दोना पत्तल की फैक्ट्री में लगी आग 15 घंटे की मशक्कत में पाया आग पर काबू

Jun 12, 2022 - 03:11
 0
दोना पत्तल की फैक्ट्री में लगी आग 15 घंटे की मशक्कत में पाया आग पर काबू

महुआ / अवधेश अवस्थी :- 11 जून राष्ट्रीय राजमार्ग जयपुर आगरा हाईवे रोड के नजदीक बालाहेड़ी पुलिस चौकी के समीप हुडला रोड पर एक थर्माकोल की फैक्ट्री में शनिवार तड़के 4:00 बजे भीषण आग लग गई। पुलिस व प्रशासन ने 15 घंटे की मशक्कत के बाद बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया। प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार तड़के करीब 4 बजे नेशनल हाईवे नंबर 11 जयपुर आगरा हाईवे रोड के समीप बालाहेडी मोड़ से हुडला को जाने वाले रोड पर बनी एक थर्माकोल की फैक्ट्री में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि उसके आसपास रुका नहीं जा रहा था। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस व प्रशासन ने ग्रामीणों को सहायता से आग पर काबू पाने का प्रयास के लिए लेकिन जैसे ही उस पर पानी डालते आग और भीषण रूप ले रही थी। इसे लेकर प्रशासन  द्वारा महुआ सहित दौसा जयपुर भरतपुर करौली अलवर जिला से दमकले मंगवाई गई। जिनके द्वारा आग बुझाने का प्रयास किया गया। उनके द्वारा दमकल ओके पानी में केमिकल डालकर आग पर छिड़का गया लेकिन फिर भी आग नहीं बुझ रही थी।  दोपहर तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका। इस दौरान जेसीबी की सहायता से फैक्ट्री की एक तरफ की दीवार को तोड़ा गया। जिससे अंदर पानी छिड़ककर आग को बुझाया जा सके। लेकिन इसके बावजूद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका। प्रशासन द्वारा फैक्ट्री की दूसरी दीवार नहीं तोड़ी गई। क्योंकि अंदर से केमिकल जैसा पदार्थ बाहर निकल रहा था। जिसके फैलने के डर से उनके द्वारा फैक्ट्री की दूसरी तरफ की दीवार नहीं तोड़ी गई। जिसके बाद  मथुरा को जाने वाली आई ओ सी के क्रूड ऑयल की पाइप लाइन का वॉल बंद किया गया। जिसके बाद आग पर काबू पाया गया। ऐसे में आशंका जताई जा रही है। कि फैक्ट्री की आड में आई ओ सी की मुख्य पाइप लाइन में वाल्व लगाकर यहां से क्रूड ऑयल निकाला जाता था। जिस में आग लगने के कारण यह हादसा हुआ है। पुलिस और प्रशासन की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे आईओसी के अधिकारियों द्वारा लाइन की खुदाई की जा रही है। 

धुआ से लोगों का जीना हुआ दुर्भर :-
फैक्ट्री में लगी आग के बाद आसपास के आधा दर्जन से अधिक गांव के लोगों का जीना दुश्वार हो गया उन्हें सांस लेने में तकलीफ महसूस हो रही थी। जानकारी के अनुसार फैक्ट्री में लगी आग से निकलने वाला धुआं क्षेत्र के गढ़ी, मौजपुर, कीर्ति नंगला खुर्रा नंद सिंह, पाडली समलेटी बालाहेड़ी गगवाना पीपलखेड़ा हूड़ला सहित अन्य गांव की तरफ जाने वाले धुआ से लोगों का जीना दुर्भर हो गया लोगों को सांस लेने में तकलीफ महसूस हो रही थी।

करीब दो दर्जन दमकलो ने बुझाई आग

फैक्ट्री में लगी आग को बुझाने के लिए करीब दो दर्जन दमकल व एक दर्जन से अधिक टैंकर मौके पर पहुंचे। जानकारी के अनुसार जयपुर, दौसा, बांदीकुई, महुवा, भरतपुर, अलवर, बयाना, हिंडौन सहित अन्य जगहों से करीब दो दर्जन दमकलों ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने के लिए मशक्कत की। वही आसपास के गांवों व नेशनल हाईवे के एक दर्जन से अधिक टैंकर मौके पर पहुंचे जिन्होंने आग बुझाने में सहायता की।

15 घंटे बाद पाया आग पर काबू

थर्माकोल के दाने बनाने की फैक्ट्री में लगी आग पर बड़ी मशक्कत के बाद 15 घंटे बाद आग पर काबू पाया गया। जानकारी के अनुसार शनिवार तड़के करीब 4:00 बजे आग लगने की सूचना मिली जिसके बाद पुलिस और प्रशासन हरकत में आया दिनभर दर्जनों दमकलों व टैंकरों की सहायता से 15 घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। 

प्रदूषण नियंत्रण मंडल की टीम पहुंची घटनास्थल पर

आगजनी की घटना के बाद राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल पर्यावरण विभाग राजस्थान सरकार की टीम मौके पर पहुंचकर प्रदूषण जांच की मशीनें लगाकर क्षेत्र में प्रदूषण की जांच की।

यह अधिकारी जनप्रतिनिधि रहे मौजूद

घटना को लेकर सुबह से ही उच्च अधिकारियों का घटनास्थल पर पहुंचना जारी रहा इस अवसर पर राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा क्षेत्रीय विधायक ओम प्रकाश हूडला महुआ प्रधान श्रीमती गीता गुर्जर दोसा जिला कलेक्टर कमर चौधरी, पुलिस अधीक्षक राजकुमार गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलेक्टर आरके मीना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लालचंद,कार्यवाहक उपखंड अधिकारी हरकेश मीणा, कार्यवाहक विकास अधिकारी जगराम मीणा, मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिवचरण गुर्जर, पुलिस उपाधीक्षक बृजेश कुमार, मानपुर पुलिस उपाधीक्षक संत राम मीणा सहित अन्य विभागों के दर्जनों अधिकारी व कर्मचारी मौके पर मौजूद रहे और आग बुझाने की मशक्कत करते रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow