विधानसभा चुनाव ... नामांकन आज से, बदलेगी चुनावी फिजा

Oct 30, 2023 - 07:27
Oct 30, 2023 - 17:29
 0
विधानसभा चुनाव ... नामांकन आज से, बदलेगी चुनावी फिजा

 वैर भरतपुर राजस्थान 

अधिसूचना भी आज होगी जारी.. सामान्य वर्ग के प्रत्याशी को देनी होगी 10 वह अजा-अजजा वर्ग को 5 हजार जमानत राशि

विधानसभा चुनावों की रंगत सोमवार से परवान चढ़ी नजर आएगी। वजह अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा। प्रशासन पूरी तरह से चुनावी मोड में आ गया है, लेकिन अभी पार्टियों के बीच कश्मकश जारी है।जिले में अभी सातों सीटों पर प्रत्याशी तक घोषित नहीं हो सके हैं ।यही वजह है कि प्रशासन की रफ्तार तेज नजर आ रही है ।नामांकन की प्रक्रिया सुबह 11 से अपराह्न 3 बजे तक होगी ।खास बात यह है कि इसमें प्रत्याशी सहित पांच जनों को ही अंदर प्रवेश दिया जाएगा। बिना अनुमति के कोई भी प्रत्याशी रैली नहीं निकल सकेगा। हालांकि जिन विधानसभा क्षेत्र में टिकटों का ऐलान हो गया है‌ उन्होंने नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारी कर ली है। कांग्रेस अब तक नगर ,डीग कुम्हेर एवं वैर में अपना प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। वहीं भाजपा भी वैर ,नगर एवं डीग कुम्हेर में अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।घोषित हो चुके प्रत्याशी चुनावी रणनीति में जुड़ गए हैं ।वहीं जिन सीटों पर अभी तक प्रत्याशी घोषित नहीं हुए हैं वहां कश्मकश का दौर जारी है ।

 प्रशासन की तैयारी पूरी पार्टियों की अधूरी :- विधानसभा चुनावों को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। लेकिन पार्टियों की तैयारी अभी तक अधूरी है । वजह सभी सीटों पर प्रत्याशी घोषित नहीं हो सके हैं ।आलम यह है कि प्रत्याशियों के पास अब प्रचार प्रचार के लिए एक माह का समय भी नहीं बचा है। ऐसे में संभावित प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ रही है। हर दिन वह गिन गिनकर निकालते आ रहे हैं ।खास तौर से भरतपुर की सीट इन दोनों हॉट बनी हुई है ।लोगों की नजरे इस सीट पर बनी हुई है। लेकिन दोनों ही पार्टियां अभी तक यहां प्रत्याशी का निर्णय नहीं कर सकी है ।हालांकि बसपा ने यहां से गिरीश चौधरी को प्रत्याशी बनाकर सीट पर पेच फंसा दिया है।

 देना होगा आय व्यय का ब्यौरा :- निर्वाचन आयोग के निर्देश और नियमानुसार सभी प्रत्याशियों को आय व्यय का ब्यौरा विस्तार से देना होगा ।सामान्य वर्ग के प्रत्याशी को 10 हजार तो अजा व अजजा वर्ग के प्रत्याशियों को 5 हजार रुपए की जमानत देनी होगी।प्रत्याशी ऑनलाइन भी नामांकन दाखिल कर सकेंगे, हालांकि उन्हें रिटर्निंग ऑफिसर के सामने दस्तावेज लेकर पेश होना पड़ेगा।

 व्यवस्था चाक चौबंद :- पुलिस की कलेक्ट्रेट से लेकर विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय पर चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी।अधि सूचना जारी होने के बाद अतिरिक्त जाप्ता रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय पर तैनात होगा। आस पास बेरिंकेडिंग लगाई जाएगी। नियमानुसार प्रत्याशी के साथ प्रस्तावक समर्थक को ही प्रवेश दिया जाएगा। भीड़ को नामांकन प्रक्रिया के दौरान दूर रखा जाएगा। बाकायदा आईडी कार्ड भी जांचे जाएंगे।

 सीसीटीवी से नजर :- नामांकन एवं मतदान की प्रक्रिया को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। रिटर्निंग अधिकारियों के कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी होगी।

बतानी होगी पृष्ठभूमि :- निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधानसभा चुनाव के दौरान आपराधिक रिकार्ड वाले उम्मीदवारों और संबंधित राजनीतिक दलों को उम्मीदवार की आपराधिक पृष्ठभूमि की जानकारी तीन बार अलग-अलग तय समयावधि में समाचार पत्रों में प्रकाशित एवं टीवी चैनल में प्रसारित करनी होगी।

 यह रहेगा कार्यक्रम :- 

 30 अक्टूबर से शुरू होगा नामांकन का दौरा

 6 नवंबर तक दाखिल होंगे नामांकन 

7 नवंबर को होगी नामांकन पत्रों की जांच 

9 नवंबर तक नाम वापसी एवं अंतिम सूची होगी जारी 

25 नवंबर को होगा मतदान 

3 दिसंबर को होगी मतगणना

नामांकन संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस संम्बन्ध में ट्रेनिंग वगैरह भी दी जा चुकी है।नांमिनेशन रिटर्निंग अधिकारी के यहां भरे जाएंगे। इसका समय सुबह 11 बजे तय कर दिया गया है। :- रतन कुमार स्वामी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी भरतपुर 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow