राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित , अतिक्रमण व अवैध निर्माण के खिलाफ सक्रियता से कार्य करें - डीएम

Jun 22, 2024 - 09:36
 0
राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित , अतिक्रमण व अवैध निर्माण के खिलाफ सक्रियता से कार्य करें - डीएम

भरतपुर (कोश्लेन्द्र दतात्रेय)

भरतपुर - जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला कलैक्ट्रेट के सभागार में राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। जिला कलक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी काश्तकारों की समस्याओं का समय पर निराकरण कर क्षेत्र में प्रभावी भूमिका निभाऐं। उन्होंने आम रास्तों, कस्बों में अतिक्रमण के मामलों को गंभीरता से लेते हुये हटाने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी नियमित रूप से राजस्व न्यायालय में लम्बित प्रकरणों का समयबद्व निस्तारण करना सुनिश्चित करें जिससे आम काश्तकार को बार बार कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पडें। उन्होंने कहा कि नामांतरण, बटवारे के प्रकरणों में निर्धारित समय की पालना की जाये, सीमा ज्ञान, पत्थरगढी, गैरखातेदारी, नामांतरण, कुरेजात, एलआर एक्ट के लम्बित प्रकरणों को प्राथमिकता देते हुये समयबद्व निस्तारण करें। तलबी अभियान की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश प्रदान किये। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को ग्राम पंचायतवार भ्रमण कार्यक्रम बनाकर काश्तकारों से नियमित संवाद रखने, पोखरों, मंदिर भूमि, चारागाह-सिवायचक जमीनों पर हो रहे अतिक्रमण व अवैध निर्माण को हटाने तथा राजस्व रिकार्ड में दर्ज रास्तों से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल से प्राप्त जनसमस्याओं एवं परिवादों का समयबद्व त्वरित निस्तारण करते हुये आमजन को राहत पहुॅचाने के निर्देश प्रदान किये। भूमि आवंटन, म्यूटेशन, वसूली, दस्तावेजीकरण, रोडा एक्ट के लम्बित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने को कहा साथ ही पेयजल समस्या एवं कचरा प्रबंधन के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।
जिला कलक्टर ने कहा कि काश्तकारों को आवागमन हेतु रास्तों की समस्या के प्रकरणों में प्रस्ताव तैयार कर नियमानुसार रास्ता दिलाने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने भूमि रूपान्तरण के मामलों में स्वप्रसंज्ञान लेकर राज्य एवं राष्ट्रीय राजमार्गों के पास अस्थाई दुकान लगाने वाले लोगों को रूपान्तरण के लिये प्रेरित करने तथा सभी लम्बित प्रकरणों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुये अधिकारी बिजली, पानी, चिकित्सा से संबंधित समस्याऐं प्राप्त होने पर संबंधित विभागों से समन्वय करते हुये शीघ्रता से निराकरण कराऐं। उन्होंने कहा कि लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों पर तुरन्त कार्यवाही करें। 
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर नीरज कुमार मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्वेता यादव, एसीएम ओमप्रकाश मीणा सहित उपखण्ड अधिकारीगण एवं तहसीलदार व संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................