आत्मरक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण शिविर का हुआ समापन

Sep 21, 2024 - 17:30
 0
आत्मरक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण शिविर का  हुआ समापन

नौगांव (छगन चेतीवाल) कृषि कॉलेज, नौगांव में दिनांक 18.09.2024 से 21.09.2024 तक चार दिवसीय "आत्मरक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण" शिविर का आयोजन  हुआ  था । कृषि कॉलेज, नौगांव के पार्ट प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ में अध्यनरत छात्र-छात्राओं के लिए यह शिविर आयोजित  किया गया। कृषि कॉलेज के अधिष्ठाता प्रो. एसएस. यादव ने बताया की इस शिविर का उद्देश्य छात्र-छात्राओं को आत्मरक्षा के साथ साथ, उनमें आत्मविश्वास और सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देना एवं उन्हें शक्त बनाना है। प्रतिभागियों ने बड़ चड़ कर भाग लिया। आगामी माह में प्रतिभागियों के लिए सेकंड लेवल का शिवर आयोजित किया जाएगा। डॉ. विनय सिंह कश्यप ने बताया कि शिविर में आत्मरक्षा और व्यक्तिगत सुरक्षा की  विशेषज्ञा अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सुश्री ऋचा गौड़ एवं उनके  सहयोगियों  गोविंद एवं देव कुमार के नेतृत्व में छात्राओं एवं छात्रों को दो सत्रों मे छात्राओं के लिए प्रातः 7:30 बजे से 9:30  बजे तक और छात्रों के लिए संध्या 4:30 बजे से 6:30 बजे तक अलग अलग समूहों में प्रशिक्षण दिया गया।

इसमें कार्यशालाएं, प्रदर्शन और इंटरैक्टिव सत्रों में विभिन्न गतिविधियां जैसे दौड़ते हुए लड़ाई का रुख, बचाव, सड़क की स्थितियों के लिए हमला; ⁠हैमर पंच; ⁠दो पैरों के बीच किक; जैब क्रॉस बॉक्सिंग पंच; ⁠फ्रंट नेक होल्डिंग डिफेंस; कोहनी का हमला; ⁠संयोजन: (2 लेग किक + जैब क्रॉस पंच + कोहनी हमलों के बीच); ⁠ग्राउंड सेल्फ डिफेंस - साइकलिंग पुश किक आदि; व्यायाम करवाया गया। सत्रों में लेखों और व्याख्यानों द्वारा नैतिकता के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। सुरेन्द्र कुमार जैन, नौगवां ने प्रतिभागियों के लिए सभी सत्रों मे जलपान की व्यवस्था एवं प्रबंधन किया। वीबी.  जैन, वरिष्ट पत्रकार एवं अध्यक्ष जन शक्ति मंच, जयपुर ने प्रतिभागियों को “सोशल साइट्स के उपयोग एवं दुरुपयोग के परिणाम पर चर्चा की। शिविर की अध्यक्षता करन नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो dr केसी शर्मा ने की। उन्होनें कहा कि हर विधा मे जानकारी होना और उसका आवश्यकता होने पर  प्रयोग करना चाहिए।शिविर में dr बीएस चन्द्रावत, एनएनएस नोडल ऑफिसर, करण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय ने कहा की यस शिविर आज के  युग की आवश्यकता है। शिविर में महाविध्यालय के सभी शिक्षकों एवं गैर शिक्षकों ने पूर्ण सहयोग किया। अंत मे डॉ. गणेश कुमार कोली ने सभी के प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................