गौवंश प्रकृति का है वरदान, इससे फले मानव, खेत-खलिहान - कोठारी

Jul 24, 2024 - 20:32
 0
गौवंश प्रकृति का है वरदान, इससे फले मानव, खेत-खलिहान - कोठारी

भीलवाड़ा : राजकुमार गोयल
 भीलवाड़ा विधायक अशोक कोठारी ने विधानसभा में मांग सं. 29, 37, 47 पर बोलते हुए कहा कि सरकार ने 2024-25 का बजट, सभी वर्गों का ध्यान रखते हुए पेश किया। बजट 10 तारीख को पेश हुआ और हम धन्यवाद आभार व्यक्त करना चाहेंगे कि 14 तारीख को प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर बजट का क्रियान्वयन प्रारम्भ किया। पर हमें अफसोस है कि बजट में गौवंश को लेकर कोई बड़ी राहत नहीं दी गई। गौमाता वोट नहीं देती है पर आप व हम वोट लेने जाते हैं तब गौमाता की जय बोलते हैं। आप एक राजा हैं, राजा का दायित्व है कि राज्य की प्रजा के साथ पशु-पक्षियों का भी ध्यान रखा जाए। हम सभी को रोड पर खड़ी भूखी व प्यासी बेजुबान गौमाता की तरफ देखना चाहिए व सदन में उनकी आवाज बनना चाहिए। पूर्व की सरकारों ने गौसेस का पैसा दूसरी मदों में खर्च किया तथा इतना भी नहीं सोचा कि रूखा सूखा गौमाता को मिले। नंदी व गौमाता पूछ रहे हैं कि हमारी क्या गलती है जो हमें उपेक्षा झेलनी पड़ रही है। वर्तमान में बड़ी गौमाता पर 40 रु. व छोटी गौमामता पर 20 रु. का अनुदान दिया जा रहा है जो कि वास्तविक खर्च का आधा ही है। मेरा आपसे आग्रह है कि अनुदान को बढ़ाया जाए तथा गौशालाओं को जो 9 माह का अनुदान मिलता है उसे 12 माह किया जाये। साथ ही जिला कलक्टर को निर्देशित किया जाये कि ग्राम स्तर तक गौवंश का ध्यान रखा जाये। 

 वर्तमान में गौ तस्करी भी एक बहुत बड़ी समस्या है तथा तस्करों का गौवंशों को ले जाने का तरीका भी बहुत ही अमानवीय है। पशु मेले की आड़ में तस्करों द्वारा हजारों गौवंश को कत्लखाने भिजवाया जाता है। तस्करों के लिए सख्त नियम बनायें तथा अभी जिला व ब्लॉक स्तर पर नंदीशाला खोलने का कोई प्रावधान नहीं है इस कारण शहरों में निराश्रित गौवंश/नंदी की संख्या बढ़ती जा रही है। मेरा निवेदन है कि गौवंश की संख्या के अनुपात में स्थानीय निकायों द्वारा गौशालाएँ नंदीशालाएँ खोली जाएँ। 

 आज दुधारू पशु का तो सभी ध्यान रखते हैं तथा सरकार द्वारा बजट में पशु बीमे का प्रावधान किया है जो स्वागत योग्य है, लेकिन जो गौमाता आज सड़क पर भूखी प्यासी लाचार खड़ी है उस पर किसी का भी ध्यान नहीं जाता है। मात्र 9 माह के अनुदान से गौशालाओं के संचालकों का गौशाला चलाना मुश्किल है ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................