  में चल रही भव्य श्रीमद्भागवत कथा का मंगलवार को तीसरा दिन है। ऐसे में रोज की तरह  ही घाटा बालाजी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नरेशपुरी महाराज ने भागवत कथा  की आरती की। इसके बाद कथा वाचक मृदुल कृष्ण महाराज द्वारा भागवत कथा का वर्णन किया गया। इस दौरान बताया कि संसार में कुछ भी काम मनुष्य के लिए असंभव नहीं है, अगर किसी काम को लेकर मन में भाव उत्तम है तो सब कुछ संभव है। साथ ही कथा में परीक्षित महाराज की कथा का गुणगान करते हुए बताया कि  मनुष्य का जीवन जन्म और मृत्यु के बीच है। भगवत प्राप्ति के लिए मनुष्य को परमात्मा की शरण में मन से आना होता है। भागवत आचार्य बोले कि गोस्वामी तुलसीदास जी कहते हैं कि, बिना गुरु की शरण लिए व्यक्ति भवसागर से पार नहीं हो सकता। इस दौरान उन्होंने कहा कि भक्ति को व्यक्ति दो प्रकार से प्राप्त करता है। पहला पूर्व जन्म के संस्कार, भजन कीर्तन और भक्ति ज्ञान से इस जन्म में व्यक्ति उत्तम जीवन जीता है। लेकिन भक्ति संगीत सतगुरु की शरण में जा कर प्राप्त होता है। जिससे परमात्मा की भक्ति जागृत होती है। वहीं कहा कि राम कथा,भागवत कथा कहीं भी हो रही हो तो हमें अवश्य सुनना चाहिये। इस दौरान भागवताचार्य ने भजनों की प्रस्तुति भी दी। जिन्हें सुनकर श्रोता झूमने को मजबूर हो गए। मंगलवार का दिन होने पर हनुमान जी की झांकी सजाई गई कल भागवत कथा में सबसे बड़ा उत्सव श्री कृष्ण जन्म उत्सव मनाया जाएगा

राज्यसभा सांसद ने भी लिया कथा का आनंद- इस दौरान मेहन्दीपुर बालाजी धाम में हो रही इस भव्य भागवत कथा को सुनने के लिए राजस्थान के दिग्गज नेता भी शामिल हो रहे है। ऐसे में आज राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी सालासर बालाजी मंदिर के पुजारी और अध्यक्ष श्री बालाजी गोशाला संस्थान सालासर रविशंकर महाराज, जयपुर हेरिटेज महापौर मुनेश गुर्जर और राजस्थान राज्य अन्य पिछड़ा वर्ग वित्त और विकास आयोग अध्यक्ष पवन गोदारा भी शामिल हुए। जिनका महंत नरेश पुरी महाराज द्वारा  गर्मजोशी के साथ स्वागत सत्कार किया गया। वहीं 28 जनवरी तक चलने वाले इस भव्य आयोजन में देश की कई बड़ी हस्तियां शामिल होंगी। जिसमें 26 जनवरी को राजस्थान के दिग्गज नेता राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा और कांग्रेस नेता सचिन पायलेट शिरकत करेंगे।

संजू शर्मा ने भजन संध्या में दी भजनों की प्रस्तुति - वहीं भागवत कथा आयोजन के अवसर पर कथा विश्राम के बाद रोज शाम 6 बजे के बाद भव्य भजन संध्या का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सोमवार को संजू शर्मा द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई। वहीं आज मंगलवार को हेमंत कुमार महले द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। 

महाप्रशादी का हुआ वितरण - वहीं भागवत कथा के विश्राम के बाद भागवत कथा में आने वाले हजारों भक्तों को ट्रस्ट की ओर से महाप्रशादी का वितरण किया जा रहा है। वहीं आयोजन की व्यवस्थाओं में आरएसी 8डी कंपनी के 65 जवानों ने मुस्तैदी के साथ व्यवस्थाएं संभाली।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है