एक वर्ष बाद भी शुरू नहीं हुई जल जीवन मिशन योजना: पानी को तरसे गांव वाले, ग्रामीणों ने भाजपा नेता जय आहुजा को बताई समस्या

जल जीवन मिशन के पानी को लेकर बैठक, ठेकेदार ने एक महीने में काम पूरा करने की कहीं बात

Sep 2, 2024 - 18:31
Sep 2, 2024 - 18:58
 0
एक वर्ष बाद भी शुरू नहीं हुई जल जीवन मिशन योजना: पानी को तरसे गांव वाले, ग्रामीणों ने भाजपा नेता जय आहुजा को बताई समस्या

गोविन्दगढ़,अलवर
केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रो में साफ पानी मुहैया कराने के लिए जल जीवन मिशन के तहत शुरू कराई गई  योजना सिर्फ छलावा साबित हो रही हैं। जल जीवन मिशन पर सरकार द्वारा करोड़ों रुपए खर्च होने के बाद भी गोविन्दगढ़ उपखण्ड के गांव खेड़ामहमुद में योजना चालू नहीं होने से इसका लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीणों के द्वारा इसकी शिकायत भाजपा नेता जय आहूजा से की गई । इसके निस्तारण के लिए आज वह खेड़ामहमूद गांव पहुंचे जहां गांव की महिलाओं ने भाजपा नेता जय आहूजा को बताया कि गांव में पानी के लिए महिलाओं को काफी परेशान होना पड़ रहा है प्रत्येक घर को 700 रुपए महीने के हिसाब से पानी पाइप लाइन से खरीदना पड़ रहा है वहीं जिनके पशु हैं उन्हें 1000 रुपए के हिसाब से पानी खरीदना पड़ रहा है। 

सरपंच प्रतिनिधि नीरज ने बताया कि खेड़ामहमुद  ग्राम पंचायत हेडक्वार्टर है  यह गांव कई वर्षों से पानी के लिए परेशान हैं। ग्रामीणों की इस समस्या का समाधान करने के लिए पीएचईडी विभाग के द्वारा इस क्षेत्र में सालभर पहले जल जीवन मिशन योजना तैयार कराई गई थी। लेकिन गांव में अभी तक पाइप लाइन नही बिछी है और ना ही टँकी का निर्माण हुआ है।

लक्ष्मीबाई और पूजा ने बताया कि पानी के लिए उन्हें 1 से 2 बजे तक पानी के लिए इंतजार करना पड़ता है और कई बार तो पानी के लिए झगड़ा तक हो जाता है जिनके पशु है उन्हें 1000 रुपए ओर जिनके पशु नही है उन्हें 700 रुपए महीना देने पड़ते है । पीने के पानी के लिए 10 रु प्रति केम्पर देने पड़ते है। लेकिन सरकार से जल जीवन मिशन का उन्हें आजतक कोई लाभ नही मिल पाया है। 

AEN शिवदयाल मीणा ने बताया कि प्रकाश ट्रांफार्मर एन्ड स्विच गेयर जयपुर को 13 जुलाई 2023 को यहां के कार्य का वर्कऑर्डर जारी कर दिया था। जिसमे उस फर्म के द्वारा 2 नलकूपों का निर्माण कर दिया गया था। जिसके बाद टँकी निर्माण हेतु जगह भी चिन्हित करवा दी गई थी लेकिन इसके बाद अभी तक पाइपलाइन एवं टँकी निर्माण का कोई कार्य है नहीं किया गया। आज यहां भाजपा नेता जय आहूजा के साथ ग्रामीणों की मीटिंग हुई है जिसमें ठेकेदार के प्रतिनिधि ने बताया है कि 5 तारीख से पाइप लाइन बिछाने का काम प्रारम्भ कर देंगे और लगभग 1 माह में इसे पूरा कर लिया जाएगा।

भाजपा नेता जय आहूजा ने बताया कि खेड़ामहमुद गांव में पानी की समस्या को लेकर एक बैठक की जिसमे PHED विभाग के AEN, JEN ठेकेदार प्रतिनिधि को बुलाया गया जिसमे पूरी गांव बस्ती एकत्रित हुईं । किन्ही कारणों से काम नही हो पाया। कुछ संवादहीनता रही छोटी बड़ी कमियां रही। उन सब कमियों का गांव, बस्ती के साथ ,अधिकारियों के साथ बैठकर समाधान किया है। ठेकेदार प्रतिनिधि में एक सवा महीने में पानी की लाइन बिछाने का आश्वासन दिया है जिन्हें नलकूपों से जोड़कर घरों में सीधा पानी पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। कांग्रेस के शासनकाल में भ्रष्टाचार को लेकर काफी शिकायतें थी ठेकेदार और अधिकारी दवाब में थे। अब सब लोग मुक्त मन से कम करें और अच्छे से काम करें। इस वातावरण को निर्माण करने में हमें काफी समय लगा। और अब सभी जगह वातावरण अच्छा हो चुका है सभी जगह काम तेजी से चालू हो गए हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................