जिला निर्वाचन अधिकारी ने की स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर मतदान करने की अपील

Apr 17, 2024 - 18:45
Apr 18, 2024 - 14:47
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी ने की स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर मतदान करने की अपील

घर से निकलें, वोट करें और लोकतंत्र की मजबूती में भागीदार बनें - जिला निर्वाचन अधिकारी

भरतपुर, 17 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव 2024 का पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा जिसमें भरतपुर संसदीय क्षेत्र के भरतपुर, डीग एवं अलवर जिले के कठूमर तहसील में भी मतदान होगा। मतदान का समय प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे तक रहेगा। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव ने संसदीय क्षेत्र के सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि सभी मतदाता अपने घरों से निकलें और मतदान करें। यह मतदाता का अधिकार भी है और कर्त्तव्य भी है। उन्होंने कहा कि सभी मतदाता निर्भीक होकर स्वतंत्र रूप से अपने मताधिकार का उपयोग करें, 19 अप्रैल को मतदान केन्द्र पर अवश्य जायें तथा अपने मनपसंद उम्मीदवार को बिना लालच, प्रलोभन एवं भय के मतदान करें। इस दिन को हमें पर्व की तरह लेकर स्वंय भी मतदान करना है तथा अपने आस-पडौस एवं रिश्तेदारों को भी मतदान के लिए प्रेरित करना है, घर से निकलें, वोट करें और लोकतंत्र की मजबूती में भागीदार बनें।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सभी मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित किये गये हैं यदि किसी कारण से एपिक कार्ड नहीं है तो 12 फोटोयुक्त वैकल्पिक दस्तावेजों यथा आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पेनकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज आदि (राज्य सरकार, पीएसयू, सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक, डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसेबिलिटी आईडी) में से कोई एक दस्तावेज दिखा कर भी मतदाता मतदान कर सकेंगे। 

 उन्होंने बताया कि मतदाताओं के घर पर वोटर स्लिप का भी वितरण किया गया है उसमें भी वैकल्पिक दस्तावेजों के बारे में बताया गया है। मतदान केन्द्र पर भी इस बारे में भी जानकारी चस्पा मिलेगी। मतदान केन्द्रों पर गर्मी के मौसम को देखते हुए प्रशासन द्वारा निर्वाचन विभाग की मंशानुरूप छाया, पानी, बैठक आदि व्यवस्थाएं की हैं। वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों के लिए ट्राईसाइकिल की व्यवस्था भी रहेगी। सभी मतदाता प्रातःकाल ही मतदान केन्द्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता किसी भी प्रकार का दबाव या भय की सम्भावना होने पर निर्वाचन के टोल फ्री नम्बर 1950 पर सूचना दे सकते हैं अथवा मतदान केन्द्रों पर चस्पा पुलिस, प्रशासन एवं बीएलओ के दूरभाष नम्बरों पर भी सूचना दी जा सकती है। 

--00--

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow