पहाडी के ठेकडावास में अवैध ब्लास्टिग से घरो के क्षतिग्रस्त होने मामला: प्रशासन पर धमकाने का आरोप, पलायन व आन्दोलन की चेतावनी

छ: दिन बाद भी नही पहुचा कोई जॉच को

Jun 21, 2022 - 23:07
Jun 21, 2022 - 23:38
 0
पहाडी के ठेकडावास में अवैध ब्लास्टिग से घरो के क्षतिग्रस्त होने मामला: प्रशासन पर धमकाने का आरोप, पलायन व आन्दोलन की चेतावनी

पहाड़ी (भरतपुर, राजस्थान/ भगवानदास) पहाड़ी तहसील के गांव ठेकडावास के पहाड़ में खनन माफियाओं द्वारा अवेध ब्लास्टिग करने से घरो के क्षति ग्रस्त होने के बाद ग्रामीणो का गुस्सा थमने का नाम नही ले रहा है। मंगलवार को पहाडी़ तहसील परिसर मे प्रर्दशन कर मुख्य मंत्री के नाम उपखण्डाधिकारी संजय गोयल को ज्ञापन सोप कर खनन बंद कराने की  मांग की है।
ग्रामीणो का आरोप है कि लम्बे समय से बस्ती से मात्र ढाईसौ मीटर दूरी पर स्थित पहाड़ में खनन माफिया रसूखदारो के दम पर अवेध खनन मेंअवेध ब्लास्टिंग का उपयोग कर रहे है। जिससे आऐ दिन ग्रामीणो का नुकसान हो रहा है। ब्लास्टिंग के दौरान धमाके की आवाज 5 किलोमीटर तक सुनाई देती है जमीन व मकान र्थराने लगते है।

गत दिनो ब्लास्टिंग से बजीरसिह पुत्र छारा सिह, संदीप सिह  पुत्र पूरन सिह, तेंग सिह पुत्र लक्ष्मण सिह, सुरजीतसिह, महेन्द्र सिह पुत्र बूड सिह,हंसराज सिह पुत्र खान सिह पे्रेमसिह पुत्र हुकम सिह, सुरेण सिह पुत्र लक्ष्मण सिह, ज्ञान सिह पुत्र प्यारा सिह ,रमेंश आदि के घरो मे पटटी, टीनशेड,दीवार आदि क्षति ग्रस्त हो गई है। जिसके कारण ग्रामीण सदमे है। ग्रामीणो ने प्रशासन पर कार्रवाही के बजाय ग्रामीणो को धमकाने  का अरोप लगाया है। 
खनन पटटे निरस्त करने व अवेध खनन बंद कराने की मांग करते हुए कार्रवाही नही होने पर मजबूरन सामुहिक पलायन कर कलेक्ट्रेट पर धरना  प्रर्दशन की चेतावनी दी है।इस दौरान गांव की महिलाओ सहित पुरूष आदि मोजूद थे। जिन्होने जमकर नारेबाजी कर ब्लस्टिग बंद कराने मांग करते हुए एसडीएम पहाडी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपा है।

गौरतलब है कि वर्ष 2021 में पहाड के समीप हनुमान का प्रचीन मन्दिर है। जिसको लेकर पूर्व में विवाद उत्पन्न हुआ था। जिससे खनन माफिया खुर्दबुर्द करने को लेकर विवाद उत्पन्न हुआथा। अवेध खनन को लेकर ग्रामीण समय समय पर खनन बंदकराने की मांग उठाते रहे है प्रशासन अपनी सूझबूझ से मामले को शात करता रहा है। 16 जून को ब्लास्टिंग के बाद घरो में हुए नुकसान के बाद ग्रामीणो ने प्रशासन को सूचना दी लेकिनकार्रवाही नही होने पर ग्रामीणो ने रविवार को जाम लगाकर विरोध प्रकट किया। उसके बाद कार्रवाही के अभाव में मंगलवार को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सोपा गया  है। इस दौरान सम्पूर्ण सिह, गुरमीत सिह,मंजीतसिह पासी कौरआदि मौजूद थे। 
संजय गोयल (एसडीएम पहाड़ी) का कहना है कि- ठेकडावास के ग्रामीणो ने आज मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सोपा है। खनिज विभाग को कार्रवाही के लिए निर्देश दिए गए है।
रमेश चंद वर्मा (तहसीलदार पहाड़ी) ) का कहना है कि- ठेकडावास मे मकान आदि की अभी कोई जॉच नही कराई है। 
रामनिवास मंगल (एमई खनिज विभाग भरतपुर) का कहना है कि-  कोई सचिन की खान में ब्लास्टिग से मकानो  में दर्रार होने की सूचना मिली है। जिसको लेकर ग्रामीणो ने रास्ता रोक दिया था। जिसको प्रशासन ने खुलवा दिया। उपखण्डाधिकारी के माध्यम से जानकारी मे आया है। जॉच के आदेश दे दिए है। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है