राजस्थान में लू से 5 की मौत:तीन शहरों में पारा 48 पार

May 25, 2024 - 07:14
 0
राजस्थान में लू से  5 की मौत:तीन शहरों में पारा 48 पार

जयपुर,राजस्थान 

राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। शुक्रवार को भीषण गर्मी की वजह से 5 लोगों की मौत हो गई। पारे ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, फलोदी में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भट्‌ठी जैसी तपन से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं हैं, क्योंकि शनिवार से नौतपा की शुरुआत हो रही है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन कई जिलों में लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है।

सरकार ने गर्मी से 6 लोगों की मौत बताई
आपदा राहत विभाग के मुताबिक गर्मी की वजह से सिर्फ 6 लोगों की जान गई है। विभाग का कहना है कि अभी पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी मिली नहीं है। विभाग ने गुरुवार को जालोर में हुई 4 मौतों की वजह गर्मी को मानने से इनकार कर दिया है। विभाग के मुताबिक गुरुवार को भीलवाड़ा में एक, बालोतरा में 3, बीकानेर में एक और जोधपुर में एक की जान गर्मी की वजह से गई है। इधर, एसीएस शुभ्रा सिंह ने प्रदेश में लू-गर्मी से हुई मौतों की जांच के आदेश​ दिए हैं।

तीन शहरों में पारा 48 के पार -  शुक्रवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान फलोदी का 49 डिग्री रहा। यह राजस्थान में इस सीजन का सबसे ज्यादा तापमान है। वहीं, बाड़मेर में तापमन 48.2 डिग्री और जैसलमेर में 48.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

जयपुर-कोटा सहित 4 जिलाें में 5 मौत
1. पाली के सादड़ी में मां-बेटे की लू लगने की वजह से मौत हो गई। हालांकि सीएमएचओ विकास मारवाल का कहना है कि युवक समंदर सिंह की अस्पताल आने से पहले ही मौत हाे चुकी थी, जबकि मां राजू कंवर को सांस लेने में तकलीफ थी और वह हार्ट की मरीज थीं।
2. जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल के सिक्योरिटी गार्ड रेवत सिंह को गुरुवार काे डी-हाइड्रेशन की वजह से अस्पताल में भर्ती किया था। शुक्रवार सुबह उन्होंने दम तोड़ दिया, डॉक्टर्स का कहना है कि उन्हें बीपी-शुगर की भी शिकायत थी।
3. बालोतरा की रिफाइनरी में दो दिन में तीन लोग जान गंवा चुके हैं। मुन्ना सिंह की रिफाइनरी में काम करने के दौरान तबीयत बिगड़ी थी। शुक्रवार शाम को अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। इससे पहले गुरुवार को भी रिफाइनरी में काम करने वाले दो लोगों की जान गई थी।
4. कोटा के रामगंज मंडी में गन्ने का जूस बेचने वाले नवीन की दोपहर में तबीयत बिगड़ी। घबराहट की शिकायत के कारण उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। डॉक्टर्स का कहना है कि तेज गर्मी के कारण हार्ट अटैक आया था।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................