साप्ताहिक पशुहाट मैदान में पशुपालकों के लिये पर्याप्त सुविधाऐं विकसित

Aug 2, 2024 - 18:43
 0
साप्ताहिक पशुहाट मैदान में पशुपालकों के लिये पर्याप्त सुविधाऐं विकसित

भरतपुर, 02 अगस्त। श्री जसवंत प्रदर्शनी परिसर में लगने वाली साप्ताहिक पशुहाट 18 मार्च 2024 से प्रति सोमवार को नियमित श्री लालजी महाराज गढी सावंलदास गौशाला की भूमि पर आयोजित की जा रही है। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव के निर्देश पर पशुहाट मैदान पर पशुपालकों के लिये आधारभूत सुविधाऐं विकसित की गई हैं। 
संयुक्त निदेशक पशुपालन खुशीराम मीणा ने बताया कि नवीन पशुहाट स्थल पर पशुपालकों एवं पशुओं की सुविधा के लिए जेसीबी द्वारा भूमि का समतलीकरण करवाया गया तथा बबूल व अन्य झाडियों की सफाई कराई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पशुओं को पानी पीने हेतु पानी की चार टंकिया भी स्थापित की जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि पशुपालकों एवं व्यापारियों की सुविधा के लिए साप्ताहिक पशुहाट के दौरान पेयजल के लिए टैंकर से आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने बताया कि पशुपालकों को धूप से बचाव हेतु 15 गुणा 15 फुट के तीन टैन्ट प्रत्येक साप्ताहिक पशुहाट में लगाये जा रहे हैं।
वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुये पशुपालन विभाग की निर्माण कार्यकारी एजेन्सी राजस्थान मार्केटिंग बोर्ड भरतपुर द्वारा 9000 फुट गिट्टी वाली सडक का निर्माण 1 लाख 34 हजार 400 रुपये से कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि गौशाला परिसर में जिला कलक्टर द्वारा 500 वृक्षों का पौधारोपण करवाया गया एवं नवीन पशुहाट स्थल पर लगभग 2000 पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
वाहन से पशुओं को उतारने, चढाने हेतु 80 फुट लम्बी पत्थरों से बनी एक अडडी के निर्माण हेतु निर्धारित राशि को निर्माण कार्यकारी एजेन्सी राजस्थान कृषि विपणन बोर्ड भरतपुर को हस्तान्तरित की जा चुकी है। नवीन पशुहाट स्थल पर पशुपालकों एवं पशुओं को सुविधा प्रदान करने हेतु पशुपालन विभाग कृत संकल्पित है एवं समय-समय पर आवश्यकता के अनुसार निर्धारित पशुहाट स्थल का विकास किया जाता रहेगा। 

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................