पीएम कुसुम योजना को गति प्रदान करने के लिए संयुक्त निदेशक उद्यान विभाग संभाग भरतपुर द्वारा उपनिदेशक उद्यान विभाग सवाईमाधोपुर में ली अधिकारियों की बैठक

May 6, 2024 - 19:58
May 7, 2024 - 05:46
 0
पीएम कुसुम योजना को गति प्रदान करने के लिए संयुक्त निदेशक उद्यान विभाग संभाग भरतपुर द्वारा उपनिदेशक उद्यान विभाग सवाईमाधोपुर में ली अधिकारियों की बैठक

भरतपुर .....केन्द्र सरकार, राज्य सरकार के उद्यान विभाग के माध्यम से किसानो के लिए पीएम कुसुम योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत किसानों के यहां सोलर पंप सेट स्थापित कराए जा रहे हैं।इसके योजना के तहत सवाईमाधोपुर जिले में किसानों को अपनी खेती-बाड़ी में फसलों की सिंचाई के लिए 3 हाॅर्स पावर, 5 हाॅर्स पावर, 7.5 हाॅर्स पावर तथा 10 हाॅर्स पावर के सोलर पंप सेट लगाए जाने का प्रावधान किया गया है। इन सोलर पंप सेटों की स्थापना पर सरकार की ओर से किसानों को इकाई लागत का 60 प्रतिशत अनुदान देय होता है। सरकार की ओर से अनुसूचित जाति और जनजाति को प्रत्येक सोलर पंप सेट पर 45,000 रुपए अतिरिक्त अनुदान का प्रावधान है । 

  सवाईमाधोपुर जिले में पीएम कुसुम योजना को गति प्रदान करने के लिए योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान विभाग भरतपुर संभाग भरतपुर द्वारा आज़ कार्यालय उप निदेशक उद्यान सवाईमाधोपुर में अधिकारियों की बैठक ली गई और योजना को हरसंभव प्रयास कर शीघ्रातिशीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए गए ताकि राज्य सरकार की इच्छानुसार किसानों को जल्दी से जल्दी लाभ मिल सके।

सिंचाई के लिए किसानों के पास सोलर पंप सेट एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि सोलर पंप सेट सूर्य के प्रकाश से चलता है, इसलिए इसमें किसी तरह का कोई खर्चा भी नहीं आता है। शर्मा ने किसानों से अपील की कि अपनी तरक्की के लिए राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए अनुदान पर उद्यान विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं और अपनी तरक्की करते हुए आगे बढ़ें।

सवाईमाधोपुर प्रवास के दौरान चौथ का बरवाड़ा, ईसरदा, तथा शिवाड़ क्षेत्र में भ्रमण कर उद्यान विभाग द्वारा किसानों के यहां अनुदान पर स्थापित सोलर पंप सेटों का प्रति सत्यापन किया गया । इस दौरान प्रगतिशील सब्जी उत्पादक किसानों के फार्मों का भी अवलोकन किया गया। गांव सारसोप में किसान रामधन प्रजापत के यहां बूंद बूंद सिंचाई संयंत्र तथा मल्चिंग का उपयोग करते हुए तरबूज खरबूज ककड़ी लौकी टमाटर मिर्च करेला प्याज़ इत्यादि सब्जियों की फसल ली जा रही है और किसान इनसे अच्छी आमदनी प्राप्त कर रहा है। इसके बाद गांव पीपल्या में किसान सुरेश मीणा जी के यहां मल्चिंग तथा बूंद बूंद सिंचाई पद्धति अपनाकर जायद की तरबूज खरबूज ककड़ी लौकी, मिर्च मक्का भिन्डी इत्यादि फसलें सफलतापूर्वक पैदा की जा रही हैं। इस दौरान किसानों से संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं के समाधान के लिए स्थानीय अधिकारियों को निर्देशित किया। क्षेत्र भ्रमण के दौरान ब्रजेश मीणा सहायक निदेशक उद्यान, गिर्राज कोठारी, कृषि पर्यवेक्षक चौथ का बरवाड़ा तथा सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने वाली शक्ति कंपनी के स्थानीय प्रतिनिधि वस राम मीणा साथ रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow