जुरहरा में बना खाटू के श्याम का मन्दिर: विधिवत प्रतिमा स्थापित होने के बाद दर्शनों का सिलसिला हुआ शुरू

मन्दिर में शिव परिवार की भी हुई स्थापना, इससे पूर्व नगर भ्रमण शोभायात्रा निकाली गई

May 22, 2023 - 12:34
May 22, 2023 - 12:37
 0
जुरहरा में बना खाटू के श्याम का मन्दिर: विधिवत प्रतिमा स्थापित होने के बाद दर्शनों का सिलसिला हुआ शुरू

जुरहरा (भरतपुर,राजस्थान/ रतन वशिष्ठ) जुरहारा कस्बे के बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के निकट खारे कुआं के नाम से प्रसिद्ध स्थान पर मन्दिर के निर्माण का कार्य शुरू होकर अभी प्रगति पर है।रविवार को यहां शिव परिवार के साथ ही खाटू के नरेश श्याम की प्रतिमा की स्थापना जगदीश प्रसाद तिवारी के सानिध्य में खेडापति परिवार द्वारा आयोजित कार्यक्रम के तहत पूजा-अर्चना के साथ की गई, इससे पूर्व शिव परिवार एवं श्याम प्रतिमा के नगर भ्रमण के तहत एक शोभायात्रा का आयोजन किया गया।

 दैवीय प्रेरणा से हुआ मन्दिर का निर्माण

इस सम्बन्ध में यहां स्थान के सम्बन्ध में जानकारी देना आवश्यक है, यह स्थान कस्बे के बसने के बाद से ही धार्मिक आस्था का केंद्र रहा था, यहां एक कुआं था जिसका पानी खारा था, इसलिए यह खारे कुआं के नाम से प्रसिद्ध था, कुऐ  का निर्माण  खेडापति तिवारी परिवार द्वारा खुद की संरक्षित भूमि पर कराया गया था कुछ वर्ष पूर्व तक पुत्र संतान होने पर कस्बे के लोग कुआं पूजन की रस्म इसी कुऐ पर  गाजे बाजे के साथ आकर  करते रहे है, बदलते समय के साथ कुओं की उपयोगिता खत्म हुई तब भी यह कुआं आस्था का केन्द्र बना रहा, मैन बाजार एवं रिहायशी क्षेत्र होने के कारण कुऐ के ईर्द- गिर्द निर्माण होने से कुआं तीन तरफ से घिर गया, यहां लोगों द्वारा कूडा डालना शुरू हो गया और हालात यह हो गए कि कुआं धीरे-,धीरे कूडे से अटने लगा, यहां चारो ओर कूडे के ढेर लग गए, कुआं पूजन की रस्म तब भी यहां निभाई जाती देखी गई। 
कस्बे के प्रतिष्ठत खेड़ापति तिवारी परिवार के जगदीश प्रसाद तिवारी व गौरीशंकर तिवारी तथा नरेश तिवारी जो हाल भरतपुर निवासी है ने दैवीय प्रेरणा से यहां मन्दिर बनाने का संकल्प लिया और यहां साफ सफाई करा मन्दिर का निर्माण कार्य शुरू करा दिया, कुऐ वाले स्थान पर शिव परिवार की स्थापना के साथ ही खाटू के श्याम की प्रतिमा की गोवर्धन के पंडित नंदकिशोर शास्त्री द्वारा पूजा अर्चना करा कर  विधिवत स्थापना कराई गई, अभी मन्दिर का निर्माण कार्य चल रहा है, खाटू के श्याम की स्थापना के साथ ही दैनिक पूजा-पाठ आरती का सिलसिला शुरू हो गया है, श्रद्धालु भक्त जन दर्शनों के लिए आने शुरू हो गए है।
गौरीशंकर तिवारी ने बताया कि समय से पहले कुछ नही होता, यहां साफ- सफाई की बात थी, लेकिन दैवीय प्रेरणा से मन्दिर का निर्माण संभव हुआ और बहुत ही कम समय में सब अपने आप होता चला गया, जबकि इतना सब सोचा नही था।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................