शिव रात्रि के अवसर पर शिव मंदिरों में हर हर महादेव के जयघोषों से वातावरण हुआ गुंजायमान

Jul 15, 2023 - 16:58
 0
शिव रात्रि के अवसर पर शिव मंदिरों में हर हर महादेव के जयघोषों से वातावरण हुआ गुंजायमान

 रामगढ (अलवर, राजस्थान/ राधेश्याम गेरा)  श्रावण मास की शिव चौदस के अवसर पर भगवान भोले शंकर का जलाभिषेक करने के लिए हरिद्वार से गंगाजल लाकर अभिषेक करने का विशेष महत्व है । कि इसी के अंतर्गत आज रात्री में चौदस तिथि आने के कारण आज मनाये जा रहे शिवरात्रि पर्व के अवसर पर शिव मंदिरों में भगवान भोले शंकर का गंगाजल से अभिषेक करने के लिए हरिद्वार से कांवड में गंगाजल लेकर पैदल और डाक कावड़ लाने वालों द्वारा समूह में रुद्राभिषेक करने के लिए शिव मंदिरों में शिव भक्तों का तांता लगा रहा। इस दौरान मंदिरों में कावंड गाने वाले कावड़ियों के परिजनों की मंदिरों के बाहर भी सैकड़ों की संख्या में भीड़ लगी रही जिसमें महिलाएं भगवान भोले शंकर और पार्वती को रिझाने के लिए समूह में गीत गाती नजर आई।
कस्बा अलावड़ा के रामलीला मैदान शिव मंदिर शिव कावड़ सेवा समिति द्वारा 3 दिनों से दूरदराज से आने वाले कांवरियों की सेवा के लिए शिविर लगाया हुआ था और कावड रखने की उचित व्यवस्था कर रखी थी।पैदल कावड़ लेने लेकर आने वाले कावड़िया 1 दिन पहले ही शिविर में पधार चुके थे और 3 दर्जन से अधिक शिव भक्तों का जत्था डाक कावड़ लेकर जैसे ही आया कावट सेवा समिति द्वारा उनके लिए रास्ता बना दिया और सभी कावड़ियों ने एक साथ समूह के रूप में भगवान भोले शंकर का गंगाजल से अभिषेक करते हुए इसी के साथ पूरा वातावरण हर-हर महादेव के जयघोष से गुंजायमान हो गया।

रुद्राभिषेक के बाद पूजा अर्चना करते हुए सभी कावंडियों ने एक साथ गणेण जी और भगवान भोले शंकर,दुर्गा मैया और भगवान विष्णु की सामूहिक आरती करने के साथ ही घर परिवार में सुख शांति और धन धान्य की समृद्धि की।। इसके पश्चात सभी कावंडियों को पंक्ति में बैठा अल्पाहार कराया उसके बाद कावंडियों को अनेक शिव भक्तों ने फल और राशि भेट की और कावंडियों के मामा और ससुराल पक्ष के लोगों द्वारा नए वस्त्र और उपहार भेट में दिए गए। 
इसके पश्चात शिव कावंड सेवा समीति द्वारा सभी कांवडियों और परिजनों सहित मौजूद धर्म प्रेमियों के लिए भण्डारे का आयोजन किया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। कावंड लेकर आने वालों में हेतराम प्रजापत, कृष्ण, बंटी शर्मा, सुनिल, देवेंद्र गोयल, चिंटू सिंगल, केदार सैनी, सुरेन्द्र कालरा, जसवंत छिलवाड, मदनलाल, रोहित शर्मा,कान्हा, चमन, अजय सहित चार दर्जन कावंडिये और सैकड़ों शिव भक्तों सहित हर्षित गेरा,सिद्दार्थ शर्मा,शंकर पुजारी, रामतौर प्रजापत,नितेश सिंघल, कन्हैया अरोड़ा शिव कावंड सेवा समीति ससदस्यों के दल मौजूद रहा है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है