जिला परिषद के सख्त निर्देशों के बाद मिलिभगत कर नवसृजित नगरपालिका और पंचायत समिति के पदाधिकारियों ने निकलवाए लाखों रुपए, जिला कलेक्टर,सीओ को सौंपा ज्ञापन।

Jun 21, 2022 - 22:53
Jun 21, 2022 - 23:20
 0
जिला परिषद के सख्त निर्देशों के बाद मिलिभगत कर नवसृजित नगरपालिका और पंचायत समिति के पदाधिकारियों ने निकलवाए लाखों रुपए, जिला कलेक्टर,सीओ को सौंपा ज्ञापन।

बर्डोद (अलवर, राजस्थान/ मनीष सोनी) जिला परिषद अलवर कार्यालय के द्वारा जारी सख्त निर्देशों के बाद भी नवसृजित नगरपालिका बर्डोद और बहरोड़ पंचायत समिति के अधिकारियों की मिलिभगत के कारण जिला परिषद के सख्त निर्देशों की खुलेआम अवहेलना की जा रही है। सम्बंधित अधिकारियों ने बैंक खातों पर रोक के निर्देशों के बाद भी दस्तावेजों में अनेक विकास कार्य दिखाकर खातों से लाखों रुपए निकलवाए। जबकि धरातल पर विकास कार्य शुन्य है। मामले के संदर्भ में नवसृजित नगर पालिका बर्डोद के पंच (पार्षद) इशान चौहान, सुमित्रा मीणा, सुरज कंवर, हवासिंह, श्याम सिंह, मुकेश कुमार, अशोक कुमार सहित अन्य लोगों ने मंगलवार को जिला कलेक्टर अलवर,और जिला परिषद सीईओ को मामले की गहनता से जांच करने की मांग को लेकर एक लिखित ज्ञापन भी सौंपा। साथ ही सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 181 पर शिकायत दर्ज कराई। आपको बता दें कि जिला परिषद कार्यालय अलवर के द्वारा दिनांक 16/06/2022 को क्रमांक
 जिपअ/पंचा/ नवसृजित न पा /2022/4074-86  के द्वारा बहरोड़ विकास अधिकारी बहरोड़, नीमराना, तिजारा को ग्राम पंचायत का क्षेत्र नगर पालिका की अधिकारिता क्षेत्र में सम्मिलित किए जाने वाले प्रशासनिक कार्यवाही के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी किए। जारी किए गए निर्देशों में बताया कि स्वायत शासन विभाग द्वारा उक्तानुसार जारी की जाने वाली अधिसूचना के तुरंत पश्चात ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत के रूप में किसी रूप में किसी भी तरीके की कार्यवाही संपादित नहीं की जाएगी। विकास अधिकारी पंचायत समिति द्वारा अविलंब रूप ऐसी ग्राम पंचायत के बैंक खातों से राशि आहरण रोके जाने हेतु pfms portal एंव e-panchayat पर प्रभावित ग्राम पंचायत की आइडी ब्लाक कर राशि का आहरण/वितरण रोका जाना सुनिश्चित किया जाएगा।
 ग्राम पंचायत का समस्त रिकार्ड, सम्पत्ति,आदि विधिवत् रूप से सम्बंधित नगरपालिका के अधिकारी द्वारा मनोनीत नगरपालिका के कर्मिक/अधिकारी को ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी ए़ंव पदेन सचिव द्वारा सम्भलवा दिया जावे। सहित अन्य निर्देश जारी किए। लेकिन नवसृजित नगरपालिका बर्डोद में उपखंड पंचायत समिति के अधिकारियों की मिलीभगत के कारण जिला परिषद के सख्त निर्देशों के बाद भी दस्तावेजों में अनेक विकास कार्य दिखाकर लाखों रू पंचायत के खाते से निकाले गए। जबकि धरातल पर विकास कार्य शुन्य है।  साथ ही कस्बा क्षेत्र में कुछ स्थानों पर निर्माण कार्य चालु है।

वार्ड पंचों ने जांच करने की मांग को लेकर जिला कलेक्टर को भेजा शिकायत पत्र- कस्बा क्षेत्र के वार्ड पंचों ने जिला कलेक्टर अलवर को पंचायत खाते में रोक के बाद भी रू निकालने ए़ंव क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्यों की जांच करवाने के लिए एक लिखित शिकायत पत्र भेजा।  

पूर्व में भी अनेकों बार हो चुके हैं। मामले दर्ज-
 ग्राम पंचायत बर्डोद के सरपंच, सचिव की मनमानी के कारण पूर्व में भी अनेकों बार सरपंच ए़ंव सचिव पर मामले दर्ज हो चुके हैं। साथ ही इनकी मनमानी की शिकायत उच्चाधिकारियों को वार्ड पंच  अनेकों बार कर चुके हैं।

रेखा रानी (अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला अलवर) का कहना है कि:- वार्ड पंचों और ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपा है। सम्बंधित अधिकारी को भेजकर निष्पक्ष और गहनता से जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

विरेंद्र कुमार (विकास अधिकारी पंचायत समिति बहरोड़) का कहना है कि:-स्वायत शासन विभाग के अधिकारी ही खाते, आइडी वगैरह को बंद करेंगे। मुझे पूरी जानकारी नहीं है। पूछ कर बताता हु। निर्देश है। तो उनकी अनुपालना की जानी चाहिए।

एडवोकेट रामबाबू बसवाल का कहना है कि:- सरपंच सचिव,और अधिकारी मिलिभगत करके सरकारी धन का दुरूपयोग कर रहे हैं। विभाग के उच्चाधिकारियों को मामले की गहनता से जांच कर आवश्यक कार्यवाही करनी चाहिए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है