चंवरा मैं पानी की समस्या को लेकर महिलाओं ने किया विरोध प्रदर्शन

May 22, 2024 - 17:55
 0
चंवरा मैं पानी की समस्या को लेकर महिलाओं ने किया विरोध प्रदर्शन


उदयपुरवाटी (सुमेर सिंह राव)
जल संघर्ष समिति  के तत्वावधान में भीषण गर्मी से त्रस्त चंवरा ग्रामवासियों विशेषकर गुस्से से ग्रेसित महिलाओं ने अनोखे तरीके से हरजस गा गा कर व तपतपाती धुप में नंगे पर चलकर भयंकर पेयजल समस्या ग्रसित चंवरा-में  शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने की मांग को लेकर परेशान ग्रामवासियों ने भोला राम पंच के नेतृत्व में अनोखे जबरदस्त विरोध प्रदर्शन कर जल्दी ही बड़े आंदोलन के लिए प्रशासन को चेताया है।

रेस्त्रां जांगिड़ ने कहा कि करणी राम रामदेव शहीद स्थल के  आप पास की सभी ढाणियों में शुद्ध पेयजल की बहुत बड़ी किल्लत है, पानी के अभाव में 7-8 दिन से नहाना धोना नहीं हो पा रहा है,पशुधन बेच दिया है।मेवा व मोहिनी देवी ने कहा है कि अगर3 दिन में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित नहीं हुई तो हम लोग एसडीएम साहब के सामने 'करो -मरो' के नारे के साथ आंदोलन करने को मजबूर होंगे। एसडीएम साहब एक महिला होते हुए, महिलाओं की पीड़ा पर क्यों ध्यान नहीं देती,हम। भी एक महिला है, बड़ा ही गम्भीर सोचनीय विषय है। हमारे यहां उपलब्ध पानी बिल्कुल भी पीने योग्य नहीं है।शुद्ध पेयजल की भयंकर क़िल्लत है। जिससे सुबह से शाम तक हम महिलाएं का पूरा दिन शुद्ध पानी के लिए ही भटकती रहती है।  इस धरने प्रदर्शन में शामिल शंकर कबाड़ी ने कहा कि शुद्ध पेयजल के अभाव में महिलाएं दिन भर परेशान रहती है।
इसका एक मात्र समाधान  -कुम्भा राम लिफ्ट योजना जैसी खुबसूरत योजना ही हो सकती है।

संयोजक के के सैनी ने कहा है कि पेयजल टैंकर सप्लाई का काम धरातल पर नहीं के बराबर है,अब जब लू का प्रकोप अपनी प्रचंडता पर है, गर्मी का पारा 48 डिग्री के पार ,हाई अलर्ट का सायरन बजा चुका है, तब भी वही ढाक के तीन पात...उपखंड अधिकारी महोदया को कई मैसेज कन्वे करने,, फिर 7 मई को ज्ञापन देकर पानी टैंकर सप्लाई जल्दी से जल्दी शुरू करने की मांग की तत्पश्चात 17 मई को पुनः समिति के 35-40 लोगों  द्वारा ज्ञापन देकर टेबल रूपी फाइलों से निकालकर ज़मीनी स्तर धरातल पर सरल व सुचारू प्रक्रिया के साथ पार्दर्शिता के साथ टैंकर चलाने की पुनः मांग की, पर प्रशासन  को चेताने के बाद भी अभी कोई सुधार नहीं हुआ है। अब महिलाएं एसडीएम कार्यालय का घेराव करने के लिए करो व मरो की स्थिति में दुर्गा शक्ति के रूप में सामने आ रही हैं, जल्दी ही इसे अंतिम रूप दिया जाऐगा। 

संघर्ष समिति अध्यक्ष नथू राम ने बताया कि  चंवरा के आस-पास की ढाणियों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध नहीं होने से लोगों में विशेष कर महिलाओं में अत्यधिक रोष है। जलदाय विभाग के अधिकारी इस तरह की समस्या को लेकर गम्भीर नहीं है। इसलिए जल्दी ही उदयपुरवाटी जल संघर्ष समिति के सेंट्रल कमेटी में एसडीएम कार्यालय पर धरना प्रदर्शन आमरण अनशन शुरू की तिथि फाइनल की जाएगी इसके संघर्ष समिति के पदाधिकारी गांव गांव संघर्ष समिति से सम्पर्क कर रहे हैं।

इस दौरान  केसरी देवी, झुमा देवी, सरोज देवी,पांची देवी, बनारसी देवी,,किरण देवी,मेवा देवी,,तारा देवी,शारदा देवी, पूजा देवी,शारदा देवी,सुमा देवी,विमला देवी,शारदा देवी,, बना, मूला राम, बनवारी,प्रकाश,किसन,फुला,कालु, महेंन्द्र आदि दर्जनों लोग उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................