शौचालय निर्माण का भुगतान अटका, पंचायत समिति में चक्कर काटने को मजबूर विधवा महिला: बोलीं-चार हजार रुपए आने-जाने में हुए खर्च

Aug 13, 2024 - 14:51
Aug 13, 2024 - 14:52
 0
शौचालय निर्माण का भुगतान अटका, पंचायत समिति में चक्कर काटने को मजबूर विधवा महिला: बोलीं-चार हजार रुपए आने-जाने में हुए खर्च

गोविन्दगढ़,अलवर 

गोविन्दगढ़ पंचायत समिति का विवादों से गहरा नाता बनता जा रहा है अब यहां शौचालय निर्माण के भुगतान को लेकर विधवा के पंचायत समिति के सात माह से चक्कर लगाने का मामला सामने आ रहा है। विधवा महिला जब इस मामले की शिकायत करने के लिए पंचायत समिति पहुंची तो वहां पर विकास अधिकारी बच्चू सिंह मीणा मौजूद नहीं थे उनकी अनुपस्थिति में AEN अनिल सेठी को उन्होंने अपना शिकायती पत्र सोपा और न्याय की मांग की। जिसमे शौचालय निर्माण के भुगतान को लेकर जिम्मेदार एक-दूसरे पर बात को टाल रहे हैं, लेकिन कोई भी समाधान करने के लिए तैयार नहीं है। महिला के आने-आने में करीब 3-4 हजार रुपए खर्च हो चुके हैं। लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकला है। महिला ने वहाँ मौजूद प्रधान प्रतिनिधि गोपाल चौधरी , उपप्रधान कृष्णकान्त जैन को अपनी व्यथा बताई जिस पर उन्होने इसका जल्द समाधान का आश्वासन दिया ।  

चक्कर काटने में खर्च हो गए चार हजार रुपए
तिलवाड़ निवासी सावित्री ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत उसके पति राम प्रसाद जाटव के नाम पर 2 अगस्त 2023 को शौचालय निर्माण की स्वीकृति मिली थी। शौचालय का निर्माण 20 अगस्त 2023 को पूरा हुआ और ग्राम विकास अधिकारी ने निरीक्षण कर 26 दिसंबर 2023 को यूसी और सीसी जारी कर दी। 3 जनवरी 2024 को पंचायत समिति ने सीसी जारी की, लेकिन अब तक भुगतान नहीं हुआ।

सावित्री ने बताया कि उसके पति की मृत्यु 20 जनवरी 2024 को हो गई और मृत्यु प्रमाणपत्र 31 जनवरी 2024 को जारी किया गया। इसके बावजूद सात महीने से पंचायत समिति के चक्कर लगाने के बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही है। अब तक आने जाने में करीब 3-4 हजार रुपए खर्च हो चुके हैं, जबकि सरकार से मिलने वाली राशि अभी तक प्राप्त नहीं हो पाई है।

20 अगस्त​​​​​​​ को हो गया था निर्माण, राशि नहीं आई
लाभार्थी के शौचालय का निर्माण 20 अगस्त 2023 को पूरा हो गया था। इसके बाद ग्राम विकास अधिकारी द्वारा यूसी और सीसी जारी कर दी गई। 3 जनवरी 2024 को पंचायत समिति ने सीसी जारी की, लेकिन भुगतान अटक गया। भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए प्रार्थना पत्र पर स्वीकृति मिलने के बाद, शौचालय के निर्माण के लिए लाभार्थी को 12,000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है, जो सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। लेकिन अभी तक राशि नहीं मिलने से महिला परेशान है।

एक दूसरे पर टाल रहे जिम्मेदार
लाभार्थी रामप्रसाद की मौत 20 जनवरी 2024 को हुई और मृत्यु प्रमाण पत्र 31 जनवरी को जारी किया गया। इस प्रमाण पत्र के बाद लाभार्थी का भुगतान अटका हुआ है। विभाग के कर्मचारी आपस में दोषारोपण कर रहे हैं। ग्राम विकास अधिकारी समय पर दस्तावेज भेजने का हवाला दे रहे हैं, जबकि पंचायत समिति के शौचालय प्रभारी सुभाष शर्मा ने अकाउंट विभाग की ओर से भुगतान नहीं किए जाने का आरोप लगाया है।

प्रभारी बोले-अकाउंट विभाग विभाग में अटका भुगतान
सुभाष शर्मा, शौचालय विभाग के प्रभारी, पंचायत समिति गोविंदगढ़ ने बताया कि लाभार्थी के दस्तावेज हमारे पास पहुंचने पर हमने 3 जनवरी को इसकी सीसी जारी कर दी थी। लेकिन मामला अकाउंट विभाग में अटका हुआ है, जिससे लाभार्थी का भुगतान अब तक नहीं हो पाया है। जानकारी के अनुसार, लाभार्थी की मृत्यु 20 जनवरी को हुई थी, जिसके बाद भुगतान अभी तक लंबित है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................