राजस्थान में बीपीएल परिवारों के साथ छलावा: महंगाई राहत कैंप के प्रचार प्रसार पंपलेट के अनुसार 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर के नही हो रहे रजिस्ट्रेशन

May 4, 2023 - 12:30
 1
राजस्थान में बीपीएल परिवारों के साथ छलावा: महंगाई राहत कैंप के प्रचार प्रसार पंपलेट के अनुसार 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर के नही हो रहे रजिस्ट्रेशन

अंता (बारां, राजस्थान/ शफीक मंसूरी) राजस्थान सरकार एवं मुख्यमंत्री के आदेश अनुसार प्रदेश में महंगाई राहत कैपो का आयोजन चल रहे हैं। इसी प्रकार से अंता नगर पालिका में भी 24 अप्रैल 2023 से  महंगाई राहत कैंप चल रहे हैं। महंगाई राहत कैंपों में  राजस्थान के नागरिकों को सरकार की 10 बड़ी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए गहलोत सरकार महंगाई राहत कैंप 24 अप्रैल से शुरू किए गए हैं महंगाई राहत कैंप में जाने वाले लाभार्थी जाने से पहले आवश्यक दस्तावेजों के साथ पहुंच रहे हैं लेकिन देखने वाली बात यह है सरकार महत्वपूर्ण योजना घोषणा के अनुसार उज्जला योजना एवं बीपीएल कार्ड धारियों को ₹500 में गैस सिलेंडर दिलाने की घोषणाओं के साथ ही महंगाई राहत कैंपों में बीपीएल कार्ड धारियों का रजिस्ट्रेशन नहीं होने पर बीपीएल कार्ड धारियों का ₹500 में गैस सिलेंडर नहीं मिलने से बीपीएल कार्ड धारियों में भारी रोष व्याप्त हो रहा है सरकार द्वारा बीपीएल को ₹500 में गैस सिलेंडर की घोषणा कर बीपीएल कार्ड परिवारों के साथ छलावा किया जा रहा है लोगों द्वारा बात करने पर भी उच्च अधिकारी इसका कोई जवाब नहीं दे पा रहे अंता नगर पालिका क्षेत्र में देखा जा रहा है कि बीपीएल परिवारों के गैस कनेक्शनों का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन नहीं किए जाने पर बीपीएल परिवार के परिजनों में भारी मात्रा में आक्रोश देखने को मिल रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की घोषणा अनुसार एवं महंगाई राहत कैंप के प्रचार प्रसार पंपलेट के अनुसार 500 रुपए में रसोई गैस कनेक्शन के सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए। विशेष घोषणा की है। जिसमें उज्वाला योजना एवं बीपीएल परिवारों को माननीय किया है। लेकिन  अंता नगर पालिका क्षेत्र में रसोई गैस कनेक्शन एजेंसियों के मालिकों भी सही जानकारी नही होने से लोगो को परेशानियो का सामना करना पड़ रहा है यदि जानकारी है तो राजस्थान सरकार के आदेश की अवहेलना होती हुई दिखाई दे रही है । अंता नगर पालिका क्षेत्र में कई बीपीएल परिवारों के परिजन रसोई गैस कनेक्शन की डायरी लेकर रजिस्ट्रेशन एवं ऑनलाइन करवाने के लिए। महंगाई राहत कैंप में चक्कर लगाते रहे। लेकिन किसी भी बीपीएल परिवार के परिजन का रजिस्ट्रेशन एवं ऑनलाइन नहीं किया गया। जिससे बीपीएल परिवारों के परिजनों में भारी मात्रा में आक्रोश देखने को मिला है। इसीलिए राजस्थान सरकार एवं मुख्यमंत्री को महंगाई राहत कैंपों को सफल बनाने के लिए। ऐसे गंभीर विषयों पर ध्यान देने की बड़ी आवश्यकता है। जिससे महंगाई राहत कैपो के माध्यम से सरकार की सभी योजना सफल होते हुए। योजनाओं के पात्रों को पूरा पूरा लाभ मिले। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए। महंगाई राहत कैंप में हो रहे कार्य पर सरकार को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है 
राजस्थान के नागरिकों को सरकार की 10 बड़ी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए गहलोत सरकार महंगाई राहत कैंप लग रहे हैं। सरकार के प्रथम महत्वपूर्ण योजना उज्जला योजना एवं बीपीएल कार्ड धारियों को ₹500 में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना लेकिन बीपीएल धारियों का नहीं हो रहा रजिस्ट्रेशन सरकार के 10 महत्वपूर्ण योजना

1. गैस सिलेंडर योजना: उज्ज्वला योजना से जुड़े उपभोक्ताओं और बीपीएल कार्ड धारकों के लिए अब घरेलू गैस सिलेंडर सिर्फ 500 रुपए में मिलेगा। इसके लिए महंगाई राहत कैंप में जाते समय गैस कनेक्शन की डायरी, बीपीएल राशन कार्ड और अपना जनाधार कार्ड साथ ले जाना अनिवार्य है। इन्हीं दस्तावेजों से आपका रजिस्ट्रेशन हो सकेगा।
2. मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना: इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को फिलहाल 50 युनिट बिजली फ्री दी जा रही है। अब राज्य सरकार ने 100 युनिट मुफ्त बिजली दिए जाने की घोषणा की है। ऐसे में घरेलू उपभोक्ताओं को महंगाई राहत कैंप में अपना बिजली बिल और जनाधार कार्ड ले जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
3. अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना: इस योजना के तहत खाद्य सुरक्षा योजना में जुड़े सभी पात्र परिवारों को निशुल्क फूड पैकेट बांटे जाएंगे। 
4. मनरेगा योजना: महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार योजना के तहत अब तक 100 दिन का रोजगार दिया जा रहा था। अब कार्य दिवस की संख्या 100 से बढ़ाकर 125 कर दी गई है। कथौड़ी सहरिया विशेष योग्यजनों के लिए 25 दिन अतिरिक्त कार्य दिवस दिए जाएंगे। 
5. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना: महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की तर्ज पर ही राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना प्रारम्भ की है। इसके तहत शहरी क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों को रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। 
6. कामधेनू पशु बीमा योजना: इस योजना के तहत राज्य सरकार ने पहली बार पशुपालकों के लिए बड़ी सुविधा प्रदान की है। अगर किसी दुधारू पशु की असामियक मृत्यु हो जाती है तो राज्य सरकार पशुपालक को 40 हजार रुपए की सहायता मुहैया कराएगी। इसके लिए पशुपालकों को अपने पशुओं का बीमा कराना होगा। 
7. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना - चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पहले 10 लाख रुपए का मुफ्त इलाज दिया जा रहा था। अब मुफ्त इलाज की राशि 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपए कर दी है। महिला मुखियाकी बैंक की पासबुक साथ ले जाना ना भूलें।
8. चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना: अगर किसी हादसे के दौरान किसी व्यक्ति की जान चली जाती है या अंग भंग हो जाते हैं तो इस योजना के तहत पहले 5 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी। अब इस राशि को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए कर दिया है। 
9. सामाजिक सुरक्षा पेंशन: राज्य सरकार ने सभी श्रेणी की पेंशन को बढ़ाकर न्यूनतम एक हजार रुपए कर दिया है। 
10. किसानों को मुफ्त बिजली योजना: राजस्थान सरकार ने हाल ही के बजट में किसानों को 2 हजार यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा की है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसान भाइयों को अपना बिजली कनेक्शन बिल और जनाधार कार्ड साथ ले जाना अनिवार्य है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है