छठे इंटरनेशनल योगा दिवस के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय योगा टॉक का आयोजन

Jun 22, 2020 - 00:00
 0
छठे इंटरनेशनल योगा दिवस के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय योगा टॉक का आयोजन

बहरोड अलवर

अराइज सोसाइटी एवं मिनिस्ट्री ऑफ आयुष के संयुक्त तत्वावधान में छठे इंटरनेशनल योगा दिवस के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय योगा टॉक का आयोजन किया गया जिसमें देश विदेश के २०० से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया एवं सेमिनार को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। अराइज़ सोसाइटी की संस्थापक व नीट यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर डॉ चंदन मेड़तवाल ने बताया कि योग हमारे जीवन का अभिन्न पहलू है और इसी के माध्यम से युवाओं और सभी वर्गो में एक उत्साह और सात्विकता को समाहित किया जा सकता है एवं अपने लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। यह सिर्फ समाज सेवा में योगदान ही नहीं अपितु आंतरिक शांति भी प्रदान करता है।

कार्यक्रम की होस्ट एवं वक्ता डॉ चंदन ने इस अंतरराष्ट्रीय सेमिनार के आयोजन पर स्पेशल गेस्ट के तौर पर श्रीलंका से पधारी कीनोट स्पीकर  सेनेला जयसूर्या को युवाओं को प्रेरित करने के लिए धन्यवाद दिया एवं आगे भी इसी तरह के आयोजनों का आह्वान किया गया। इसी मौके पर सभी युवाओं ने योग दिवस की आवश्यकता को समझते हुए योगा का मर्म समझा और शपथ ली कि वह दैनिक रूप से योग को अपनी जीवनचर्या में शामिल करेंगे। सभी प्रतिभागियों ने एक साथ हाथ जोड़कर ओम का उच्चारण किया एवं भारतीय परंपरा को देश-विदेश तक पहुंचाने की एक सामुहिक पहल की।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन को सफल बनाने में सहयोग के तौर पर श्रीअमन वर्मा, अंकित, प्रोफेसर अरविंद भट्ट, सुश्री निशा रावत, तान्या शर्मा, आदित्य एवं काव्या मौजूद रहे ।

योगेश शर्मा की रिपोर्ट

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow