कल सोमावर को पोसाना के शहीद स्मारक में होगा शहीद नायक रोहिताश्व खैरवा की मुर्ति का अनावरण

शहीद स्मारक में दादा बालाराम के साथ पोते शहीद नायक रोहिताश्व खैरवा की लगेगी छठी मुर्ति

Jul 14, 2024 - 17:04
 0
कल सोमावर को पोसाना के शहीद स्मारक में होगा शहीद नायक रोहिताश्व खैरवा की मुर्ति का अनावरण

उदयपुरवाटी /पोसाना  (सुमेर सिंह राव ) शहीद ओर शौर्य की बात हो तो पुरे देश में झुंझुनूं का नाम बड़े गर्व से लिया जाता है। क्योंकि झुंझुनूं जिले के वीर सैनिकों ने सीमा पर दुश्मनो के दांत खट्टे करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। चाहे उसके बदले में उन्हें देश की मिट्टी के लिए बलिदान ही क्यों नहीं देना पड़े। झुंझुनूं जिले में शहीदो की बात चले तो पोसाना गांव का नाम सबसे पहले जुबां पर आता है। क्योंकि पोसाना में मुख्य बस स्टैंड पर बने अमर शहीद स्मारक में लगीं पांच मुर्तियां युवाओं के जोश-जुनून को देश सेवा के लिए बढाती है। लेकिन अब पोसाना में पांच नही छः शहीदों की मूर्तियां लगी हुए मिलेगी।
छठी मूर्ति पोसाना के लाल अमर शहीद रोहिताश्व खैरवा की मूर्ति का अनावरण कल सोमवार 15 जुलाई को होगा। शहीद स्मारक में अमर शहीद रोहिताश्व खैरवा के साथ ही उनके दादा के भाई शहीद ग्रेनेडियर बालाराम खैरवा की मूर्ति भी लगी है। शहीद रोहिताश्व का जन्म पोसाना में जुलाई 1987 में हुआ था। पिता का नाम विधाधर सिंह ओर माता का नाम चुकीं देवी,भाई सहीराम,बहीन बबीता है। विरांगना सुभिता देवी ओर बेटी रितिका सात वर्ष की है।
 शहीद रोहिताश्व खैरवा 2008 में लगे।आर्मी के एक्स ग्रुप में एवीसन कोर के आसाम के डिजाग में थे । 21अक्टूबर 2022 को अरूणाचल प्रदेश के सिहांग जिले में सेना का हेलीकॉप्टर रूद्र के कैश होने में रोहिताश्व वीरगति को प्राप्त हो गए। 24 अक्टूबर को रोहिताश्व का पार्थिव शरीर पैतृक गांव पोसाना पहुंचा । जहां सैन्य सम्मान के साथ अंत्येष्टि की गई। पोसाना में पांच शहीदों की यह मूर्तियां पहले ही लगी है जिन्होंने देश की सेवा करते-करते अपनी जान न्योछावर कर दी थी

अमर शहीद स्मारक में पहली शहीद प्रतिमा अमर शहीद रा.मैन सेडूराम मेचू  5 फरवरी 1945 द्वितीय विश्व युद्ध जर्मन मे शहीद हुए थे। दुसरी प्रतिमा अमर शहीद रा.मैन जोधाराम महला 8 मार्च 1945 द्वितीय विश्व युद्ध जर्मन में वीरगति को प्राप्त हुए। तीसरी प्रतिमा अमर शहीद सि.बोहित राम ढेवा जाट रेजिमेंट मे थे 20 अक्टूबर 1962 भारत चीन युद्ध लद्दाख मे वीरगति को प्राप्त हुए,चौथी प्रतिमा अमर शहीद बालाराम खैरवा 11 सितंबर 1967 को वीरगति को प्राप्त हुए । पांचवीं प्रतिमा अमर शहीद ना.सुबेदार धर्मपाल सिंह ढेवा जाट रेजिमेंट में थे। 16 सितंबर 2009 को वीरगति को प्राप्त हुए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................