जिला कलक्टर ने ली चिकित्सा विभाग एवं नगर निगम अधिकारियों की बैठक

Apr 22, 2024 - 16:40
Apr 22, 2024 - 16:58
 0
जिला कलक्टर ने ली चिकित्सा विभाग एवं नगर निगम  अधिकारियों की बैठक

मच्छरों की रोकथाम के लिए प्रशासन के साथ आमजन की भागीदारी आवश्यक: जिला कलक्टर

भरतपुर, 22 अप्रैल। जिले में मच्छर जनित मौसमी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम एवं नगर निगम क्षेत्र में कचरा प्रबंधन के सम्बंध में जिला कलक्टर डॉ.अमित यादव की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई।

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में मच्छरजनित बीमारियां मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया के नियंत्रण व बचाव के लिए चिकित्सा विभाग स्थानीय निकायों के साथ समन्वय कर आमजन को जागरूक करें तथा मच्छरों का लार्वा नष्ट करने व कचरा प्रबंधन में स्थानीय नागरिक संगठनों का सहयोग लें। उन्होंने मलेरिया नियंत्रण के लिए चिकित्सा विभाग के साथ अन्य विभागों के अधिकारियों को मलेरिया रोकथाम के जरूरी उपायों पर गम्भीरतापूर्वक अमल करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम व चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी देते हुए जिले में मलेरिया को जड़ से खत्म करने हेतु सक्रियता व समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने ठहरे हुए पानी में मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने के लिए गम्बुसिया मछली को डालकर आसपास के नागरिकों को जलभराव क्षेत्रों में कचरा नहीं डालने के लिए पाबंद करने के निर्देश दिये। उन्होंने नालों के गंदे पानी में पैदा होने वाले लार्वा को नष्ट करने के लिए एमएलओ के छिड़काव सहित अन्य उपायों के प्रयोग करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि नगर निगम एवं स्थानीय निकाय अपने-अपने क्षेत्रों में समय-समय पर फॉगिंग कर मच्छरों के समूल सफाये के लिए संकल्पित होकर कार्य करें। 

*आमजन को बनायेंगे भागीदार*

 जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में मच्छरों की रोकथाम के लिए प्रशासन के साथ आमजन की सहभागिता भी आवश्यक है। आमजन को मच्छरजनित बीमारियों के कारणों सहित लार्वा पैदा होने वाले सम्भावित जगहों के बारे में जागरूक कर साफ-सफाई रखने के बारे में प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि आमजन नगर निगम के कचरा गाड़ी में ही कचरा डालें, खुले में कचरा न फेंकें साथ ही घर के आसपास नाली व सड़क पर ठहरे हुए पानी की नियमित सफाई करें, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि जिलेवासी घरों में लगी टंकियों को ढक कर रखें एवं बड़े बर्तनों व गमलों में भी पानी इकट्ठा न होने दें साथ ही कूलरों एवं कंटेनरों की भी नियमित सफाई रखें। उन्होंने कहा कि आमजन ठहरे हुए पानी में लार्वा को नष्ट करने के लिए उपयोग हो चुके मॉबीऑयल का छिड़काव व नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं एवं आवश्यक होने पर लार्वा एकत्रित स्थानों की जानकारी नगर निगम के अधिकारियों को देकर लार्वा को नष्ट करायें।

*क्षेत्रवार सर्वे कर स्थान चिन्हित करेंगे*

 जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग मेडिकल छात्रों के साथ मिलकर नियमित रूप से क्षेत्रवार गंदगी वाले स्थानों व लार्वा पनपने वाले सम्भावित स्थानों का सर्वे कर चिन्हित करें एवं लार्वा सैम्पल का कलेक्शन कर जांच करें। उन्होंने कहा चिन्हित स्थानों पर अगले दिन नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा संयुक्त सफाई अभियान चलाया जाये व क्षेत्र की सम्पूर्ण साफ-सफाई करते हुए लार्वा को नष्ट कर मलेरिया रोधी दवाई का छिडकाव करें। आस पडौस के लोगों को पानी इकट्ठा नहीं होने देने व सफाई रखने के सम्बंध में घर-घर जाकर जागरूक करें। उन्होंने सम्बंधित विभाग को निर्देशित किया कि सर्वे टीमों व सफाई कार्य में लगे कार्मिकों को आवश्यक सुरक्षा उपकरण व किट उपलब्ध करवायें।

*आमजन की जागरूकता में लेंगे सोशल मीडिया का सहयोग*

 जिला कलक्टर ने मेडिकल छात्रों एवं अधिकारियों से मच्छरों की रोकथाम के सम्बंध में सुझाव प्राप्त कर आहृवान किया कि मच्छरों की रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासों का सोशल मीडिया पर के माध्यम से अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करें जिससे आमजन जागरूक हो सकें। उन्होंने कहा कि जनजागरूकता के लिए सोशल मीडिया इंफ्ल्यूएंसर की सहायता लेकर मलेरिया रोकथाम की इस मुहीम को सफल बनायें। 

*कचरा फैलाने वालों पर कार्रवाई करें*

 डॉ. यादव ने निर्देशित किया कि खुले में कचरा फैलाने वालों के खिलाफ नगर निगम सख्त कार्रवाई अमल में लाते हुए जुर्माना लगायें। आवासीय क्षेत्रों में खाली भूखण्डों में जलभराव अथवा कचरा होने पर भूखण्ड मालिकों को चिन्हित कर उन्हें भी पाबंद करें। बैठक में नगर निगम आयुक्त रिछपाल बुरडक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी गौरव कपूर, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. तरूण लाल, पीएमओ डॉ. नगेन्द्र सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow